2021 का तालिबान 2001 जैसा नहीं, भारत को खुले दिमाग से सोचना चाहिए: यशवंत सिन्हा

2021 का तालिबान 2001 जैसा नहीं, भारत को खुले दिमाग से सोचना चाहिए: यशवंत सिन्हा

प्रेषित समय :20:32:56 PM / Thu, Aug 19th, 2021

नई दिल्ली. पूर्व विदेश मंत्री यशवंत सिन्हा ने बृहस्पतिवार को कहा कि तालिबान के साथ अपने संबंधों पर भारत को ‘‘खुले दिमाग’’ से सोचना चाहिए और सुझाव दिया कि इसे काबुल में अपना दूतावास खोलना चाहिए और राजदूत को वापस भेजना चाहिए.

सिन्हा ने कहा कि अफगानिस्तान के लोग भारत से बहुत प्यार करते हैं जबकि पाकिस्तान उनके बीच लोकप्रिय नहीं है. उन्होंने कहा कि भारत सरकार को यह नहीं सोचना चाहिए कि तालिबान पाकिस्तान की गोद में बैठ जाएगा, क्योंकि हर देश अपने हित की सोचता है.

उन्होंने कहा कि भारत को बड़ा देश होने के नाते तालिबान के साथ मुद्दों को विश्वास के साथ उठाना चाहिए और विधवा विलाप नहीं करना चाहिए कि पाकिस्तान का अफगानिस्तान पर कब्जा हो जाएगा या उसको वहां बढ़त मिलेगी. सिन्हा ने कहा कि सच्चाई यह है कि तालिबान का अफगानिस्तान के अधिकतर हिस्सों पर नियंत्रण है और भारत को इंतजार करो एवं देखो की नीति अपनानी चाहिए और उसकी सरकार को मान्यता देने या खारिज करने में जल्दबाजी नहीं करनी चाहिए.

सिन्हा ने कहा, 2021 का तालिबान 2001 के तालिबान की तरह नहीं है. कुछ अलग प्रतीत होता है. वे परिपक्व बयान दे रहे हैं. हमें उस पर ध्यान देना होगा. उन्होंने कहा, उन्हें उनके पिछले व्यवहार को देखते हुए खारिज नहीं करना चाहिए. हमें वर्तमान और भविष्य को देखना है.

उन्होंने कहा कि तालिबान के काबुल पर कब्जा करने के बाद भारत को दूतावास बंद करने और अपने लोगों को वहां से निकालने के बजाए इंतजार करना चाहिए था. गौरतलब है कि भारत ने बढ़ते तनाव को देखते हुए मंगलवार को अपने राजदूत रूद्रेंद टंडन और काबुल दूतावास के कर्मचारियों को वापस बुला लिया.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

शुरू हो गया तालिबानियों का महिलाओं पर आतंक, बिना बुर्के के दिखी महिला तो गोली से उड़ाया

तालिबान ने भारत के साथ आयात-निर्यात पर लगाई रोक; बढ़ सकते हैं ड्राई फ्रूट्स के दाम

शायर मुनव्वर राना बोले: तालिबान ने अपना मुल्क आजाद करा लिया

तीन कुत्ते माया, रूबी और बॉबी भी तालिबान से बचाकर लाए गए दिल्ली

पर्सनल लॉ बोर्ड बोला-तालिबान पर हमने नहीं दी राय, बोर्ड मेंबर्स का मत हमारा नहीं

कंगाल ही रहेगा तालिबान; US के बाद अब IMF ने 706 अरब रुपये की संपत्ति को किया फ्रीज

Leave a Reply