काबुल से दिल्ली पहुंचे सिख और हिंदू शरणार्थी, हरदीप पुरी ने सिर पर गुरुग्रंथ साहिब रखकर पहुंचा गुरुद्वारा

काबुल से दिल्ली पहुंचे सिख और हिंदू शरणार्थी, हरदीप पुरी ने सिर पर गुरुग्रंथ साहिब रखकर पहुंचा गुरुद्वारा

प्रेषित समय :11:35:23 AM / Tue, Aug 24th, 2021

नई दिल्ली. अफगानिस्तान से श्री गुरुग्रंथ साहिब की 3 प्रतियां भारत पहुंच गई हैं, केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने दिल्ली एयरपोर्ट पर पहुंचकर खुद जाकर तीनों प्रतियों को रिसीव किया है. सोमवार को तीनों प्रतियों को सुरक्षित काबुल एयरपोर्ट पहुंचाया गया था. आज इन्हें भारत लाया गया. पवित्र गुरुग्रंथ साहिब की तीन प्रतियों को पालकी के जरिए काबुली गुरुद्वारा ले जाया जा रहा है. अफगानिस्तान में तालिबान की वापसी के बाद वहां के हालात बेहद खराब होते जा रहे हैं और अन्य धर्मों के लोगों को धमकाया जा रहा है.

आपको बता दें कि पवित्र गुरुग्रंथ साहिब की तीन प्रतियों के साथ कुल 78 लोग भारत पहुंचे हैं. इनमें से भारतीय नागरिकों के अलावा 46 अफगान सिख और हिंदू शामिल हैं. अफगानिस्तान में अभी भी 200 अफगान सिख और हिन्दू फंसे हुए हैं. इन लोगों ने काबुल के करते पारवान गुरुद्वारे में शरण ली हुई है. भारतीय अधिकारियों का कहना है कि आने वाले कुछ घंटों में  करीब 100 और अफगान सिख तथा हिन्दुओं को वहां से बाहर निकाला जाएगा.

एयरपोर्ट के बाहर मीडिया कर्मियों से बात करते हुए केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने कहा, मैं प्रधानमंत्री को धन्यवाद देते हुए शुरू करना चाहता हूं, जिन्होंने हमारे भाइयों को वहां (अफगानिस्तान) से लाने के लिए इन बचाव कार्यों को अंजाम देना संभव बनाया. बाकी लोगों के लिए भी व्यवस्था की जा रही है. हम उनके लगातार संपर्क में हैं. मैं इसे लागू करने के लिए विदेश मंत्री एस जयशंकर और वी मुरलीधरन को बधाई देना चाहता हूं.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

काबुल एयरपोर्ट पर अफगान फोर्स और अज्ञात हमलावरों के बीच गोलीबारी

काबुल के गुरुद्वारे में फंसे हैं 260 अफगान सिख, चाहिए मदद: अमेरिकी सिख निकाय

काबुल एयरपोर्ट पर तालिबान लड़ाकों की फायरिंग से मची भगदड़, 7 अफगान नागरिकों की मौत

अफगानिस्तान: काबुल से निकाले गए 87 लोग पहुंचे दिल्ली, 300 और की आज होगी वतन वापसी

काबुल एयरपोर्ट पर 150 भारतीय सुरक्षित, तालिबानियों ने पासपोर्ट चेक करने के बाद छोड़ा

काबुल में देखा गया मोस्ट वांटेड आतंकी खलील हक्कानी, अमेरिका ने घोषित कर रखा है 35 करोड़ का ईनाम

Leave a Reply