दुनिया भर में चीन का होटन 2020 में सबसे प्रदूषित शहर, गाजियाबाद दूसरे नंबर पर

दुनिया भर में चीन का होटन 2020 में सबसे प्रदूषित शहर, गाजियाबाद दूसरे नंबर पर

प्रेषित समय :18:41:40 PM / Wed, Aug 11th, 2021

नई दिल्ली/बीजिंग. ब्रिटिश कंपनी हाउसफ्रेश द्वारा तैयार की गई एक रिपोर्ट के अनुसार, बांग्लादेश 2020 में दुनियाभर में सबसे प्रदूषित देश था. प्रदूषित देशों की लिस्ट में दूसरे नंबर पर पाकिस्तान, तीसरे स्थान पर भारत और चौथे पायदान पर मंगोलिया है. इसके साथ ही चीन के झिंजियांग प्रांत के होटन शहर को सबसे प्रदूषित शहर बताया गया है. दुनियाभर के 50 सबसे प्रदूषित शहरों में 49 शहर सिर्फ बांग्लादेश, चीन, पाकिस्तान और भारत से हैं.

इस लिस्ट में भारत के उत्तर प्रदेश राज्य का गाजियाबाद शहर दूसरे नंबर पर है. गाजियाबाद में पीएम 2.5 का लेवल 106.6 माइक्रोग्राम / एम 3 तक पाया गया है. पीएम2.5 पीएम कण के बारे में बताता है. पीएम2.5 सबसे छोटे वायु कणों में से होते हैं और इनका आकार 2.5 माइक्रोमीटर के आसपास होता है.

2020 में स्वच्छ हवा के लिए दुनिया की सबसे अच्छी और सबसे खराब जगहों पर स्विस वायु गुणवत्ता विशेषज्ञ आईक्यूएयर से डेटा एकत्र करके ये रिपोर्ट बनाई गई है. पांच से कम प्रदूषित शहरों वाले देशों को सूची में शामिल नहीं किया गया.

चीन के होटन शहर में कितना प्रदूषण?

चीन के होटन शहर में पीएम 2.5 110.2 माइक्रोग्राम/एम 3 तक पाया गया है. इसके पीछे स्थानीय सैंडस्टॉर्म को जिम्मेदार ठहराया गया, क्योंकि ये शहर दुनिया के सबसे बड़े स्थानांतरण रेगिस्तान तकलीमाकन के पास है. गाजियाबाद के मामले में रिपोर्ट में कहा गया है कि उत्तर प्रदेश के प्रवेश द्वार में बड़े पैमाने पर ट्रैफिक सिस्टम खराब है. यहां वायु प्रदूषण की उच्च स्तर पाई गई.

बांग्लादेश का मानिकगंज दुनिया का तीसरा सबसे प्रदूषित शहर

बांग्लादेश का मानिकगंज दुनिया के सबसे प्रदूषित शहरों की सूची में तीसरे नंबर पर है. यहां पीएम 2.5 का लेवल 80.2 माइक्रोग्राम प्रति घन मीटर पाया गया है. ब्रिटिश कंपनी हाउसफ्रेश ने कहा कि दुनियाभर में सबसे तेजी से विकासशील देशों में एक बांग्लादेश का औद्योगिक क्षेत्र प्रति वर्ष 13त्न की दर से बढ़ रहा है. 165 मिलियन लोगों के इस देश में वाहन और औद्योगिक उत्सर्जन वायु प्रदूषण के योगदानकर्ता हैं.

ऑस्ट्रेलिया का जुडबरी सबसे स्वच्छ शहर

वहीं, ऑस्ट्रेलिया में तस्मानियाई शहर जुडबरी सबसे स्वच्छ शहर बताया गया है. यहां पीएम 2.5 का स्तर 2.4μg/m3  पाया गया. इसके बाद अमेरिका के हवाई में कैलुआ कोना और फिऩलैंड में मुओनियो 2020 में स्वच्छ हवा के मामले में क्रमश: दूसरे और तीसरे नंबर पर रहे.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

खराब अर्थव्यवस्था के लिए पूर्व प्रधानमंत्री नेहरू का भाषण जिम्मेदार, एमपी के मंत्री विश्वास सारंग ने दिया अजीब बयान

तेलंगाना के काकतीय रामप्पा मंदिर को यूनेस्को ने घोषित किया विश्व धरोहर

राष्ट्रपति ने 12 केंद्रीय विश्वविद्यालयों के कुलपतियों की नियुक्ति को दी मंजूरी, इन्हें मिली नियुक्ति

पीएम नरेंद्र मोदी ने नेपाल के शेर बहादुर देउबा को विश्वास मत हासिल करने पर दी बधाई

यूजीसी ने जारी किया शैक्षणिक कैलेंडर: अक्टूबर से शुरू होंगी विश्वविद्यालयों और कॉलेजों की क्लासेज

आपस में जुड़ेंगे सोमनाथ और काशी विश्वनाथ, गांधी नगर से वाराणसी के बीच चलेगी ट्रेन: पीएम मोदी ने किया कई परियोजनाओं का उद्घाटन

Leave a Reply