WC RAILWAY द्वारा आजादी से समृद्धि फोटो प्रदर्शनी का शुभारंभ, आजादी की 75 वीं वर्षगांठ के उपलक्ष्य में आयोजन

WC RAILWAY द्वारा आजादी से समृद्धि फोटो प्रदर्शनी का शुभारंभ, आजादी की 75 वीं वर्षगांठ के उपलक्ष्य में आयोजन

प्रेषित समय :21:46:18 PM / Mon, Aug 9th, 2021

जबलपुर. भारतीय रेल पर भारत के स्वतंत्रता की 75 वीं वर्षगांठ के उपलक्ष्य पर 12 मार्च 2021 से 15 अगस्त 2023 तक आजादी का अमृत महोत्सव मनाया जा रहा है. पश्चिम मध्य रेल के महाप्रबंधक शैलेन्द्र कुमार सिंह एवं अपर महाप्रबंधक शोभन चौधुरी के मार्गदर्शन में भारतवर्ष देश की आजादी के 75 वर्ष होने पर आजादी का उत्सव मना रहा है. इसी तारतम्य में पश्चिम मध्य रेल द्वारा जबलपुर स्टेशन के प्लेटफार्म क्रमांक 01 की ओर परिसर में पमरे मुख्य जनसंपर्क अधिकारी के नेतृत्व में आजादी से समृद्धि फोटो प्रदर्शनी का आयोजन किया गया है.

यह प्रदर्शनी दिनांक 9 अगस्त 2021 से 18 अगस्त 2021 तक लगाई गई है. आज दिनाँक 09 अगस्त 2021 को इस प्रदर्शनी का शुभारंभ पश्चिम मध्य रेलवे के महाप्रबंधक शैलेंद्र कुमार सिंह एवं पश्चिम मध्य रेल महिला कल्याण संगठन की अध्यक्षा श्रीमती अर्चना सिंह के द्वारा किया गया. इस अवसर पर पश्चिम मध्य रेलवे के अपर महाप्रबंधक शोभन चौधुरी एवं सभी विभाग प्रमुख, मंडल रेल प्रबंधक, जबलपुर और मुख्यालय तथा जबलपुर मंडल के अधिकारी/ कर्मचारी एवं  यात्रीगण उपस्थित रहे.

यह प्रदर्शनी प्रतिदिन दिनांक 10 अगस्त से 18 अगस्त तक प्रात: 10.00 बजे से शाम 7.00 बजे तक सभी लोगों के अवलोकन हेतु खुली रहेगी. इस प्रदर्शनी में सन 1853 से लेकर वर्ष 2021 तक की स्वतंत्रता संग्राम एवं रेलवे से संबंधित महत्वपूर्ण उपलब्धियों को बहुत ही सुंदर चित्रों के द्वारा दर्शाया गया है, साथ ही उनका संक्षिप्त विवरण भी दिया गया है. इस प्रदर्शनी में 50 फ़ोटो महात्मा गांधी एवं प्रमुख स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों के दुर्लभ फोटो को प्रदर्शित किया गया है.

- प्रदर्शनी में बच्चों के लिए सेल्फी प्वाइंट एवं रोटोस्कोप रखा गया है एवं स्वतंत्रता संग्राम के तत्कालीन समय से लेकर अब तक रेल के सफर को बडे रोचक ढंग से प्रस्तुत किया है. रोटोस्कोप में बहुत ही रोचक चार वीडियो (स्वतंत्रता संग्राम सेनानी, स्वच्छ रेल भारतीय रेल, आत्मनिर्भर भारत आत्मनिर्भर भारतीय रेल एवं हरित रेल भारतीय रेल) को प्रदर्शित किया जा रहा है.

- इसके साथ ही एलईडी टीवी में भी रेलवे की उपलब्धियों एवं भविष्य की योजनाओं को दिखाया जा रहा है.

- इस प्रदर्शनी की महत्वपूर्ण झांकी में रोटोस्कोप के साथ ही साथ रेलवे का शक्तिशाली इंजन डब्ल्यूएजी 12  60001 और महात्मा गांधी की दांडी मार्च की प्रतिकृति रखी गई है जो लोगों को बहुत ही भा रही है.

- इस प्रदर्शनी में क्यूआर कोड को स्कैन करे और क्यूज खेलें लोगो का आकर्षक का केंद्र बना हुआ है.

शुभारंभ के अवसर पर महाप्रबंधक पश्चिम मध्य रेल, अध्यक्षा- महिला कल्याण संगठन एवं सभी विभाग प्रमुखों और अधिकारियों तथा साथ ही साथ स्टेशन में आने वाले यात्रियों ने इस प्रदर्शनी को देखकर बहुत ही सराहा और भूरी-भूरी प्रसंशा की.  इस कार्यक्रम के दौरान कोविड-19 के रोकथाम हेतु जारी दिशा-निर्देशों का अनुपालन सुनिश्चित किया गया. 
 

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

बिहार के बेतिया में टला बड़ा रेल हादसा, स्टेशन छोड़ते ही बेपटरी हुई पैसेंजर ट्रेन

गुजरात में बड़ा हादसा, अमरेली में सड़क किनारे सो रहे मजदूरों को ट्रक ने कुचला, 8 की मौत

अमिताभ बच्चन के बंगले, तीन रेलवे स्टेशनों पर बम रखने की सूचना फर्जी निकली, दो गिरफ्तार

मुंबई: अमिताभ बच्चन के बंगले और 3 रेलवे स्टेशन को बम से उड़ाने की मिली धमकी

इटारसी से मानिकपुर के बीच जबलपुर होकर 8 अगस्त से चलेगी मेमू, रेलवे ने जारी किया टाइमटेबल

रेलवे ने चलती ट्रेनों से हटाई ये सुविधा, सरकार ने दी जानकारी

Leave a Reply