औदीच्य महासभा की राष्ट्रीय कार्यकारिणी के चुनाव 4 सितम्बर को वडताल गुजरात में

औदीच्य महासभा की राष्ट्रीय कार्यकारिणी के चुनाव 4 सितम्बर को वडताल गुजरात में

प्रेषित समय :21:42:06 PM / Sat, Aug 21st, 2021

जयपुर. देश के अग्रणी, सबसे पुराने और सामाजिक समन्वय, सहयोग व सौहार्द भाव से सबकी सामूहिक प्रगति की सोच के साथ काम कर रहे सामाजिक संगठन अखिल भारतीय औदीच्य महासभा की कार्यकारिणी एवं साधारण सभा की बैठक के साथ राष्ट्रीय कार्यकारिणी के चुनाव आगामी 4 सितम्बर शनिवार को प्रातः 11 बजे गुजरात के खेड़ा जिले के नडियाद क्षेत्र में स्थित वडताल के श्री स्वामीनारायण मन्दिर परिसर में होने जा रहे हैं. देशभर के औदीच्य ब्राह्मण समाज जनों के प्रतिनिधि संगठन की हाल ही औकांरेश्वर में राष्ट्रीय अध्यक्ष शिवनारायण पटेल की अध्यक्षता में आयोजित राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक में लिये गये निर्णय की जानकारी देते हुए राष्ट्रीय महामंत्री रमेश चंद्र पंड्या ने बताया कि महासभा की साधारण सभा के प्रतिनिधियों की कोविड 19 के दिशा निर्देशों की अनुपालना तथा व्यवस्था अनुसार हो रही बैठक में भाग लेने के लिये सभी सदस्यों को सूचना भेजी गई हैं.

ध्यान रहे महासभा की राष्ट्रीय कार्यकारिणी के चुनाव दो वर्ष पूर्व होने थे परन्तु 2019 में आयोजित साधारण सभा की बैठक में सर्वसम्मति से कार्यकारिणी का कार्यकाल दो वर्ष बढ़ा दिया गया था और चुनाव स्थगित कर दियें गये थें. सौ वर्षो से अधिक समय से देश में समाज जनों के कल्याण, सामाजिक समरसता तथा राष्ट्र निर्माण में सहयोग के लक्ष्य को लेकर सक्रिय औदीीच्य महासभा व इससे जुड़े सामाजिक संगठन व प्रतिनिधियों द्वारा समाज के किशोर, युवा व प्रतिभाओं को शैक्षिक व रोजगार क्रियाकलापों में मार्गदर्शन व सहयोगार्थ छात्रावास संचालन, सम्मान व पुरस्कार देना आदि प्रोत्साहन गतिविधियों का संचालन किया जाता हैं और समाज जनो के लिये सामूहिक आयोजनों के साथ ही सुविधाओं के विस्तार हेतु कई स्थानों पर धर्मशालाओं का संचालन आदि कई तरह की व्यवस्थाएं संचालित हैं तथा सुविधाओं के विस्तार का अभियान प्रगति पर हैं.

वर्तमान अध्यक्ष शिवनारायण पटेल ने अपने कार्यकाल के दौरान देश के विभिन्न राज्यों व क्षेत्रों का दौरा कर औदीच्य समाज के प्रतिनिधियों को महासभा के साथ जोड़ने के साथ ही सम्पर्क व संवाद द्वारा संगठन के सशक्तिकरण हेतु सतत प्रयास किये हैं. पटेल ने स्वयं विभिन्न सामाजिक कार्य व गतिविधियो में आर्थिक सहयोग देने का कार्य करते हुए समाजजनों को भी सामाजिक प्रगति में भागीदार बनने प्रेरित किया हैं. पटेल ने अपने कार्यकाल में समाज से सम्बन्ध विविध आयोजनों यथा सामूहिक विवाह, यज्ञोपवीत आदि के माध्यम से समाजजनों के लिये सहयोगी व समन्वयात्मक योजनाओं को संचालित किया हैं और देशभर में ऐसी गतिविधियों को नियमित रूप से आयोजन हो रहा है. सभी के कल्याण की सोच के साथ सक्रिय औदीच्य महासभा के पदाधिकारियों एवं इससे जुड़े समाजजनों ने देशभर में कोरोना की वैश्विक समस्या के दौरान देशभर में पात्र व जरूरतमंद हर वर्ग के लोगों को कई तरह से मदद कर मानवता धर्म का निर्वहन करते हुए अपने दायित्वों का पूरी तरह निर्वहन किया है.

