भारत के दबाव के आगे झुका तालिबान, अफगानिस्तान के गुरुद्वारे पर वापस लगाया निशान साहिब

भारत के दबाव के आगे झुका तालिबान, अफगानिस्तान के गुरुद्वारे पर वापस लगाया निशान साहिब

प्रेषित समय :15:18:49 PM / Sat, Aug 7th, 2021

नई दिल्‍ली. अफगानिस्तान से 20 साल बाद अमेरिकी फौज वापस लौटने की खबर के साथ ही एक बार फिर तालिबान वहां पैर पसार रहा है. अफ़ग़ानिस्तान के कई इलाकों पर एक बार फिर तालिबान काबिज हो गया है. खबर है कि अफ़ग़ानिस्तान के पख्तिया प्रांत में चकमनी के ऐतिहासिक थला साहिब गुरुद्वारे से निशान साहिब को तालिबान ने जबरन हटा दिया था, हालांकि भारत के दबाव के बाद उसे फिर से लगा दिया गया है.

गुरुद्वारा से निशान साहब हटाने के मामले पर भारत ने कड़ी निंदा की थी. सूत्रों के मुताबिक, भारत ने इस कृत्य की निंदा करते हुए कहा अफगानिस्तान भविष्य में ऐसा कदम न उठाए. शुक्रवार रात को मिली खबरों के अनुसार तालिबान अपनी हरकत पर दोबारा विचार कर रहा था. इस बीच तालिबान के प्रवक्ता सोहेल शाहीन ने कहा, सिख समुदाय के लोगों को कभी अपने रीति रिवाज का पालन करने से नहीं रोका गया है और निशान साहब को वापस लगाया जाएगा.

निशान साहिब हटाने के मामले को लेकर निदान सिंह बहुत दुखी थे. निदान सिंह का इस गुरुद्वारे से बहुत पुराना रिश्ता है. चकमनी के इसी गुरुद्वारे से निदान सिंह को तालिबान ने पिछले साल जून में अगवा किया था और 1 महीने तक उन पर जुल्म ढाए थे. उनकी रिहाई के बाद निदान सिंह वापस उसी थला साहिब गुरुद्वारे में मत्था टेकने पहुंचे थे और 18 जुलाई 2020 को उन्होंने निशान साहिब को अपने हाथों से लगाया था. निदान सिंह अफगान नागरिक हैं और रिहाई के बाद अब दिल्ली में रह रहे हैं.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

अफगान रक्षा मंत्रालय का दावा: 24 घंटे में 406 तालिबान आतंकियों का खात्मा

तालिबान के 50 लड़ाकों ने किया सरेंडर, हथियार और गोला-बारूद भी सौंपे

24 घंटे में मार गिराए 300 से ज्यादा तालिबानी, अफगान सेना का हल्ला बोल

चोरी के आरोप में बेतिया में बच्चों को तालिबानी सजा, बाल मुंडा कर खंभे से बांधा, पिता समेत भीड़ ने पीटा

तालिबान पर अफगानिस्तान की बड़ी कार्रवाई, एयर स्ट्राइक कर 254 आतंकियों को किया ढेर

अफगानिस्तान में युद्ध हुआ तेज, कंधार समेत तीन प्रमुख शहरों को तालिबान ने घेरा

Leave a Reply