एमपी के शिवपुरी-श्योपुर में बाढ़, 24 घंटे से पेड़ पर बैठे रहे तीन ग्रामीण, सड़कों पर पानी, नहीं उड़ पा रहे हैलीकाप्टर, देखे वीडियो

एमपी के शिवपुरी-श्योपुर में बाढ़, 24 घंटे से पेड़ पर बैठे रहे तीन ग्रामीण, सड़कों पर पानी, नहीं उड़ पा रहे हैलीकाप्टर, देखे वीडियो

प्रेषित समय :20:10:35 PM / Tue, Aug 3rd, 2021

पलपल संवाददाता, शिवपुरी. मध्यप्रदेश के शिवपुरी, श्योपुर में लगातार बारिश के चलते बाढ़ के हालात निर्मित हो गए है, दोनों जिलों के कई गांव में अब तक कोई मदद नहीं पहुंच पाई है, लोग घरों की छतों पर बचाव दल का इंतजार कर रहे है, रेस्क्यू टीमें मौके पर नहीं पहुंच पा रही हैं, क्योंके गांव के पहुंच मार्ग बाढ़ में पूरी तरह डूब चुके है, कई गांव पहाड़ी इलाकों में बसे है, वहीं वायसेना के हैलीकाप्टर  लगातार बारिश के कारण उड़ नहीं पा रहे है, धुंध के कारण विजबिलिटी बहुत ही कम हो गई है, जिसके चलते अब राज्य सरकार ने आर्मी से मदद मांगी है.

   बताया गया है कि रेस्क्यू में जुटे एयरफोर्स के गु्रप कैप्टन शेरावत का कहना है कि पांच टीमें तैयार है लेकिन बादलों के काफी नीचे होने के कारण दिक्कत हो रही है, सोमवार को ही हैलीकाप्टर ने 11 लोगों को बचाया था, इसके बाद से आपरेशन बंद हो गया है, टीमें बारिश बंद होने का इंतजार कर रही है, वहीं शिवपुरी कलेक्टर अक्षय सिंह का कहना है कि रेस्क्यू में मौसम सबसे बड़ी दिक्कत, इसके बाद भी टीमें गांव तक पहुंचने की कोशिश कर रही है.

खेत में काम कर रहे अचानक बाढ़ आ गई-

रेस्क्यू में दिक्कत होने का अंदाजा सिर्फ इस बात से ही लगाया जा सकता है कि शिवपुरी के बिछी गांव में रोशन आदिवासी 15 वर्ष, लखन आदिवासी 23 व  लल्लूराम आदिवासी 33 वर्ष  24 घंटे से पेड़ पर बैठे रहे जिन्हे आज दोपहर एक बजे के लगभग एसडीआरएफ ने रेस्क्यू कर निकाला, ये तीनों लोग सोमवार को अपने खेत में काम कर रहे थे, सिंध नदी में अचानक बाढ़ आने से खेतों में पानी आ गया. तीनों खेत में ही आम के पेड़ की ऊंची डाल पर चढ़ गए. बारिश इतनी तेज थी कि रेस्क्यू टीम का तीनों तक पहुंचना मुश्किल था. सेना के हेलिकॉप्टर ने भी दो बार उड़ान भरीए लेकिन धुंध की वजह से रेस्क्यू नहीं हो सका.

 

शिवपुरी के पहाड़ी इलाक ा पोहरी व छर्च में नहीं पहुंच पा रही रेस्क्यू टीमें-

शिवपुरी में पोहरी और छर्च का इलाका पहाड़ी है. यहां कई बरसाती नाले और नदियां उफान पर हैं. श्योपुर के विजयपुर और वीरपुर पहाड़ी के साथ जंगली इलाका है. कहीं पर 10 तो कहीं पर 20 घर के गांव हैं. इनके बीच की दूरी भी काफी है. छर्च से लगे खरवाया और मेहरौली गांव में कूनो का पानी सोमवार रात से भर गया हैए लेकिन आसपास के हाईवे डूबने की वजह से एनडीआरएफ और एसडीआरएफ की टीमें मौके पर नहीं पहुंच पा रही हैं.

24 घंटे से बिजली बंद, मोबाइल भी नहीं कर रहे काम-

शिवपुरी के पोहरी और श्योपुर के विजयपुर और वीरपुर में 24 घंटे से ज्यादा समय से बिजली नहीं हैं. कई जगहों पर पावर हाउस में बाढ़ का पानी घुस गया है, इसकी वजह से बिजली काट दी गई है, मोबाइल नेटवर्क भी काम नहीं कर रहे हैं.

नरवर में स्कूल स्टाफ का रेस्क्यू-

शिवपुरी जिले की नरवर तहसील में स्थित नवोदय विद्यालय का स्टाफ व प्रिंसिपल अपने परिवार वालों के साथ फंस गए थे. आज  सुबह गांव वालों ने ट्यूब और रस्सी की मदद से सभी को निकाला. अभी भी कुछ लोग गांव में फंसे हैं. शिवपुरी के पिपरौधा गांव से 5 लोगों को रेस्क्यू किया गया है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

एमपी हाईकोर्ट के निर्देश: मध्यप्रदेश को हर माह वैक्सीन के 1.50 करोड़ डोज उपलब्ध कराए केन्द्र

मध्यप्रदेश में दो चरणों में होगे नगरीय निकाय, तीन चरणों में होगें पंचायत चुनाव, देखें वीडियो

मध्यप्रदेश में ऑनलाइन पढ़ाई बंद हो सकती है: 9वीं से 12वीं तक के स्कूल खोलने, पूरी फीस पर अड़े संचालक

Leave a Reply