दिल्ली-चंडीगढ़ बना देश का पहला ई-व्हीकल फ्रेंडली हाईवे, हर तरह की गाड़ियां होंगी चार्ज

दिल्ली-चंडीगढ़ बना देश का पहला ई-व्हीकल फ्रेंडली हाईवे, हर तरह की गाड़ियां होंगी चार्ज

प्रेषित समय :13:44:46 PM / Fri, Aug 20th, 2021

नई दिल्ली. केंद्र सरकार पिछले कुछ समय से ऑटो सेक्टर में इलेक्ट्रिक व्हीकल को बढ़ावा देने पर जोर देती आ रही है. इसी कड़ी में एक कदम और आगे बढ़ाते हुए सरकार ने दिल्ली-चंडीगढ़ हाईवे को ई-व्हीकल फ्रेंडली हाईवे के तौर पर तैयार कर लिया है. सरकार के अनुसार ये देश का पहला ई-व्हीकल फ्रेंडली हाईवे है. भारी उद्योग मंत्री महेंद्र नाथ पांडेय ने गुरुवार एक वर्चुअल कार्यक्रम में हरियाणा के कर्ण लेक रिजॉर्ट में अत्याधुनिक चार्जिंग स्टेशन का शुभारंभ किया

भारत हेवी इलेक्ट्रिकल्स लिमिटेड ने भारत सरकार के भारी उद्योग मंत्रालय की फेम-1 योजना के तहत इस हाइवे पर चार्जिंग स्टेशन का नेटवर्क तैयार किया है. सौर ऊर्जा से चलने वाला ये चार्जिंग स्टेशन हर प्रकार के ई-व्हीकल को चार्ज कर सकता है.

इस अवसर पर महेंद्र नाथ पांडेय ने कहा, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा तय किए गए लक्ष्यों को पूरा करने की दिशा में ये एक बेहद ही महत्वपूर्ण कदम साबित होगा. उन्होंने कहा कि पीएम लगातार राष्ट्रीय सुरक्षा में पर्यावरण सुरक्षा के महत्व पर जोर देते आ रहे हैं और इस दिशा में आज का ये दिन बहुत अहम है. इस मौके पर भारी उद्योग विभाग के सचिव अरुण गोयल और बीएचईएल के अध्यक्ष एवं प्रबंधन निदेशक डॉ. नलिन सिंघल भी मौजूद थे.

इसके साथ ही इस दिल्ली-चंडीगढ़ हाईवे पर अब तक 19 चार्जिंग स्टेशन का निर्माण किया जा चुका है. ये चार्जिंग स्टेशन 25 से 30 किलोमीटर की दूरी पर लगाए गए हैं. कर्ण लेक रिजॉर्ट पर बनाया गया ये नया ई-चार्जिंग स्टेशन दिल्ली-चंडीगढ़ हाईवे के बीच में स्थित है. साथ ही BHEL इसी साल इस हाईवे पर मौजूद अन्य चार्जिंग स्टेशनों को अपग्रेड करने पर भी काम कर रही है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

प्रदूषण कम करने दिल्ली में लगेंगे स्‍मॉग टॉवर, देश के पहले इस टॉवर का 23 को उद्घाटन करेंगे सीएम केजरीवाल

दिल्ली में 1000 लो फ्लोर बस खरीद मामले में गृह मंत्रालय ने दिए CBI जांच के आदेश

अमेरिकी सेना ने अफगानिस्तान से 150 भारतीयों को कतर एयरवेज से भेजा दोहा, अब सभी दिल्ली लाए जाएंगे

तीन कुत्ते माया, रूबी और बॉबी भी तालिबान से बचाकर लाए गए दिल्ली

अफगानिस्तान में बिगड़े हालात: काबुल से 129 यात्रियों को लेकर दिल्ली पहुंचा एयर इंडिया का विमान

Leave a Reply