दिल्ली के कनॉट प्लेस में लगा देश का पहला स्मॉग टॉवर, 1 किमी दायरे की हवा को करेगा साफ

दिल्ली के कनॉट प्लेस में लगा देश का पहला स्मॉग टॉवर, 1 किमी दायरे की हवा को करेगा साफ

प्रेषित समय :13:15:29 PM / Mon, Aug 23rd, 2021

नई दिल्ली. मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सोमवार को कनॉट प्लेस में देश के पहले स्मॉग टॉवर का उद्घाटन कर दिया है. ये टॉवर 24 मीटर ऊंचा है और एक किमी दायरे की हवा को साफ करेगा. इस दौरान उनके साथ दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय मौजूद रहे.

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा, प्रदूषण से लड़ने और दिल्ली की हवा साफ करने के लिए दिल्ली में देश का पहला स्मॉग टॉवर लगाया गया है. इस तकनीक को हमने अमेरिका से आयात किया है. ये टॉवर 24 मीटर ऊंचा है और ये 1 किलोमीटर दायरे की हवा को साफ करेगा.

पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने कहा कि बीस मीटर से भी ऊंचा टावर अपने आसपास के एक किलोमीटर की परिधि में हवा की गुणवत्ता सुधारने का काम करेगा और मानसून के बाद पूरी क्षमता के साथ काम करना शुरू करेगा. इससे पहले राय ने कहा था कि कोविड महामारी के कारण स्मॉग टावर के निर्माण में देरी हुई. दिल्ली मंत्रिपरिषद ने पिछले साल अक्टूबर में पायलट परियोजना की मंजूरी दी थी. स्मॉग टॉवर प्रति सेकंड एक हजार घन मीटर हवा को शुद्ध करेगा.

एक अधिकारी ने बताया कि स्मॉग टावर का संचालन शुरू होने के बाद दो साल तक इसके प्रभाव का अध्ययन किया जाएगा. केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के अधिकारियों ने बताया कि केंद्र सरकार द्वारा निर्मित 25 मीटर ऊंचा एक अन्य टावर आनंद विहार में 31 अगस्त तक काम करना शुरू कर देगा.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

दिल्ली में रिकार्डतोड़ बारिश, 13 साल बाद अगस्त में एक दिन में बरसा 138.8 मिलीमीटर बारिश

अफगानिस्तान: काबुल से निकाले गए 87 लोग पहुंचे दिल्ली, 300 और की आज होगी वतन वापसी

उत्तरी भारत में झमाझम बारिश: दिल्ली में कई रास्तों पर लगा जाम

दिल्ली ट्रैफिक पुलिस की कारस्तानी: सड़क किनारे बाइक पर बैठे युवक को वाहन सहित हवा में लटकाया

दिल्ली के डिप्टी सीएम ने कहा- केंद्र चाहता है राज्य कहे कि ऑक्सीजन की कमी से कोई मौत नहीं हुई

Leave a Reply