कांग्रेस का मोदी सरकार पर बड़ा आरोप, मनरेगा में 935 करोड़ का घोटाला

कांग्रेस का मोदी सरकार पर बड़ा आरोप, मनरेगा में 935 करोड़ का घोटाला

प्रेषित समय :20:05:10 PM / Sat, Aug 21st, 2021

नई दिल्ली. कांग्रेस ने केंद्र सरकार पर भ्रष्टाचार रोकने में विफल रहने का आरोप लगाते हुए बीते चार सालों में मनरेगा में 935 करोड़ रुपये का गबन होने का दावा किया है. पार्टी प्रवक्ता पवन खेड़ा ने सोशल ऑडिट यूनिट की रिपोर्ट के हवाले से यह दावा किया. इसके साथ ही पार्टी ने पुलिस में दिव्यांगों को चार फीसदी आरक्षण कोटा बहाल करने की भी मांग की.

खेड़ा ने यह भी कहा कि मनरेगा को लेकर कानून के तहत सोशल ऑडिट सुनिश्चित किया जाए. उन्होंने संवाददाताओं से कहा कि एक खबर के जरिये यह खुलासा हुआ है कि मोदी सरकार के तहत पिछले चार वर्षों में मनरेगा योजना में 935 करोड़ रुपये का गबन हुआ है. यह आंकड़ा किसी निजी एजेंसी का नहीं, बल्कि ग्रामीण विकास मंत्रालय की सोशल ऑडिट यूनिट द्वारा किए गए ऑडिट में सामने आया है.

उनके मुताबिक, साल 2017-18 से 2020-21 के दौरान 2.65 लाख ग्राम पंचायतों का सोशल ऑडिट किया गया. खेड़ा ने कहा कि इस सोशल ऑडिट यूनिट द्वारा किए गए ऑडिट में जो तथ्य सामने आए हैं उनमें सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण यह है कि ज्यादातर मामले वित्तीय गडबड़ी के थे, जिनमें घूसखोरी भी शामिल थी. 935 करोड़ रुपये में से सिर्फ 12.5 करोड़ रुपये की ही वसूली की जा सकी.

कांग्रेस नेता ने दावा किया कि सबसे ज्यादा 245 करोड़ रुपये का गबन तमिलनाडु में अन्नाद्रमुक सरकार के दौरान हुआ. उन्होंने केंद्र सरकार को इस कथित गबन के लिए जिम्मेदार ठहराते हुए कहा कि कानून के प्रावधानों के मुताबिक सोशल ऑडिट सुनिश्चित किया जाना चाहिए. खेड़ा ने आग्रह किया कि गबन की जो राशि वसूल की गई है उसका इस्तेमाल कोविड महामारी से प्रभावित गरीबों की मदद करने में किया जाए.

दिव्यांग कोटा बहाल किया जाए

पवन खेड़ा ने कहा कि पुलिस बलों में दिव्यांगों के लिए चार प्रतिशत आरक्षण कोटे को खत्म करने वाली अधिसूचना वापस ली जाए और आरक्षण बहाल किया जाए. कांग्रेस प्रवक्ता ने कहा कि महिला पुलिस अधिकारियों के 90 प्रतिशत आरक्षित पद रिक्त हैं और उन्हें भरने के लिए युद्धस्तर पर प्रयास किया जाए.
 

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

दिल्ली ट्रैफिक पुलिस की कारस्तानी: सड़क किनारे बाइक पर बैठे युवक को वाहन सहित हवा में लटकाया

दिल्ली के डिप्टी सीएम ने कहा- केंद्र चाहता है राज्य कहे कि ऑक्सीजन की कमी से कोई मौत नहीं हुई

दिल्ली-चंडीगढ़ बना देश का पहला ई-व्हीकल फ्रेंडली हाईवे, हर तरह की गाड़ियां होंगी चार्ज

जबलपुर से इंडिगो की दिल्ली, मुम्बई उड़ान 20 अगस्त से..!

प्रदूषण कम करने दिल्ली में लगेंगे स्‍मॉग टॉवर, देश के पहले इस टॉवर का 23 को उद्घाटन करेंगे सीएम केजरीवाल

दिल्ली में 1000 लो फ्लोर बस खरीद मामले में गृह मंत्रालय ने दिए CBI जांच के आदेश

Leave a Reply