कोलकाता एयरपोर्ट से CID ने रेडियो एक्टिव धातु कैलिफोर्नियम किया जब्त, 4,250 करोड़ कीमत

कोलकाता एयरपोर्ट से CID ने रेडियो एक्टिव धातु कैलिफोर्नियम किया जब्त, 4,250 करोड़ कीमत

प्रेषित समय :18:02:55 PM / Thu, Aug 26th, 2021

कोलकाता. कोलकाता एयरपोर्ट पर सीआईडी ने रेडियोएक्टिव मेटल (कैलिफोर्नियम) जब्त किया है. इसकी कीमत 4,250 करोड़ रुपए बताई जा रही है. इस महंगे रेडियोएक्टिव धातु कैलिफोर्नियम के साथ सीआईडी ने दो लोगों को भी गिरफ्तार किया है. गुरुवार को सीआईडी ने बताया कि इनपुट्स मिलने के बाद कार्रवाई की गई. गिरफ्तार आरोपियों में से पहला शैलेन कर्मकार (41) और दूसरा आरोपी असित घोष (49) है. एक गिरफ्तार आरोपी शैलेन कर्माकर (41) आनंद नगर के लेफ्टिनेंट बिस्वनाथ कर्माकर का पुत्र है. दोनों हुगली जिले के रहने वाले हैं.

सीआईडी सूत्रों के मुताबिक आरोपियों के पास से राख के रंग का पत्थर जब्त किया गया. इसका वजन 250.5 ग्राम है. जब्त पत्थर अंधेरे में चमकता है और उससे रोशनी भी परावर्तित होता है. शुरुआती जांच में शक जताया गया है कि जब्त पत्थर कैलिफोर्नियम हो सकता है. इंटरनेट से मिली जानकारी के मुताबिक कैलिफोर्नियम रेडियो एक्टिव धातु है. इसकी कीमत 17 करोड़ रुपए प्रति ग्राम है. इन्हें रेल से कर्नाटक से लाया गया था. दोनों आरोपियों को कोर्ट में पेश किया गया.

मेडिकल फील्ड में कैलिफोर्नियम का इस्तेमाल कैंसर के इलाज में किया जाता है. इसे एक्सरे मशीन में भी यूज किया जाता है. तेल के कुएं में पानी और तेल की लेयर का पता लगाने के लिए भी इसका इस्तेमाल होता है. यह इंसानों से लेकर पशु और पक्षियों के लिए काफी खतरनाक होता है. इसे आम आदमी ना तो खरीद सकता है और ना ही बेच सकता है. इसे लाइसेंस लेने वाले ही बेच सकते हैं. कोलकाता में रेडियोएक्टिव पदार्थ कैलिफोर्नियम लाने वाले आरोपियों की योजना क्या थी? इस सवाल का जवाब खोजा जा रहा है. 

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

कोलकाता में हुआ पॉर्न रैकेट का खुलासा, जबरन अश्लील वीडियो बनवाने के आरोप में एक्ट्रेस गिरफ्तार

शुभेंदु अधिकारी ने कोलकाता हाईकोर्ट से किया उनके खिलाफ सभी केस CBI को सौंपने का अनुरोध

बंगाल के रास्ते भारत में घुसे जेएमबी के 15 आतंकी, कुछ कश्मीर भी गए: कोलकाता पुलिस

नारद स्टिंग केस: SC ने कोलकाता हाई कोर्ट के आदेश को रद्द किया, ममता को 28 जून तक आवेदन दाखिल करने का निर्देश

पंजाब पुलिस ने कोलकाता में 2 गैंगस्टर को गोली से उड़ाया, पुलिसवालों की हत्या के केस में थी तलाश

मुंबई से कोलकाता जा रहे विमान ने हवा में खाए हिचकोले, 8 यात्री घायल

Leave a Reply