हरियाणा में 37 पैसे प्रति यूनिट सस्ती हुई बिजली, सीएम मनोहर लाल खट्टर ने किया ऐलान

हरियाणा में 37 पैसे प्रति यूनिट सस्ती हुई बिजली, सीएम मनोहर लाल खट्टर ने किया ऐलान

प्रेषित समय :08:03:24 AM / Sun, Aug 1st, 2021

चंड़ीगढ़. कोरोना संक्रमण की मार झेल रहे हरियाणा के बाशिंदों के लिए बड़ी खबर है. जनता को राहत देने के लिए सरकार ने अहम फैसला लिया है. हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने प्रदेश में बिजली की दर 37 पैसे प्रति यूनिट सस्ती करने की घोषणा की है. बेहतर योजना के कारण डिस्कॉम ने वित्त वर्ष 2020-21 के दौरान पिछले वर्ष की तुलना में लगभग 46 पैसे प्रति यूनिट की औसत बिजली खरीद लागत में पर्याप्त कमी हासिल की है. यह एचईआरसी द्वारा की गई एफएसए गणना में भी परिलक्षित हुआ है जहां एफएसए नकारात्मक है.

लागत में कमी के इस लाभ को आगे उपभोक्ताओं को प्रदान करने के लिए, विशेष रूप से इस कोविड-19 महामारी के इस समय के दौरान हरियाणा सरकार ने अब से उपभोक्ताओं से लिए जा रहे 37 पैसे एफएसए को माफ करने का निर्णय लिया है. इससे बिजली उपभोक्ताओं को लगभग 100 करोड रुपए प्रतिमाह की राहत मिलेगी.

उल्लेखनीय है कि कृषि उपभोक्ताओं के संबंध में एफएसए का बोझ पहले से ही राज्य सरकार द्वारा वहन किया जा रहा है. हरियाणा सरकार ने राज्य के बिजली उपभोक्ताओं को सस्ती दरों पर गुणवत्तापूर्ण बिजली उपलब्ध कराने का प्रयास किया है. पिछले कुछ वर्षों में हरियाणा बिजली वितरण कंपनियों का क्रियाकलाप बदला है. उनका उत्कृष्ट प्रदर्शन बिजली मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा किए गए बिजली डिस्कॉम की एकीकृत रेटिंग में भी परिलक्षित होता है. जहां हरियाणा गुजरात के बाद दूसरे सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले राज्य के रूप में उभरा है.

बिजली दरों में कमी को लेकर हरियाणा सीएमओ ने एक ट्वीट किया है. सीएमओ ने अपने ट्वीट में लिखा, हरियाणा के बिजली उपभोक्ताओं को राहत देते हुए मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने प्रदेश में बिजली की दर 37 पैसे प्रति यूनिट सस्ती करने की घोषणा की है. विशेष रूप से कोरोना महामारी के इस समय में सरकार ने अब से उपभोक्ताओं से लिए जा रहे 37 पैसे एफएसए को माफ करने का फैसला किया है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

ब्रिटेन में एक हफ्ते के अंदर कोरोना संक्रमण के मामलों में भारी इजाफा, दोबारा लॉकडाउन लगाने की सलाह

देश में 125 दिनों बाद दर्ज हुये कोरोना संक्रमण के सबसे कम नए मामले, बढ़ा रिकवरी रेट

ब्रिटेन में फिर बढऩे लगा कोरोना संक्रमण, एक दिन में सामने आये 50 हजार से ज्यादा केस

Leave a Reply