क्रिकेट टीम के हेड कोच रवि शास्त्री छोड़ सकते हैं पद, 4 साल में एक भी आईसीसी खिताब नहीं जीत सकी टीम इंडिया

क्रिकेट टीम के हेड कोच रवि शास्त्री छोड़ सकते हैं पद, 4 साल में एक भी आईसीसी खिताब नहीं जीत सकी टीम इंडिया

प्रेषित समय :15:28:43 PM / Wed, Aug 11th, 2021

मुंबई. भारतीय क्रिकेट टीम को लेकर एक बड़ी खबर सामने आ रही है.  दरअसल, टीम इंडिया के हेड कोच रवि शास्त्री जल्द ही टीम इंडिया का साथ छोड़ सकते हैं.  इस साल अक्टूबर और नवंबर में होने वाले टी-20 वर्ल्ड कप के बाद शास्त्री, बॉलिंग कोच भरत अरुण, फील्डिंग कोच आर श्रीधर और बैटिंग कोच विक्रम राठौर टीम इंडिया से अलग हो सकते हैं.  इसकी बड़ी वजह टीम इंडिया का आईसीसी खिताब नहीं जीत पाना माना जा रहा है.  शास्त्री के कोच रहते टीम इंडिया एक भी आईसीसी खिताब नहीं जीत सकी है. 

इस बारे में शास्त्री ने भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) को भी सूचित कर दिया है.  नवंबर में शास्त्री समेत पूरी कोचिंग स्टाफ का कार्यकाल भी समाप्त हो रहा है.  इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के मुताबिक आईसीसी टी-20 वर्ल्ड कप के बाद नए कोचिंग स्टाफ को नियुक्त करना चाहता है, ताकि भारतीय क्रिकेट को नई ऊंचाइयों तक पहुंचाया जा सके. 
 
टी-20 वर्ल्ड कप के बाद खत्म हो रहा है शास्त्री का कॉन्ट्रैक्ट

रवि शास्त्री पहली बार साल 2014 में बतौर डायरेक्टर टीम इंडिया से जुड़े थे.  उनका ये कॉन्ट्रैक्ट 2016 तक का था.  इसके बाद शास्त्री को एक साल के लिए कोच नियुक्त किया गया.  वे 2017 में अनिल कुंबले के बाद टीम इंडिया के फुल टाइम कोच बने.  उस समय शास्त्री का कार्यकाल 2019 के वनडे वर्ल्ड कप तक का था.  2019 में अच्छे प्रदर्शन के बाद शास्त्री का कॉन्ट्रेक्ट 2020 टी-20 वर्ल्ड कप तक के लिए बढ़ा दिया गया था. 

पिछले साल कोरोना के चलते टी-20 वर्ल्ड कप नहीं हो सका था, लेकिन इस साल होने वाले टी20 विश्व कप के बाद शास्त्री का कार्यकाल समाप्त हो जाएगा.  मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक नेशनल क्रिकेट एकेडमी (एनसीए) के डायरेक्टर राहुल द्रविड़ को टीम के नए हेड कोच के पद पर नियुक्त किया जा सकता है. 

शास्त्री के रहते कभी आईसीसी खिताब नहीं जीत सके

शास्त्री की ट्रेनिंग में ही भारत ने ऑस्ट्रेलिया को उसके घर में टेस्ट सीरीज में शिकस्त दी.  इसके बाद पिछले महीने वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल भी खेला.  हालांकि शास्त्री, श्रीधर और विक्रम की कोचिंग में टीम इंडिया ने कभी आईसीसी का खिताब नहीं जीता.  2019 वर्ल्ड कप में भारतीय टीम को हार मिली.  इसके बाद वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में भी टीम को हार का सामना करना पड़ा. 

द्रविड़ की हो सकती है एंट्री

पूर्व कप्तान राहुल द्रविड़ को भारतीय टीम का नया हेड कोच बनाया जा सकता है.  द्रविड़ ने अपनी कोचिंग में इंडिया-ए और भारत की अंडर-19 क्रिकेट टीम को काफी सफलता दिलाई.  हाल ही में श्रीलंका के खिलाफ भी राहुल द्रविड़ टीम के साथ मुख्य कोच की भूमिका में नजर आए थे.  श्रीलंका के खिलाफ वनडे सीरीज टीम इंडिया ने जीती थी. 
राहुल द्रविड़ का एनसीए चीफ का भी कॉन्ट्रैक्ट खत्म हो गया है.  बोर्ड ने एनसीए चीफ पद के लिए आवेदन मांगे हैं.  द्रविड़ को जुलाई 2019 में एनसीए प्रमुख के तौर पर नियुक्त किया गया था.  यदि, द्रविड़ एनसीए चीफ के लिए दोबारा आवेदन नहीं करते हैं, तो यह तय है कि टीम इंडिया के कोच के पद के लिए उनकी दावेदारी मजबूत हो जाएगी.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

आईसीसी की घोषणा: 17 अक्टूबर से ओमान और यूएई में खेला जाएगा टी20 वर्ल्ड कप

आईसीसी टेस्ट रैंकिंग: स्टीव स्मिथ बने नंबर वन बल्लेबाज, कोहली को एक स्थान का फायदा

आईसीसी की ताजा टेस्ट रैंकिंग में नंबर वन बनी न्यूजीलैंड, भारत दूसरे स्थान पर खिसका

आईसीसी ने किया वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के लिये फॉलोऑन नियमों का ऐलान

आईसीसी ने मानी बीसीसीआई की बात, टी20 वर्ल्ड कप के लिए 28 जून तक का समय दिया

इंग्लैंड में कड़े प्रोटोकॉल में क्वारंटाइन रहेगी टीम इंडिया, आईसीसी ने जारी किये दिशा निर्देश

Leave a Reply