कृषि कानूनों के खिलाफ आंदोलन कर रहे किसानों से चर्चा के लिए हमेशा तैयार: संसद में कृषि मंत्री तोमर का बयान

कृषि कानूनों के खिलाफ आंदोलन कर रहे किसानों से चर्चा के लिए हमेशा तैयार: संसद में कृषि मंत्री तोमर का बयान

प्रेषित समय :19:10:52 PM / Fri, Aug 6th, 2021

नई दिल्ली. नए कृषि कानूनों को लेकर गतिरोध खत्म होने का नाम नहीं ले रहा है. विपक्ष और किसान संगठनों का इन कृषि कानूनों के खिलाफ प्रदर्शन जारी हैं. इस बीच केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने शुक्रवार को संसद में कहा कि सरकार इस मसले के समाधान के लिए किसानों से चर्चा के लिए हमेशा तैयार है. किसानों के प्रदर्शन को समाप्त करने के लिए सरकार ने लगातार किसान संगठनों के साथ काम किया और उनसे 11 दौर की बातचीत की. सरकार का यह बयान ऐसे वक्त में सामने आया है जब विपक्ष किसानों के मुद्दों को लेकर हमलावर है. यही नहीं किसान संगठन भी आंदोलन तेज करने की धमकी दे चुके हैं.

राज्यसभा में एक सवाल के लिखित जवाब में तोमर ने कहा कि किसानों के प्रदर्शन को समाप्त करने के लिए सरकार ने सक्रिय रूप से किसान संगठनों के साथ काम किया है. यही नहीं मुद्दों को हल करने के लिए सरकार ने किसान संगठनों से 11 दौर की बातचीत की है. इसके बावजूद किसान संगठन कृषि कानूनों को निरस्त करने की मांग के सिवाय कानूनों के प्रावधानों पर चर्चा के लिए तैयार नहीं हुए हैं. सरकार किसान संगठनों से चर्चा के लिए तैयार है. सरकार आगे भी इस मसले को हल करने के लिए किसानों के साथ चर्चा के लिए तैयार रहेगी.

एक अन्य सवाल के जवाब में केंद्रीय कृषि मंत्री ने स्पष्ट किया कि न्यूनतम समर्थन मूल्य यानी एमएसपी की नीति का केंद्रीय कृषि कानूनों से कोई लेना-देना नहीं है. किसान अपनी उपज अपने फायदे के अनुसार कहीं भी बेचने को आजाद हैं. दरअसल माकपा सदस्य इलामारम करीम ने पूछा था कि केंद्रीय कृषि कानूनों के लागू हो जाने के बाद फसलों की खरीदी में उद्योग जगत के एकाधिकार होने की दशा में किसानों के लिए एमएसपी कैसे सुनिश्चित हो पाएगा. इस सवाल के जवाब में सरकार का कहना था कि एमएसपी नीति का नए कृषि कानूनों से कोई लेना-देना नहीं है.

सदन के बाहर भी कृषि मंत्री ने जारी गतिरोध के मसले पर अपनी बात रखी. उन्होंने कहा कि भारत सरकार दोनों सदनों में कृषि के मुद्दे पर चर्चा करने के लिए तैयार है. यदि विपक्ष के लोगों के मन में किसानों के लिए थोड़ी भी? चिंता है तो वे चर्चा क्यों नहीं कर रहे हैं... कृषि मंत्री ने विपक्षी पार्टियों के जंतर-मंतर पर कृषि कानूनों के खिलाफ विरोध प्रदर्शन करने पर करारा हमला बोला. उन्होंने कहा कि किसान यूनियन के लोग किसी राजनीतिक दल के लोगों को नहीं बुलाना चाहते हैं लेकिन मौजूदा वक्?त में ऐसी परिस्थिति हो गई कि 'मान न मान, मैं तेरा मेहमान.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

दिल्ली से टोक्यो गया फोन तो रोने लगीं हॉकी टीम की कई खिलाड़ी, पीएम मोदी ने बंधाया ढांढस

दिल्ली में फिर लॉकडाउन की तैयारी? सत्येंद्र जैन ने कहा- संक्रमण दर 5% हुई तो कर देंगे लागू

दिल्ली सरकार ने की नई गाइडलाइन जारी, महिला से पुरुष की मसाज की अनुमति नहीं, इसलिए लिया गया निर्णय

लालकिले के पास उड़ रहा था ड्रोन, दिल्ली पुलिस ने किया जब्त

दिल्ली: तिहाड़ जेल में मर्डर, बैरक नंबर तीन में गैंगस्टर अंकित गुर्जर की हत्या

दिल्ली: बच्ची के साथ रेप और हत्याकांड मामले में परिवार से मिलने पहुंचे राहुल गांधी

Leave a Reply