CAG रिपोर्ट में खुलासा: हिमाचल में बिहार की तरह हुआ चारा घोटाला

CAG रिपोर्ट में खुलासा: हिमाचल में बिहार की तरह हुआ चारा घोटाला

प्रेषित समय :09:44:46 AM / Sat, Aug 14th, 2021

शिमला. हिमाचल प्रदेश में भी बिहार की तरह चारा घोटाला सामने आया है. सरकारी अफसर पशुओं के चारे का बजट डकार गए हैं. कैग की रिपोर्ट में यह खुलासा हुआ है. वहीं, विभिन्न सरकारी विभागों में 202 करोड़ रुपये का गबन किया गया, जबकि 116 करोड़ रुपये का गैर जरूरी भुगतान भी कर दिया गया. प्रदेश भर में 203 करोड़ रुपये के घोटाले किए गए हैं.

दरअसल, हिमाचल विधानसभा के मानसून सत्र के आखिरी दिन शुक्रवार को मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने सदन के पटल पर रखी 2018-19 की भारत के नियंत्रक एवं महालेखा परीक्षक (कैग) की रिपोर्ट रखी और इसमें चौंकाने वाले खुलासे हुए हैं. रिपोर्ट के अनुसार पशुपालन विभाग में 99.71 लाख रुपये जबकि हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय (एचपीयू) में 1.13 करोड़ का गबन हुआ है.

रिपोर्ट के अनुसार, स्कूल वर्दी के कपड़े के परीक्षण में भी 1.62 करोड़ रुपये खर्च कर लैब को अनुचित लाभ पहुंचाया गया है. सरकारी प्राप्तियों और लाभार्थी अंश को न तो रोकड़ बही में रेखांकित किया गया और न ही सरकारी खाते में जमा करवाया गया और इससे 99.71 लाख रुपये का गबन हुआ. शिक्षा विभाग की निगरानी की कमी से स्टाफ क्वार्टर यानी कर्मचारी आवास गृह में नागरिक सुविधाओं को नामंजूरी दी गई, जिससे यह 49 महीने से अधिक वक्त तब बंद रहा. इससे 2.27 करोड़ रुपये का अनावश्यक व्यय हुआ है. आपदा के लिए रखी 14.69 करोड़ की राशि का भी दुरुपयोग किया गया है.

रिपोर्ट के अनुसार, सरकार के पास लीज पर लिए हेलीकॉप्टर के मामले में मैसर्ज पवन हंस लिमिटेड के खराब सुरक्षा रिकॉर्ड के मुद्दे को अनदेखा किया गया. अनुचित और मनमाने ढंग से दरों में 10 फीसदी की वार्षिक बढ़ोतरी की गई. नतीजतन 18.39 करोड़ रुपये का व्यय हुआ, जिससे बचा जा सकता था. अनुबंध अवधि की समाप्ति के बजाय वार्षिक आधार पर अधिक या कम उड़ान घंटों का समायोजन करने के कारण अप्रयुक्त उड़ान घंटों पर 6.97 करोड़ रुपये का निरर्थक व्यय हुआ.

सड़क के निलंबित कार्य के बारे में निष्पादन गारंटी हासिल नहीं करने, अनधिकृत उत्खनन कार्य के लिए उच्च दरों का भुगतान, उपयोगी पत्थरों की वसूली न हो पाने, क्षतिपूर्ति न करने और प्रतिभूति जमा राशि की कम कटौती करने से ठेकेदारों को 2.88 करोड़ रुपये का अनुचित लाभ दिया गया है.

प्रदेश के सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले विद्यार्थियों की दी जाने वाली निशुल्क वर्दी की जांच में अनुचित लाभ देने से 1.62 करोड़ रुपये का अनियमित व्यय हुआ है. शुक्रवार को विधानसभा सदन में रखी गई कैग रिपोर्ट ने वर्ष 2016-17 और 2017-18 में शिक्षा विभाग के लिए फैसलों पर सवाल उठाए हैं. नई दिल्ली की एक प्रयोगशाला को लाभ देने के लिए वित्तीय नियमों को नजरअंदाज करने का भी रिपोर्ट में आरोप लगाया गया है.

अटल स्कूल वर्दी योजना के तहत सरकारी स्कूलों के सभी विद्यार्थियों को वर्दी का कपड़ा निशुल्क दिया जाता है. कपड़े की खरीद राज्य नागरिक आपूर्ति निगम के माध्यम से की जाती है. वर्ष 2016-17 और 2017-18 में कपड़े के परीक्षण के लिए कंपनियों का चयन किए बिना मैसर्ज श्रीराम इंस्टीट्यूट फॉर इंडस्ट्रियल रिसर्च नई दिल्ली को देने का फैसला लिया. शहरी निकायों में कूड़ा एकत्र करने और निष्पादन, ढुलाई पर 19.06 करोड़ रुपये की अनियमितताएं हुई हैं.

हिमाचल प्रदेश पशुपालन विभाग में कुल 99.71 लाख का गबन हुआ है. पोल्ट्री फार्म नाहन में चूजों की बिक्री से 10.61 लाख का राशि की आय का अधीक्षक ने गबन किया है. पशु आहार योजना के तहत 7.20 लाख का गबन किया गया है. कृषक बकरी पालन योजना में लाभार्थी के अंश के रूप में 7.20 लाख का घोटाला हुआ है.

लाहौल स्पीति जिले में पॉलिटेक्निक कॉलेज के निर्माण के लिए भूमि हस्तांतरण से पूर्व कार्य स्थल की व्यवहार्यता जांचने में तकनीकी शिक्षा विभाग की विफलता और वैकल्पिक कार्य स्थल पर भूमि की पहचान में देरी के चलते 99.91 लाख रुपये का निष्फल व्यय हुआ. इस कारण सात करोड़ रुपये की निधियां भी अवरुद्ध हुईं. पॉलीटेक्निक का नौ से अधिक वर्षों तक निर्माण नहीं हुआ.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

भोपाल स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट में करोड़ों का घोटाला, जांच के दायरे में 2 IAS अफसर

एमपी का व्यापमं घोटाला: 2013 की पुलिस आरक्षक परीक्षा में धांधली के मामले में दो लोगों को 7-7 साल की सजा

बंदूक लाइसेंस घोटाला: CBI ने श्रीनगर में 22 जगहों पर मारे छापे

महाराष्ट्र चीनी मिल घोटाला: ED से जांच के लिए BJP का अमित शाह को पत्र, गडकरी की खरीदी 2 मिलों के नाम भी शामिल

ज़मीन विवाद पर राम मंदिर ट्रस्ट का बयान: कहा नहीं हुआ ज़मीन खरीदने में घोटाला

आप सांसद का बड़ा आरोप: राम मंदिर की जमीन खरीद में हुआ घोटाला, चंद मिनटों में ही बदल गई कीमत

Leave a Reply