Honda का सबसे सस्ता इलेक्ट्रिक स्कूटर देता है 130 किमी की रेंज

Honda का सबसे सस्ता इलेक्ट्रिक स्कूटर देता है 130 किमी की रेंज

प्रेषित समय :08:05:02 AM / Sun, Aug 22nd, 2021

इलेक्ट्रिक स्कूटर्स की डिमांड दुनिया में तेजी से बढ़ रही है. भारत में पेट्रोल और डीजल के दामों में उछाल के बाद ग्राहकों का झुकाव इलेक्ट्रिक वाहनों की तरफ चला गया है. जापान की प्रमुख वाहन निर्माता कंपनी होंडा ने कुछ दिनों पहले चीन में अपने इलेक्ट्रिक स्कूटर U-Go को लॉन्च किया है. चाइनीज सब्सिडियरी युआंग होंडा ने इस इलेक्ट्रिक स्कूटर को लॉन्च किया है. होंडा के इस स्कूटर की कीमत भारतीय रूपये के अनुसार लगभग 86,000 रूपये है.

होंडा ने इस इलेक्ट्रिक स्कूटर को दो वर्ज़न में पेश किया है. U-Go इलेक्ट्रिक स्कूटर के स्टैंडर्ड वर्ज़न में 0.8kW मोटर का इस्तेमाल किया गया है, जिसकी 45 किलोमीटर प्रति घंटे की टॉप स्पीड है. वहीं इसके टॉप वर्ज़न में 1.2kW मोटर का इस्तेमाल किया गया है, जो 1.8kW का मैक्सिमम आउटपुट प्रदान करता है. U-Go इलेक्ट्रिक स्कूटर के टॉप वर्ज़न की टॉप स्पीड 45 किलोमीटर प्रति घंटे की है.

होंडा का ये इलेक्ट्रिक स्कूटर ऑप्शनल बैटरी के साथ आता है, जो ड्राइविंग रेंज को दुगुना कर देता है. U-Go इलेक्ट्रिक स्कूटर के दोनों वर्ज़न में कंपनी ने 1.44 kWh लिथियम-ऑयन बैटरी पैक का इस्तेमाल किया है, जो 65 किलोमीटर तक की ड्राइविंग रेंज देने में सक्षम है. ऑप्शनल बैटरी का इस्तेमाल करके इस स्कूटर की ड्राइविंग रेंज को 130 किलोमीटर तक बढ़ाया जा सकता है.

भारतीय बाज़ार में होंडा के इस इलेक्ट्रिक स्कूटर को ओला का इलेक्ट्रिक स्कूटर S1 टक्कर देता है. ओला S1 का स्टैंडर्ड वर्ज़न 121 किलोमीटर तक की ड्राइविंग रेंज देता है, वहीं S1 प्रो वर्ज़न 181 किलोमीटर तक की ड्राइविंग रेंज देने में सक्षम है.

होंडा के इलेक्ट्रिक स्कूटर के फीचर्स की बात करें तो इसमें LCD इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर और फुल LED-लाइटिंग दी गई है. इसके LCD इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर से राइडर को बैटरी स्टेटस, राइडिंग मोड, स्पीड और ड्राइविंग रेंज जैसी जानकारी मिल जाती है. इसके अलावा इस स्कूटर में USB चार्जिंग पोर्ट और एंटी-थेफ्ट अलॉर्म को भी शामिल किया गया है. भारत में होंडा के इस इलेक्ट्रिक स्कूटर के लॉन्च को लेकर कंपनी ने अभी कोई जानकारी सांझा नहीं की है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

औदीच्य महासभा की राष्ट्रीय कार्यकारिणी के चुनाव 4 सितम्बर को वडताल गुजरात में

केंद्र सरकार का बड़ा फैसला, नौकरी गंवाने वालों को 2022 तक मिलेगा पीएफ

कांग्रेस का मोदी सरकार पर बड़ा आरोप, मनरेगा में 935 करोड़ का घोटाला

Leave a Reply