छत्तीसगढ़: इकोनॉमिक कारिडोर के दोनों तरफ 100 मीटर तक जमीन खरीदी बिक्री पर रोक

छत्तीसगढ़: इकोनॉमिक कारिडोर के दोनों तरफ 100 मीटर तक जमीन खरीदी बिक्री पर रोक

प्रेषित समय :15:17:01 PM / Fri, Aug 6th, 2021

रायपुर. मुंबई से कोलकाता जाने वाले यात्रियों के लिए राहत भरी खबर है. मुंबई से आने वाले यात्रियों को अब रायपुर और दुर्ग शहर में ट्रैफिक की समस्या से नहीं जुझना पड़ेगा. यात्री अब आसानी से दुर्ग आरंग निकल जाएंगे क्योंकि राष्ट्रीय राज्य मार्ग प्राधिकरण द्वारा भारतमाला प्रोजेक्ट के तहत दुर्ग से लेकर रायपुर तक इकोनॉमिक कारिडोर निर्माण कर रहा है. राष्ट्रीय राज्य मार्ग प्राधिकरण द्वारा इसकी ड्राइंग डिजाइन बनाकर दिल्ली भेजी गई है.

दिल्ली से हरी झंडी मिलने पर इसका काम शुरू कर दिया जाएगा. वहीं, दूसरी तरफ इकोनॉमिक कारिडोर के अंतर्गत रायपुर जिले के में आने वाले तकरीबन तीन से चार दर्जन गांव प्रभावित हो रहे हैं. इकोनॉमिक कारिडोर के दोनों तरफ 100 मीटर की दूरी में जमीन की रजिस्ट्री पर रोक लगा दी गई है. गौरतलब है कि टेडेसरा से रायपुर तक करीब 92.23 किलोमीटर का कारिडोर का निर्माण किया जाना प्रस्तावित है. इस कारिडोर के निर्माण में तकरीबन 2281 करोड़ से किया जाएगा.

राष्ट्रीय राज्य मार्ग प्राधिकरण द्वारा इसकी कार्य योजना पूरी कर ली गई है. इस प्रोजेक्ट के अंतर्गत कुल 749.297 हेक्टेयर भूमि का अधिग्रहण करना था. विभाग द्वारा टेडेसरा और दुर्ग की तरफ अधिग्रहण की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है. इसका काम सबसे पहले राजनांदगांव जिले के टेडेसरा के पास शुरू होगा. इसके साथ ही यह रायपुर जिले के आरंग के पास समाप्त होगा. इसके दायरे में रायपुर जिले करीब दो दर्जन से अधिक गांवों के किसानों और शासकीय और पड़त की जमीन आ रही है.

दोनों तरफ 100 मीटर की जमीन की रजिस्ट्री पर रोक

रायपुर जिले में इस प्रोजेक्ट के तहत अभनपुर ब्लाक के परसदा, खट्टी, ढोडरा, पलौदा, कन्हेरा, टेकारी. छछानपैरी, कोलर खोरपा, भटगांव, संकरी, सारखी, आमनेर, सलोनी, सिंगारभाठा, बिरौदा, अभनपुर, बकतरा, केंद्री, झांकी, उरला, बेलभाठा, भेलवाडीह, पचेड़ा, धनौद, कुर्रा, चेरिया, तर्रा, कठिया, नवागांव, घोरभ_ी, उगेतरा, डोमा, आमासिवनी, मोखेतरा, बिरबिरा, नरियरा, चरौदा, मोखला, खपरी, गिधवा, भिलाई, लिंगाडीह, अकोली खुर्द, अकोली कला, निसदा, औड़का, आरंग, पंधी, छटेरा गांव आ रहे हैं. प्रोजेक्ट के अंतर्गत दोनों तरफ सौ मीटर की जमीन की रजिस्ट्री पर रोक लगा दी गई है. किसान जमीन नहीं बेंच सकेंगे.

यात्रियों को नहीं फंसना पड़ेगा ट्रैफिक में

राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण के अधिकारी ने बताया कि भिलाई के बीच शहर से होकर नेशनल हाइवे गया है. मुंबई हावड़ा मार्ग होने की वजह से चौबीस घंटे बड़ी गाडिय़ां शहर के बीच से होकर गुजरती हैं. इससे जहां अक्सर सड़क हादसे की आशंका बनी रहती है तो वहीं लोगों को रोजाना जाम से दो चार होना पड़ रहा है. इकोनॉमिक कारिडोर का निर्माण होने से जहां सड़क हादसे पर लगाम लगेगा तो वहीं जाम से भी छुटकारा मिलेगी. इकोनामिक कारिडोर टेडेसरा चौक से शुरू होकर देवादा. देवादा से अंजोरा के पास से टर्न होकर सड़क सीधे चंगोरा, अंडा होते हुए पाटन की ओर से निकलेगी और अभनपुर होते नया रायपुर से जुड़ेगी.

डेढ़ घंटे की होती बचत

यातायात विभाग के अधिकारी ने बताया कि वर्तमान में आरंग से टेडेसरा हाइवे तक जाने के लिए 93 किलोमीटर की दूरी करीब तीन घंटे में तय होती है. भिलाई के बीच से फोरलेन गुजरने की वजह से अक्सर जाम की स्थिति बनी रहती है. आए दिन सड़क हादसे होते हैं. वर्तमान में रायपुर से दुर्ग-भिलाई होते टेडेसरा जाना पड़ता है. लेकिन इकोनॉमिक कारिडोर के निर्माण होने से करीब डेढ़ घंटे में आरंग से टेडेसरा की दूरी तय हो जाएगी. वहीं इधन की भी बचत होगी.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

छत्तीसगढ़ फ्लाइट से आने वालों के लिए आरटीपीसीआर निगेटिव दिखाना ज़रूरी, नया आदेश जारी

छत्तीसगढ़ में बिजली की दरों में औसतन 6.19 फीसदी की बढ़ोतरी की घोषणा

छत्तीसगढ़ के धमतरी में खिला दुर्लभ सहस्त्रबाहु कमल, अद्भुत होता है इसका आकार, रंग-रूप और गंध

छत्तीसगढ़ में जमीन से निकल रहा बीयर, छककर पीने के बाद ले जा रहे लोग, मौके पर एमएलए और जेसीबी भी

छत्तीसगढ़ में दसवीं और 12 वीं कक्षा के लिये स्कूल सोमवार से खुलेंगे

छत्तीसगढ़: नाराज स्वास्थ्य मंत्री सिंहदेव विधानसभा पहुंचे, कहा- अब इस मामले का पटाक्षेप हो गया

Leave a Reply