लोकल को बनाएं ग्लोबल: भारतीय मिशनों के प्रमुखों से बोले मोदी; एक्सपोर्ट बढ़ाने के उपाय भी बताए

लोकल को बनाएं ग्लोबल: भारतीय मिशनों के प्रमुखों से बोले मोदी; एक्सपोर्ट बढ़ाने के उपाय भी बताए

प्रेषित समय :09:53:27 AM / Sat, Aug 7th, 2021

नई दिल्ली. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोविड के बाद की दुनिया में भारत की बड़ी भूमिका का उल्लेख करते हुए महत्वाकांक्षी निर्यात लक्ष्य तय किया है. उन्होंने विदेशी उच्चायुक्तों से बात करते हुए कहा कि भारत को कोरोना बाद पैदा हुए अवसर का लाभ उठाने की जरूरत है. पीएम मोदी ने भारतीय मिशनों के प्रमुखों से कहा कि यह सुनिश्चित करें कि लोकल ग्लोबल हो जाए. प्रधानमंत्री ने उद्योग जगत और निर्यातकों से निर्यात के नए गंतव्यों की पहचान का आह्वान किया. मोदी ने कहा कि इससे हम अपने निर्यात का विस्तार कर सकते हैं और 400 अरब डॉलर के महत्वाकांक्षी लक्ष्य को पा सकते हैं.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को भारतीय उच्चायुक्तों और राजदूतों से बात करके भारत मे निवेश बढ़ाने की संभावना और निर्यात को लेकर विस्तृत चर्चा की. इस चर्चा का उद्देश्य भारत की निर्यात संभावनाओं को विस्तार देना है. इस संवाद का मकसद सभी संबंधित पक्षों को वैश्विक मांग की पूर्ति के लिए स्थानीय संसाधनों के उपयोग के लिए प्रोत्साहित करना बताया जा रहा है. 20 से ज्यादा विभागों के सचिव, राज्य सरकारों के अधिकारी, निर्यात संवर्धन काउंसिल और चैंबर्स ऑफ कामर्स के सदस्य भी चर्चा में मौजूद थे.

पीएम मोदी ने कहा कि विनिर्माण में कई गुना वृद्धि, लॉजिस्टिक्स की लागत में कमी और घरेलू उत्पादों के लिए अंतरराष्ट्रीय बाजार सहित चार ऐसे कारक हैं, जिनके जरिए देश का निर्यात बढ़ाया जा सकता है. प्रधानमंत्री ने विदेशों में भारतीय मिशनों से अपने संबंधित देशों में उन उत्पादों की पहचान करने को कहा, जिनका भारत निर्यात कर सकता है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

आभार साहेब! नरेंद्र मोदी स्टेडियम का नाम बदलने का सियासी रास्ता साफ कर दिया?

नरेंद्र मोदी घुस गए हैं हर हिन्दुस्तानी के फोन के अंदर, पेगासस को लेकर राहुल गांधी का तंज

दिल्ली से टोक्यो गया फोन तो रोने लगीं हॉकी टीम की कई खिलाड़ी, पीएम मोदी ने बंधाया ढांढस

पीएम मोदी का बड़ा फैसला: खेल रत्न अवॉर्ड अब मेजर ध्यानचंद के नाम पर

मोदी सरकार मानी तो ठीक वरना नीतीश सरकार करवाएगी जातिगत जनगणना

किसानों को राहत: अब पराली जलाने पर नहीं होगा मुकदमा, मोदी सरकार लाई नया कानून

नीतीश कुमार ने पीएम मोदी को लिखा पत्र, जातीय जनगणना के मुद्दे पर बातचीत के लिए मांगा समय

Leave a Reply