शरीर में दिखाई दें ऐसे लक्षण तो समझ लें हो सकता है डायबिटीज

शरीर में दिखाई दें ऐसे लक्षण तो समझ लें हो सकता है डायबिटीज

प्रेषित समय :09:29:31 AM / Thu, Aug 12th, 2021

आजकल डायबिटीज यानि मधुमेह से देश में लाखों व्यक्ति पीड़ित हैं.  एक रिपोर्ट के अनुसार, पुरे विश्व में 42 करोड़ से भी ज्यादा व्यक्ति इस बीमारी की चपेट में हैं.  यदि वक़्त पर इसका टेस्ट न कराया जाए, तो इससे स्किन तथा आंखों से संबंधित आम दिक्कतों से लेकर ब्रेन स्ट्रोक तथा तंत्रिका तंत्र से संबंधित गंभीर दिक्कतों का भी सामना करना पड़ सकता है. 

यदि आपको बेहद अधिक प्यास लगती है तथा बार-बार लगती है और उसके पश्चात् निरंतर बाथरूम जाना पड़ रहा है तो आपको डॉक्टर से अवश्य संपर्क करना चाहिए, क्योंकि यह टाइप-2 डायबिटीज का लक्षण हो सकता है. 

यदि अपनी बॉडी में कहीं घाव है तथा वो शीघ्र ही ठीक नहीं हो रहा है तो ऐसा खून में शुगर लेवल बढ़ने के कारण हो सकता है.  टाइप-2 डायबिटीज के मरीजों में यह दिक्कत बेहद अधिक होती है. 

वही कई व्यक्तियों को ऐसा महसूस होता है कि जैसे वो रूई के फाहों पर चल रहे हैं या फिर नुकीले पत्थरों पर चल रहे हैं.  यदि आपके साथ भी ऐसी समस्यां होती है तो आपको तत्काल डॉक्टर से टेस्ट करना चाहिए. 

यदि आप अच्छे से खाना-पीना सब कर रहे हैं, किन्तु फिर भी आपका वजन अचानक कम होते जा रहा है तो संभल जाएं, क्योंकि यह डायबिटीज का लक्षण हो सकता है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

कैसे करें डिहाइड्रेशन की पहचान? यहां जानें लक्षण और उपचार

आज है वर्ल्ड स्किजोफ्रेनिया डे, जानिए इस मेंटल डिसॉर्डर के लक्षण

कोरोना: इन शुरूआती लक्षणों को न करें अनदेखा, जानें कब कराएं कोविड-19 टेस्ट

ऑक्‍सीजन लेवल कम होगा तो दिखेंगे ऐसे लक्षण, जानें कब जाएं अस्‍पताल

हो जायें सावधान: तेजी से फैल रहा कोरोना वायरस का नया स्ट्रेन, सामने आये नये लक्षण

सिरदर्द के लक्षणों से समझिए किस डिसऑर्डर से जूझ रहे हैं आप

Leave a Reply