आईपीएल के बचे हुए मैचों के लिए बीसीसीआई ने किए कोविड प्रोटोकॉल में बदलाव

आईपीएल के बचे हुए मैचों के लिए बीसीसीआई ने किए कोविड प्रोटोकॉल में बदलाव

प्रेषित समय :15:26:59 PM / Tue, Aug 10th, 2021

नई दिल्‍ली. इंडियन प्रीमियर लीग के इस साल के सीजन का दूसरा हिस्सा यूएई में 19 सितंबर से खेला जाना है. कोरोना वायरस के खतरे को देखते हुए बीसीसीआई ने कुछ नियमों में बदलाव किए हैं. बीसीसीआई ने इन बदले हुए नियमों के साथ हेल्थ और सेफ़्टी प्रोटोकॉल को लेकर आईपीएल की सभी टीमों को जानकारी दे दी है. नए नियमों के तहत मैच के दौरान यदि बॉल स्टैंड या स्टेडियम के बाहर जाती है तो उसे चौथे अंपायर द्वारा दूसरी गेंद से बदल दिया जाएगा.  

बीसीसीआई के सर्कूलर के अनुसार किसी भी मैच के दौरान अगर बॉल स्टैंड में या स्टेडियम के बाहर जाती है, तो चौथे अंपायर अपने पास मौजूद क्रिकेट बॉल से उस को रिप्लेस करके देंगे. जबकि स्टैंड या स्टेडियम में गई बॉल को पहले सेनिटाइज किया जाएगा और उसके बाद चौथे अंपायर उसे अपने पास जमा करेंगे.

हालांकि बीसीसीआई ने क्रिकेट बॉल पर हुई एक ताजा स्टडी का हवाला देते हुए कहा कि, इस स्टडी के अनुसार बॉल के जरिये कोरोना वायरस के संक्रमण का खतरा बेहद कम होता है. साथ ही उसने कहा कि इस सबके बावजूद भी हम आईपीएल के बाकी बचे मैचों में किसी तरह का जोखिम नहीं लेना चाहते हैं.

बीसीसीआई पहले ही ये साफ कर चुका है कि आईपीएल की शुरुआत से पहले सभी खिलाड़ियों और सपोर्ट स्टाफ को 6 दिन का क्वारंटीन पीरियड पूरा करना होगा. दूसरे, चौथे और छठे दिन आरटीपीसीआर टेस्ट भी किया जाएगा जिसके नेगेटिव आने पर ही उन्हें बायो-बबल में एंट्री दी जाएगी.

हालांकि इंग्लैंड दौरे में खेल रहे टीम इंडिया के खिलाड़ी पहले से ही वहां बायो बबल में है. यदि वो 'बबल से बबल' में ट्रान्स्फर होने की सभी गाइडलाइन पूरा कर लेते हैं तो उन्हें दुबई में क्वारंटीन पीरियड पूरा नहीं करना होगा.

बीसीसीआई के सर्कूलर के अनुसार आईपीएल के दौरान खिलाड़ियों को गोल्फ कोर्स में जाने की इजाजत होगी. इसके लिए उन्हें आईपीएल के चीफ मेडिकल ऑफिसर से 24 घंटे पहले अनुमति लेनी होगी. इस दौरान पूरा गोल्फ कोर्स आईपीएल के खिलाड़ियों के लिए बुक रहेगा और अन्य किसी व्यक्ति को यहां आने की इजाजत नहीं होगी. हालांकि इस दौरान गोल्फ क्लब के बार, रेस्टौरेंट, कैफे और जिम जैसी सुविधाओं का इस्तेमाल प्रतिबंधित होगा.

साथ ही बीसीसीआई मैच के दौरान स्टेडियम में सीमित संख्या में दर्शकों को अनुमति देने पर भी विचार कर रहा है. हालांकि दर्शकों को स्टेडियम के अपर टियर में ही बैठने की अनुमति होगी. बता दें कि मई में कोरोना की दूसरी लहर के दौरान खिलाड़ियों और सपोर्ट स्टाफ में संक्रमण के मामले मिलने के बाद भारत में खेले जा रहे आईपीएल को स्थगित कर दिया गया था.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

आईपीएल में हुआ बड़ा बदलाव, स्टैंड में गेंद गई तो उससे मैच नहीं खेला जाएगा

टोक्यो ओलंपिक का रंगारंग कार्यक्रम के साथ हुआ समापन, अब 2024 में पेरिस में होगा खेलों का महाकुंभ

भारत-इंग्लैंड टेस्ट मैच फाइनल डे: नॉटिंघम में हो रही है झमाझम बारिश, देर से शुरू होगा खेल

Leave a Reply