केरल पहुंची एक्सपर्ट टीम ने कहा- होम आइसोलेशन में लापरवाही है संक्रमण दर बढ़ने का कारण

केरल पहुंची एक्सपर्ट टीम ने कहा- होम आइसोलेशन में लापरवाही है संक्रमण दर बढ़ने का कारण

प्रेषित समय :10:22:42 AM / Tue, Aug 3rd, 2021

नई दिल्ली. देश में कोरोना के रोजाना आने वाले कोरोना के नए केस का आंकड़ा तीस से चालीस हजार के आस पास है. एक तरफ जहां देश में आंकड़ा घट रहा है तो वहीं केरल और महाराष्ट्र समेत कुछ राज्यों में एक बार फिर से नए केस का आंकड़ा चिंताजनक तौर पर बढ़ने लगा है.

केरल में बढ़ते कोरोना केस को देखते हुए 29 जुलाई को केंद्र सरकार ने छह सदस्यी एक्सपर्ट की टीम भेजी थी. इस टीम की अध्यक्षता डॉ. सुरजीत सिंह हैं. सुरजीत सिंह NCDS के डायरेक्टर हैं. केरल पहुंची इस टीम ने बताया कि यहां दोबारा संक्रमण बढ़ने के पीछे का कारण होम आइसोलेशन में अच्छी तरह से कोरोना मरीजों की सही से निगरानी ना करना है. सूत्रों के मुताबिक एक्सपर्ट की टीम उन जिलों का दौरा कर रही है जहां संक्रमण दर ज्यादा है. टीम जल्द ही विस्तार से एक रिपोर्ट देगी.

सूत्रों के एक मुताबिक एक उच्च अधिकारी ने बताया, पहले कहा जा रहा था कि अल्पसंख्यक आबादी वाले राज्यों में संक्रमण दर ज्यादा है. टीम ने पाया है कि पठानमथिट्टा जिला, जो अल्पसंख्यक बहुल है, वास्तव में लगभग 6.5-7 प्रतिशत की सकारात्मकता दिखा रहा है. अधिकारी ने बताया, जब आप 12-13 प्रतिशत संक्रमण दर वाले अन्य जिलों को देखते हैं, और कुछ में 17% भी है. इसलिए शायद यह कहना ठीक नहीं होगा कि केरल में अल्पसंख्यक बहुल आबादी वाले जिलों में ज्यादा कोरोना फैल रहा है.

सूत्र ने बताया कि इसके बजाए केंद्र पाया कि होम आइसोलेशन में मरीजों का सही ध्यान नहीं रखा जा रहा है. सूत्र के मुताबिक टीम ने कहा, होम आइसोलेशन में रहने वाले लोगों की ठीक से निगरानी नहीं हो रही थी. जो लोग कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं वे होम आइसोलेशन में हैं वे आम तौर पर पड़ोस में घूम रहे हैं, और इसलिए संक्रमण फैला रहे हैं. यह एक प्रारंभिक आकलन है. टीम अब कुछ ऐसे जिलों का दौरा कर रही है जहां संक्रमण दर बहुत ज्यादा है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

देश में आ गई तीसरी लहर? केरल में कोरोना का विस्फोट, चौथे दिन आए 20 हजार नए केस

देश में लगातार बढ़ रहा कोविड आर-वैल्यू; केरल, पूर्वोत्तर के राज्य बढ़ा रहे चिंता

केरल में फिर सामने आये 22 हजार नये मामले, लागू किया गया दो दिन का पूर्ण लॉकडाउन

केरल में कोरोना के 22 हजार से ज्यादा नए केस, कुल मामलों का 50 फीसदी

केरल में चर्च का ऐलान- 5 से अधिक बच्चों वाले ईसाई परिवार को देंगे आर्थिक सहायता

देश में घट रहा कोरोना: केरल और पूर्वोतर को छोड़कर संक्रमण के मामलों में तेजी से गिरावट

Leave a Reply