75 नई वंदे भारत ट्रेन चलाएगा रेलवे, देश भर को आपस में जोड़ेेंगी, पीएम मोदी ने की ये घोषणा

75 नई वंदे भारत ट्रेन चलाएगा रेलवे, देश भर को आपस में जोड़ेेंगी, पीएम मोदी ने की ये घोषणा

प्रेषित समय :15:45:55 PM / Sun, Aug 15th, 2021

नई दिल्ली. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आजादी की 75वीं वर्षगांठ के अवसर पर लाल किले की प्राचीर से देश को दिए अपने संबोधन में यह ऐलान किया कि 75 सप्ताह के अंदर 75 वंदे भारत ट्रेनें देश के हर कोने को आपस में जोड़ेंगे. यहां चर्चा कर दें कि देश में फिलहाल दो रूट पर वंदेभारत एक्सप्रेस चलई जा रही है. वंदे भारत सेमी हाई स्पीड ट्रेनें मेक इन इंडिया पॉलिसी के तहत बनाने का काम किया जा रहा है जो 90 फीसदी तक स्वदेसी हैं.

आज अपने संबोधन में प्रधानमंत्री ने कहा कि देश ने संकल्प लिया है कि आजादी के अमृत महोत्सव के 75 सप्ताह में 75 वंदेभारत ट्रेनें देश के हर कोने को आपस में जोड़ रही होंगी. उन्होंने कहा कि आज जिस गति से देश में नए हवाईअड्डों का निर्माण हो रहा है और उड़ान योजना दूर-दराज के इलाकों को हवाई मार्ग से जोड़ रही है, वह भी अभूतपूर्व है.

आगे पीएम मोदी ने कहा कि भारत को आधुनिक इंफ्रास्ट्रक्चर के साथ ही इंफ्रास्ट्रक्चर निर्माण में होलिस्टिक अप्रोच अपनाने की भी आवश्यकता है. भारत आने वाले कुछ ही समय में प्रधानमंत्री गतिशक्ति- नेशनल मास्टर प्लान को लॉन्च करने जा रहा है. गौर हो कि पहली वंदे भारत एक्सप्रेस दिल्ली से वाराणसी के बीच फरवरी 2019 में चलाने का काम किया गया था. इसके बाद अक्टूबर 2019 में यह ट्रेन नई दिल्ली और कटरा के बीच चलाई गई थी.

नये रेल मंत्री अश्विणी वैष्णव की भी पहली प्रमुखता यही ट्रेन है. खबरों की मानें तो, रेल मंत्रालय ने भी अगले साल यानी अगस्त 2022 तक ऐसी 10 नई ट्रेनें चलाकर 10 शहरों को जोडऩे का प्लान तैयार किया है. बताया जा रहा है कि नई ट्रेनों में सीट रिक्लाइनिंग, बैक्टिरिया मुक्त एयर कंडिशनिंग सिस्टम, चार इमरजेंसी खिड़कियां, हर कोच में 2 की बजाय 4 इमरजेंसी पुश बटन जैसी अतिरिक्त सुविधाएं नजर आएंगी.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

ज्योतिरादित्य सिंधिया को चाहिए दिल्ली में पिताजी वाला बंगला, पूर्व मंत्री नि:शंक नहीं हैं राजी

रेलवे ने तैयार किया मेगा प्लान: दिल्ली-मुंबई, दिल्ली-हावड़ा का सफर अब सिर्फ 12 घंटे में होगा पूरा

किसान नेता भानु प्रताप सिंह ने राकेश टिकैत को बताया सौ फीसदी बेईमान, कहा दिल्ली-गाजीपुर बॉर्डर पर फैला रहे आतंक

दिल्ली: पुलिस पर बदमाशों का हमला, एनकाउंटर में 2 अपराधी ढेर, 2 जवान भी घायल

दिल्ली में डीएल समेत 33 कार्यों के लिए आरटीओ जाने की नहीं जरूरत, सीएम केजरीवाल ने लांच की स्कीम

दिल्ली सीएम केजरीवाल को बड़ी राहत, सीएस पिटाई मामले में आरोपों से अदालत ने बरी किया

Leave a Reply