महासभा के वर्तमान अध्यक्ष शिवनारायण पटेल हैं एवं इससे पूर्व समाज के वरिष्ठ नेता व मार्गदर्शन रघुनन्दन शर्मा ने महासभा का नेतृत्व करते हुए महत्वपूर्ण उपलब्धियां दर्ज की. देशभर में समाजजनों से सीधा संवाद और संपर्क रखने वाले शर्मा ने औदीच्य समाज की बेहतरी के लिये अपने कार्यकाल में हर संभव प्रयास कर योगदान किया. राजस्थान से विष्णु दत्त व्यास पूर्व में महासभा का नेतृत्व कर चुके हैं और व्यास ने भी अपने कार्यकाल में उल्लेखनीय कार्य करते हुए सामाजिक स्तर पर महासभा की प्रभावी उपस्थिति दर्ज करवाई. लम्बे समय से महासभा की गतिविधियों से नियमित रूप से जुड़े, महासभा के अध्यक्ष के सलाहकार रहे पूर्व में अखिल भारतीय सेवा से जुड़े हीरालाल त्रिवेदी ने औदीच्य समाज के कल्याणार्थ एवं प्रगति हेतु सतत कार्य किया हैं और विविध गतिविधियों के माध्यम से देश में सशक्त उपस्थिति दर्ज करवाई हैं.

राजस्थान में एवं राज्य से राष्ट्रीय स्तर पर संगठन की बात हैं तो बाबू चम्पालाल तिवाड़ी, जीएच ओझा, देवीशंकर तिवाड़ी, लक्ष्मीनारायण द्विवेदी, देवताजी शिवधर, प्यारेलाल वेदीया, जागेश्वर तिवाड़ी, दुर्गाशंकर व्यास, विष्णु दत्त व्यास आदि विभिन्न क्षेत्रों के औदीच्य समाज प्रतिनिधियों ने भी पूर्व में संगठन के लिये राष्ट्र व राज्य स्तर पर लम्बे समय तक प्रभावी सेवायें दी और संगठन को सशक्त बनाने में महत्वपूर्ण योगदान किया हैं. महासभा के वागड अंचल, उदयपुर, कोटा, जयपुर, अजमेर संभाग के प्रतिनिधियों की शक्ति सक्रियता नियमित रूप से रही हैं. राजस्थान के वर्तमान प्रदेश अध्यक्ष ओमप्रकाश औदीच्य ने अपने कार्यकाल में महासभा के सदस्यता अभियान को बढ़ावा दिया और समाज जनों के साथ सीधा संवाद करने क्षेत्रवार बैठक व संभागीय सम्मेलन के माध्यम से समाज जनों से चर्चा की एवं समाज के क्रियाकलापों में समाजजनो को भागीदारी बनाने पहल की. उनके नेतृत्व में कोरोना काल में भी समाजजनों ने पूरे प्रदेश में सेवा कार्य व सहयोग अभियान का संचालन किया. औदीच्य ने संगठन प्रतिनिधियों को एक सूत्र में पिरोने का सफल प्रयास किया. महासभा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष व निवर्तमान प्रदेश अध्यक्ष हेमशंकर दीक्षित ने अपने कार्यकाल में महासभा के क्रियाकलापों के प्रभावी संचालन व विस्तार हेतु कार्य किया. राजस्थान के वागड़ अंचल के बांसवाड़ा में महासभा की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक व प्रतिभा सम्मान समारोह का सफल आयोजन इस दौरान किया गया. आयोजन समिति के संयोजक, महासभा के प्रदेश वरिष्ठ उपाध्यक्ष व वागड़ संभाग के अध्यक्ष चन्दूलाल उपाध्याय ने बताया कि वडताल बैठक को लेकर क्षेत्र के महासभा पदाधिकारियों से चर्चा की जायेगी.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

जयपुर में घायल होने के बाद बंदर खुद जा पहुंचा हॉस्पिटल, गेट पर बैठा देख डॉक्टर का दिल पसीजा, जानिए फिर क्या हुआ

एमपी: भोपाल से रायपुर, बिलासपुर एवं जयपुर उड़ान जल्द शुरू होगी

जयपुर में चार्ज करने के दौरान ब्लूटूथ हेडफोन फटने से युवक की मौत, फरवरी में हुई थी शादी

आंगनबाड़ी कर्मचारी संघ ने निदेशक महिला एवं बाल विकास विभाग जयपुर को ज्ञापन सौंपा, की यह मांग

राजस्थान के जयपुर में आमेर के वॉच टावर में आकाशीय बिजली गिरने से 11 पर्यटकों की मौत

जबलपुर के दम्पत्ति ने छिंदवाड़ा की युवती को जयपुर में बेचा, डेढ़ लाख रुपए में किया था सौदा

Leave a Reply