महाराष्ट्र चीनी मिल घोटाला: ED से जांच के लिए BJP का अमित शाह को पत्र, गडकरी की खरीदी 2 मिलों के नाम भी शामिल

महाराष्ट्र चीनी मिल घोटाला: ED से जांच के लिए BJP का अमित शाह को पत्र, गडकरी की खरीदी 2 मिलों के नाम भी शामिल

प्रेषित समय :12:25:05 PM / Mon, Jul 5th, 2021

मुंबई. बीजेपी की ओर से गृहमंत्री अमित शाह को लिखे पत्र में राज्य की 30 चीनी मिलो की खरीदी में हुए घोटाले की जांच प्रवर्तन निदेशालय यानी ईडी से कराने की मांग की गई है. खास बात यह है कि इसमें बीजेपी नेता और केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी के खरीदे गए विदर्भ के दो चीनी मिलों का भी नाम शामिल है.

आपको बता दें कि, केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने बंद पड़ी दो सहकारी चीनी मिल खरीद कर किसानों को राहत पहुंचाने का काम कुछ वर्ष पहले किया था. महाराष्ट्र बीजेपी इकाई के प्रमुख चंद्रकांत पाटील में 3 जुलाई को गृह मंत्री अमित शाह को लिखे पत्र में 30 चीनी मिलों की जांच कराने की लिस्ट सौंपी है. उसमें वर्धा जिले के महात्मा सहकारी चीनी कारखाना और भंडारा जिले के वैनगंगा सहकारी चीनी कारखाना शामिल है. साल 2009-10 में बंद पड़े इन दोनों चीनी मिलों को नितिन गडकरी ने पूर्ति कंपनी के जरिए खरीदा था.

दरअसल बंद पड़ी इन दोनों चीनी मिलो की बोली लगाने के लिए कोई भी जब सामने नहीं आया तब इलाके के किसानों को संकट से बाहर निकालने के लिए नितिन गडकरी ने इन कारखानों को खरीदने का तय किया. आपको बता दें कि ED के रडार पर जो चीनी मिले हैं उनमें मुख्य तौर वह चीनी मिले हैं जिन्हें निजी कंपनियों ने खरीदी किया और बाद में डिस्टिक कोऑपरेटिव बैंक से चीनी मिलों के लिए करोड़ों रुपए का लोन लिया गया. हालांकि नितिन गडकरी ने जो चीनी मिल खरीदी उसके लिए राज्य सहकारी बैंक से कोई कर्ज नहीं लिया है.

इन दोनों चीनी मिलों के लिए गडकरी ने उस वक्त राष्ट्रीय कृत बैंक आंध्रा और बैंक ऑफ इंडिया से कर्ज लेने की बात की. हालांकि अब गड़करी का नाम सामने आने के बाद बीजेपी भी बैक फुट पर है. आपको बता दें कि बॉम्बे ई कोर्ट के आदेश के बाद ईडी ने मल्टी स्टेट कोऑपरेटिव बैंक में हुए कथित 25 हजार करोड़ के घोटाले मामले में अजित पवार के रिश्तेदार द्वारा संचालित सातारा के जरअंदेश्वर चीनी कारखाने को सील कर दिया है. जिसके बाद से इस बात के कयास लगाए जा रहे हैं कि जल्द ईडी मल्टी स्टेट कोऑपरेटिव बैंक घोटाले मामले में कोई और बड़ी कार्रवाई कर सकती है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

व्हेल मछली की उल्टी का अवैध कारोबार, 6 करोड़ की एम्बरग्रीस के साथ मुंबई मेें दो गिरफ्तार

मुंबई-पुणे एक्स्प्रेस वे पर दर्दनाक हादसे में पति, पत्नी सहित 4 साल के बेटे की मौके पर ही मौत

मुंबई में जेल से छूटे क्रिमिनल के स्वागत में रोका ट्रैफिक, अब FIR दर्ज

Leave a Reply