किसानों के लिए खुशखबरी: सरकार ने गन्ने के हर क्विंटल पर 5 रुपये दाम बढ़ाए

किसानों के लिए खुशखबरी: सरकार ने गन्ने के हर क्विंटल पर 5 रुपये दाम बढ़ाए

प्रेषित समय :15:22:01 PM / Wed, Aug 25th, 2021

नई दिल्ली. किसानों के लिए अच्छी खबर है. केंद्र सरकार ने 25 अगस्त को गन्ना की प्रति क्विंटल कीमतें 5 रुपए बढ़ा दी हैं. कैबिनेट और सीसीईए की बैठक में गन्ने की एफआरपी में करीब 5 रु प्रति क्विंटल बढ़ोतरी का प्रस्ताव रखा गया था जिसपर अप्रूवल दे दी गई. चीनी मिलों का मानना है कि एफआरपी बढऩे से चीनी की एमएसपी और एथेनॉल की कीमत बढ़ाने का रास्ता साफ होगा.

शुगर इंडस्ट्री के मुताबिक, अगर 5 रु प्रति क्विंटल एफआरपी बढ़ती है तो ये बिलकुल संतुलित फैसला होगा. पिछले साल एफआरपी में 10 रु प्रति क्विटंल की बढ़ोतरी की गई थी. वर्तमान में गन्ने की एफआरपी 285 रु प्रति क्विंटल है.अगले मार्केटिंग ईयर से गन्ने की कीमत 285 रुपए प्रति क्विंटल से बढ़कर 290 रुपए प्रति क्विंटल हो जाएगी.

पंजाब सरकार का किसानों को भरोसा

पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने मंगलवार को गन्ने की कीमतों में बढ़ोतरी की मांग कर रहे किसानों को भरोसा दिया कि इस नकदी फसल का मूल्य बढ़ाकर 360 रुपये प्रति क्विंटल कर दिया जाएगा, जिसके बाद किसानों ने अपना आंदोलन वापस ले लिया. मुख्यमंत्री ने यहां किसान नेताओं के साथ बैठक के बाद गन्ने के राज्य परामर्श मूल्य (एसएपी) में 35 रुपये प्रति क्विंटल की बढ़ोतरी करने का ऐलान किया.

तीन साल से नहीं बढ़ा दाम

उत्तर प्रदेश में पिछले तीन साल से इसके रेट  में एक रुपये की भी वृद्धि नहीं की गई है. इनकम डबलिंग के वादे को पूरा करने के लिए अब केंद्र सरकार के पास सिर्फ आठ माह का ही वक्त बचा है. बता दें की यूपी गन्ने का सबसे बड़ा उत्पादक राज्य है. उत्तर प्रदेश में करीब 48 लाख किसान गन्ने की खेती में लगे हुए हैं.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

काबुल से दिल्ली पहुंचे सिख और हिंदू शरणार्थी, हरदीप पुरी ने सिर पर गुरुग्रंथ साहिब रखकर पहुंचा गुरुद्वारा

दिल्ली दरबार पहुंचा छत्तीसगढ़ कांग्रेस का झगड़ा, मुख्यमंत्री नहीं बनाए जाने से नाराज हैं सिंहदेव

दिल्ली में भलस्वा डंपिंग साइट का बड़ा हिस्सा टूटकर गिरा, कई घर मलबे में दबे

दिल्ली के कनॉट प्लेस में लगा देश का पहला स्मॉग टॉवर, 1 किमी दायरे की हवा को करेगा साफ

तेजस्वी यादव समेत 11 नेताओं के साथ दिल्ली पहुंचे मुख्यमंत्री नीतीश कुमार

दिल्ली में रिकार्डतोड़ बारिश, 13 साल बाद अगस्त में एक दिन में बरसा 138.8 मिलीमीटर बारिश

Leave a Reply