कांग्रेस की पंजाब सरकार द्वारा गठित कमेटी ने की राज्य की सरकारी कंपनियों को बेचने की सिफारिश

कांग्रेस की पंजाब सरकार द्वारा गठित कमेटी ने की राज्य की सरकारी कंपनियों को बेचने की सिफारिश

प्रेषित समय :15:18:51 PM / Sun, Aug 1st, 2021

चंडीगढ़. पंजाब की वित्तीय स्थिति से जुड़े फैसलों के लिए बनाई गई मोंटेक सिंह अहलूवालिया कमेटी ने किसानों की फसल खरीद को लेकर बड़ी सिफारिश की है. साथ ही कमेटी ने राज्य की आर्थिक हालत पर गंभीर चिंता व्यक्त करते हुये कमेटी ने स्टेट पब्लिक सेक्टर एंटरप्राइजेज को बंद करके इसे प्राइवेट सेक्टर के हवाले करने की सिफारिश की है.

पंजाब सरकार द्वारा गठित मोंटेक सिंह अहलूवालिया कमेटी ने राज्य सरकार को सिफारिश की है कि वह खाद्यान्न खरीद से बाहर आए. यह सारा काम भारतीय खाद्य निगम का है. यह उसे ही करने दिया जाए. कमेटी ने अपनी फाइनल रिपोर्ट राज्य सरकार को सौंपते हुए यह सिफारिश की है.

काबिले गौर है कि धान और गेहूं की खरीद करने पर हर साल राज्य सरकार को 1500 करोड़ रुपये का घाटा होता है. राज्य सरकार केंद्र से कैश क्रेडिट लिमिट लेकर खाद्यान्न खरीदती है. केंद्र सरकार की ओर से समय पर खाद्यान्न न उठाने के कारण सीसीएल का ब्याज राज्य पर पड़ता है, इसलिए धीरे-धीरे सरकार को इस काम से बाहर आना चाहिए और इसे एफसीआई के हवाले कर देना चाहिए.

इसके अलावा कमेटी ने स्टेट पब्लिक सेक्टर एंटरप्राइजेज को बंद करके इसे प्राइवेट सेक्टर के हवाले करने की सिफारिश की है. कमेटी ने कहा कि राज्य सरकार चीफ सेक्रेटरी की अगुवाई में एक कमेटी का गठन करे, जो ऐसे बोर्ड और कारपोरेशन की पहचान करे, जिसे प्राइवेट सेक्टर को सौंपा जा सकता है. ऐसी कारपोरेशन के पास कीमती जमीन है, जिसे बेचा जा सकता है.

कमेटी ने पंजाब रोडवेज और पेप्सू रोड ट्रांसपोर्ट कारपोरेशन को अलग-अलग चलाने पर भी आपत्ति जाहिर की है. रिपोर्ट में उन्होंने सिफारिश की है कि पंजाब रोडवेज को कारपोरेशन में मर्ज कर देना चाहिए या फिर अलग से कारपोरेशन बनानी चाहिए. राज्य सरकार ने इस पर सहमति जताई है.

विभिन्न विभागों के अधीन बनाई गई सोसायटीज जैसे पंजाब लैंड रेवेन्यू सोसायटी, एक्साइज टैक्सेशन सोसायटी, ट्रांसपोर्ट सोसायटी आदि के गठन पर भी कमेटी ने आपत्ति जताई है. कमेटी ने कहा है कि इनकी ओर से ली जाने वाली फीस बजट से बाहर रखी जाती है. न ही इसका कोई ऑडिट होता है. इस पैसे को खजाने में लाया जाना चाहिए, ताकि इसकी सही तरीके से ऑडिट किया जा सके. पता चला है कि सरकार कमेटी की इस सिफारिश से सहमत नहीं है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

पंजाब अध्यक्ष सिद्धू को वॉयस मैसेज भेजकर कांग्रेस कार्यकर्ता ने की आत्महत्या

पंजाब कांग्रेस में कैप्टन-सिद्धू के बीच शह-मात का खेल, दोनों में आगे निकलने होड़

शेखर शुक्ला पंजाब ब्राह्मण कल्याण बोर्ड के चेयरमैन बने, ब्राह्मण फेडरेशन ने बधाई दी

पंजाब कांग्रेस के नए अध्‍यक्ष के तौर पर नवजोत सिंह की ताजपोशी आज, अमरिंदर सिंह को न्यौता

पंजाब कांग्रेस में कलह हुई खत्म: सिद्धू की ताजपोशी में शामिल होंगे सीएम अमरिंदर सिंह

पंजाब पुलिस में हेड कांस्टेबल की 700 से अधिक वैकेंसी

Leave a Reply