प्रयागराज-अयोध्या के बाद अब बदलेगा अलीगढ़ का नाम, तैयारियां शुरू

प्रयागराज-अयोध्या के बाद अब बदलेगा अलीगढ़ का नाम, तैयारियां शुरू

प्रेषित समय :11:54:32 AM / Tue, Aug 17th, 2021

अलीगढ़. यूपी में इलाहाबाद और फैजाबाद के बाद अब अलीगढ़ का नाम भी बदले जाने की कवायद तेज हो गई है. इस बीच जिला पंचायत बोर्ड की बैठक में नवनिर्वाचित अध्यक्ष विजय सिंह की अध्यक्षता में विकास भवन सभागार परिसर में सभी सदस्यों की मौजूदगी में अलीगढ़ का नाम बदलकर हरिगढ़ करने का प्रस्ताव पास किया गया है. इसकी रिपोर्ट शासन को भी भेजी गई है. हालांकि 1992 में मुख्‍यमंत्री रहते हुए कल्‍याण सिंह ने अलीगढ़ का नाम बदलने की कवायद शुरू की थी, लेकिन तब ऐसा नहीं हो सका था. यही नहीं, मैनपुरी जिला पंचायत ने भी जिले का नाम बदलकर मयन नगर रखने का प्रस्‍ताव पास किया है. इससे पहले फिरोजाबाद जिला पंचायत ने जिले का नाम चंद्र नगर रखने का प्रस्‍ताव पारित किया था.

यही नहीं, गोविंद वल्लभ पंत सभागार प्रांगण में हुई बैठक में अलीगढ़ के विधायकगण और ब्लॉक प्रमुख भी मौजूद रहे. इस दौरान जिला पंचायत अध्यक्ष विजय सिंह ने सभी जनप्रतिनिधियों से उनके सुझाव मांगे तो सभी ने अपनी सहमति दर्ज कराने के साथ हर संभव सहयोग का वादा किया है. इसके बाद अलीगढ़ का नाम बदलने का प्रस्ताव शासन को भेज दिया है. बता दें कि जिला पंचायत सदस्य केहरी सिंह और उमेश यादव ने अलीगढ़ का नाम बदलकर हरिगढ़ करने का प्रस्ताव पेश किया था.

बता दें कि अलीगढ़ का नाम बदले जाने की मांग काफी पुरानी है. जबकि अलीगढ़ से ताल्‍लुक रखने वाले कल्याण सिंह ने साल 1992 में मुख्यमंत्री रहते हुए इसका नाम हरिगढ़ करने कोशिश की थी, लेकिन तब उनकी कोशिशें परवान नहीं चढ़ सकी थी, क्‍योंकि उस वक्‍त केंद्र में कांग्रेस की सरकार थी. इसके बाद विश्व हिन्दू परिषद ने साल 2015 में अलीगढ़ में प्रस्ताव पास कर कहा था कि अलीगढ़ का प्राचीन नाम हरिगढ़ ही है. इसे बाद में अलीगढ़ कर दिया गया था, इसलिए इसे अलीगढ़ को हरिगढ़ किया जाना चाहिए. यही नहीं, संघ भी अपने कार्यक्रमों को हरिगढ़ के हिसाब से बनता है.

योगी सरकार सूबे के कई शहरों के नाम बदल चुकी है, जिसमें इलाहाबाद को प्रयागराज और फैजाबाद को अयोध्या करना शामिल है. जबकि कुछ दिन पहले फिरोजाबाद जिला पंचायत ने जिले का नाम बदलने का प्रस्‍ताव पारित किया था. वहीं, अब अलीगढ़ का नाम बदलने की सियासत तेज हो गई है. हालांकि भाजपा के लोग दावा कर रहे हैं कि पूर्व सीएम कल्‍याण सिंह का सपना इस बार पूरा होना तय है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

यूपी के कासगंज में दबंग प्रधान ने हाथ पैर बांधकर 3 लोगों को दी तालिबानी सजा

प्रदीप द्विवेदीः यूपी में क्या होगा? अभी हिसाब लगाना, जल्दबाजी होगी!

यूपी: चुनाव आयोग की वेबसाइट हैक कर 10 हजार फर्जी वोटर आईडी कार्ड बना डाले, गिरफ्तार

यूपी में 5 पांच साल में मिल जाएगी 5 लाख नौजवानों को सरकारी नौकरी: सीएम योगी

यूपी में अब सिर्फ रविवार को ही लॉकडाउन, सोमवार से शनिवार तक सुबह 8 से रात 10 बजे तक सारी पाबंदियां समाप्त

यूपी में बड़ा फेरबदल नौ जिलों के एसपी समेत 14 आईपीएस बदले गए

Leave a Reply