छत्तीसगढ़ के धमतरी में खिला दुर्लभ सहस्त्रबाहु कमल, अद्भुत होता है इसका आकार, रंग-रूप और गंध

छत्तीसगढ़ के धमतरी में खिला दुर्लभ सहस्त्रबाहु कमल, अद्भुत होता है इसका आकार, रंग-रूप और गंध

प्रेषित समय :13:44:31 PM / Tue, Aug 3rd, 2021

धमतरी. छत्तीसगढ़ के धमतरीमें एक दुर्लभ कमल का फूल खिला है. भारत में इसे सहस्रबाहु कमल और दुनियाभर में इसे यूटीपी लोटस यानी अल्टीमेट थाउजेंड पैलेट लोटस कहते हैं. इसका आकार, रंग-रूप और गंध अद्भुत होता है. दावा है कि यह छत्तीसगढ़ में पहली बार खिला है. कमल फूल अपने आकर और सौंदर्य के कारण हमेशा से मनमोहक और खास माना जाता है. दुनियाभर में कमल फूल की दर्जनों प्रजातियां पाई जाती हैं और भारत में तो हिन्दू धर्म की इबादत से देश की सियासत तक कमल का विशेष स्थान है.

जानकारों के मुताबिक, सहस्रबाहु कमल नैसर्गिक रूप से हिमालय के इलाकों में ही मिलते हैं. वहां समुद्रतल से ऊंचाई और विशेष तापमान में यह स्वभाविक तौर पर पनपते हैं. छत्तीसगढ़ के क्‍लाइमेट में इसका पनपना और खिल जाना लगभग असंभव था, लेकिन धमतरी में गार्डनिंग की शौकीन श्रुति अग्रवाल ने इसे संभव कर दिखाया है.

श्रुति अग्रवाल के मुताबिक, इसके अंदर हजार से ज्यादा पंखुड़ियां होती हैं. इसी कारण इसे सहस्रबाहु या यूटीपी लोटस कहा जाता है. खास रंग, बड़ा आकार और बेहद मनमोहक सुगंध इसकी खासियत है. हिमालय क्षेत्र में इसकी कली अपने आप खिल जाती है, लेकिन छत्तीसगढ़ में इसकी कलि को हाथों से खिलाना पड़ता है. इस फूल की डिमांड सारी दुनिया में है और यह महंगा बिकता है.

श्रुति ने बताया कि इसे धमतरी में खिलाने के लिए काफी मेहनत और देखभाल करनी पड़ी. मसलन तापमान पानी हवा खाद हर चीज का बारीकी से ध्यान दिया तब ये सफलता मिल सकी है. श्रुति अग्रवाल वैसे तो गृहणी हैं, लेकिन उन्हें बागवानी का काफी शौक है. इसी शौक के चलते उन्हें ये कामयाबी मिली है. ये दुर्लभ कमल श्रुति के घर के पीछे बने यार्ड में खिला है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

छत्तीसगढ़: नाराज स्वास्थ्य मंत्री सिंहदेव विधानसभा पहुंचे, कहा- अब इस मामले का पटाक्षेप हो गया

छत्तीसगढ़ में दसवीं और 12 वीं कक्षा के लिये स्कूल सोमवार से खुलेंगे

छत्तीसगढ़: दामाद का कॉलेज बचाने के लिए सरकारी पैसा लगाएंगे बघेल, सिंधिया के आरोप के बाद सीएम ने दिया यह जवाब

छत्तीसगढ़ कांग्रेस में नया संकट: स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंह देव ने किया सत्र का बहिष्कार

छत्तीसगढ़: लौह अयस्क लेकर दंतेवाड़ा से विशाखापटनम जा रही मालगाड़ी के 7 डिब्बे पटरी से उतरे

छत्तीसगढ़ हाईकोर्ट में नौकरी का झांसा देकर ठगी, शातिरों ने खुद को एसडीएम, क्लर्क और सब इंस्पेक्टर बताया, युवकों से लिए 65 लाख रुपए

छत्तीसगढ़ के कांग्रेस विधायक बोले- मेरी हत्या कर CM बनना चाहते हैं टीएस सिंहदेव

Leave a Reply