मानसून में हाथों और पैरों की स्किन फटने से हैं परेशान तो आजमाएं ये उपाय

मानसून में हाथों और पैरों की स्किन फटने से हैं परेशान तो आजमाएं ये उपाय

प्रेषित समय :10:14:20 AM / Sun, Aug 8th, 2021

मानसून में स्किन प्रॉब्लम्स बढ़ जाती है. इस मौसम में कुछ लोगों के हाथ और पैरों से स्किन निकलने लगती है. ये देखने में अजीब सा लगता है. हालांकि परेशान होने की कोई बात नहीं है. ये कुछ दिनों में खुद ठीक हो जाता है. अगर आप इस समस्या से जल्द से जल्द छुटकारा पाना चाहते हैं तो हम आपको कुछ उपाय बता रहे हैं जिसका इस्तेमाल कर समस्या से जल्द निजात पा सकते हैं.

मॉश्चराइजर का इस्तेमाल करें

त्वचा के फटने या स्किन उतरने का मुख्य कारण ड्राई स्किन की वजह से होता है. मॉश्चराइजर त्वचा को कोमल और मुलायम बनाने में मदद करता है. इसका इस्तेमाल करते समय फ्रेगनेस फ्री रखें. अगर आपको किसी तरह की कोई स्किन प्रॉब्लम हैं तो डॉक्टर की सलाह लेने के बाद ही इस्तेमाल करें.

शहद-  शहद त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होता है. इसमें कई तरह के औषधीय गुण होते हैं. शहद में एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो स्किन इंफेक्शन को दूर करने में मदद करता है. अगर आपकी स्किन सेंसिटिव है तो शहद का इस्तेमाल कर सकते हैं. फटी स्किन को मुलायम रखने के लिए आप इसका सीधा इस्तेमाल कर सकते हैं.
गुनगुने पानी से नहाएं

मानसून में त्वचा जल्दी ड्राई हो जाती है. इसलिए स्नान करने के लिए गर्म पानी की बजाय गुनगुने पानी का इस्तेमाल करें. ये त्वचा से ऑयल को कम करने में मदद करती हैं.
हेल्दी डाइट

विशेषज्ञों के मुताबिक, हेल्दी भोजन स्वस्थ के लिए बहुत महत्वपूर्ण होता है. आपकी खाने की खराब अदाते त्वचा की समस्याओं को बढ़ा सकती है. डाइट में पौष्टिक आहार लें. भोजन में नट्स, मछली और चिया सीड्स शामिल कर सकते हैं.

त्वचा को धूप से बचाएं

सूरज की हानिकारक किरणे त्वचा को नुकसान पहुंचा सकती है. ज्यादा देर तक धूप में रहने सनबर्न, रैशेज जैसी समस्याओं हो सकती है. इसलिए घर से बाहर निकालते समय शरीर को ढक लें.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

राजस्थान में हेल्थ स्कीम का लाभ लेने के लिए कर्मचारियों को वेतन से देना होगा प्रीमियम

देश में बढ़ाई जा रही AIIMS की संख्या, हेल्थ सेक्टर का बजट किया दोगुना: पीएम मोदी

पाँच हजार युवाओं को हेल्थ असिस्टेंट की ट्रेनिंग देगी केजरीवाल सरकार

Leave a Reply