अफगानिस्तान: काबुल से निकाले गए 87 लोग पहुंचे दिल्ली, 300 और की आज होगी वतन वापसी

अफगानिस्तान: काबुल से निकाले गए 87 लोग पहुंचे दिल्ली, 300 और की आज होगी वतन वापसी

प्रेषित समय :09:41:00 AM / Sun, Aug 22nd, 2021

काबुल. अफगानिस्तान में फंसे 87 भारतीयों को लेकर दो विमान रविवार सुबह दिल्ली पहुंचे. इनमें से एक विमान कतर के दोहा, जबकि दूसरे ताजिकिस्तान की राजधानी दुसांबे से यहां पहुंचा. अफगानिस्तान से घर वापसी कर रहे भारतीयों ने विमान में ही जमकर भारत माता के जयकारे लगाए.

इस बात की जानकारी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने रविवार को ट्वीट के जरिए दी है. साथ ही उन्होंने यह भी बताया कि विमान में नेपाल के दो नागरिक भी मौजूद हैं. मंत्रालय ने बताया कि अन्य भारतीयों को निकालने की भी प्रक्रिया जारी है. आज रात तक 300 अन्य भारतीयों की भी सुरक्षित वतन वापसी हो जाएगी.

अफगानिस्तान में भारतीय समुदाय की मौजूदगी काफी ज्यादा है. ऐसे में भारत सरकार ने भी नागरिकों को निकालने की प्रक्रिया तेज कर दी है.

भारतीय वायुसेना पहले ही अपने राजदूत समेत 180 नागरिकों को निकाल चुकी है. इस समय कुल 25 फ्लाइट्स का संचालन किया जा रहा है. बीते मंगलवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कैबिनेट कमेटी ऑन सिक्योरिटी की बैठक की थी और सभी संबंधित अधिकारियों को अफगानिस्तान से आने वाले भारतीयों को सुरक्षित रूप से निकालने की प्रक्रिया की सुनिश्चित करने के निर्देश दिए थे. खबर है कि रविवार सुबह अफगानिस्तान से 500 भारतीय अलग-अलग जगहों और उड़ानों से अपने देश लौट रहे हैं.

काबुल से भारतीयों को लाने के लिए अब हर दिन दो उड़ानें

अफगानिस्तान में फंसे भारतीयों की सुरक्षित वापसी के लिए भारत को प्रतिदिन दो उड़ानें संचालित करने की अनुमति दे दी गई है. सरकारी सूत्रों ने बताया कि काबुल हवाई अड्डे से दो भारतीय विमानों को संचालित करने की अनुमति दी जाएगी. 15 अगस्त को अफगानिस्‍तान पर कब्‍जा जमाने के बाद काबुल के हामिद करजई अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के संचालन और नियंत्रण की जिम्‍मेदारी अमेरिकी और उत्तरी अटलांटिक संधि संगठन (नाटो) बलों को दी गई है. उनके द्वारा कुल 25 उड़ानें संचालित की जा रही हैं, क्योंकि वे वर्तमान में अपने नागरिकों, हथियारों और उपकरणों को निकालने पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

दिल्ली ट्रैफिक पुलिस की कारस्तानी: सड़क किनारे बाइक पर बैठे युवक को वाहन सहित हवा में लटकाया

दिल्ली के डिप्टी सीएम ने कहा- केंद्र चाहता है राज्य कहे कि ऑक्सीजन की कमी से कोई मौत नहीं हुई

दिल्ली-चंडीगढ़ बना देश का पहला ई-व्हीकल फ्रेंडली हाईवे, हर तरह की गाड़ियां होंगी चार्ज

Leave a Reply