अभिमनोजः पश्चिम बंगाल में बेइज्जती करवाकर अब कितने दिन और उप-चुनाव टालेंगे?

अभिमनोजः पश्चिम बंगाल में बेइज्जती करवाकर अब कितने दिन और उप-चुनाव टालेंगे?

प्रेषित समय :21:13:43 PM / Thu, Aug 26th, 2021

नजरिया. पश्चिम बंगाल के पिछले विधानसभा चुनाव में अकेली सीएम ममता बनर्जी ने पीएम नरेंद्र मोदी समेत ढाई दर्जन से ज्यादा मंत्रियों, मुख्यमंत्रियों, बीजेपी के बड़े नेताओं को सियासी जमीन दिखा दी थी, अब चुनाव में जीत हांसिल नहीं हो सकी, तो शायद अपनी सियासी भड़ास निकालने के लिए विधानसभा उप-चुनाव को समय पर नहीं होने दिया जाएगा? ताकि ममता बनर्जी सीएम नहीं रह पाएं!

लेकिन, इससे होगा क्या? कुछ दिन ममता बनर्जी सीएम नहीं रहेंगी, उप-चुनाव तो होने ही हैं, फिर बन जाएंगी मुख्यमंत्री!

अलबत्ता, तब चुनाव हारने से भी बड़ी पीएम मोदी की बेइज्जती होगी?

खबर है कि प्रचंड बहुमत के साथ सत्ता में काबिज हुईं ममता बनर्जी के सीएम बने रहने के लिए 5 नवंबर 2021 तक विधानसभा का सदस्य बनना होगा, नहीं तो मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा देना होगा.

यही कारण है कि तृणमूल कांग्रेस ने गुरुवार को एक बार फिर चुनाव आयोग जाकर यह अपील की कि राज्य में जल्दी-से-जल्दी उप-चुनाव कराए जाएं.

टीएमसी नेता सौगत रॉय के नेतृत्व में टीएमसी के प्रतिनिधिमंडल ने चुनाव आयोग के दफ्तर जाकर राज्य में जल्दी उप-चुनाव कराने की मांग की है, जबकि टीएमसी ने इससे पहले भी दो बार अर्जी दी थी. यही नहीं, मुख्यमंत्री ममता बनर्जी स्वयं भी राज्य में बिना देरी किए उप-चुनाव कराने की मांग कई बार कर चुकी हैं.

उल्लेखनीय है कि ममता बनर्जी की पार्टी ने बंगाल में लगातार तीसरी बार पूर्ण बहुमत तो प्राप्त कर लिया, किन्तु ममता बनर्जी खुद बीजेपी नेता और अपने पूर्व सहयोगी शुभेंदु अधिकारी से नंदीग्राम सीट से हार गई थी.

हालांकि, नंदीग्राम में शुभेंदु अधिकारी से लगभग दो हजार वोट से हारने के बाद ममता बनर्जी ने इस सीट के चुनावी नतीजे को कोर्ट में चुनौती दी है. कोर्ट में इसकी अगली सुनवाई 5 नवंबर के बाद 15 नवंबर 2021 को होगी, मतलब.... नंदीग्राम पर कोर्ट के फैसले से पहले ममता बनर्जी को किसी और सीट से चुनाव जीतना ही होगा, नहीं तो उन्हें मुख्यमंत्री का पद छोड़ना होगा?

क्योंकि, किसी ऐसे व्यक्ति को मुख्यमंत्री या मंत्री तो बनाया जा सकता है, जो विधानसभा का सदस्य नहीं हो, लेकिन छह महीने के भीतर निर्वाचित होना अनिवार्य है, लिहाजा ममता बनर्जी सीएम तो बन गई हैं, लेकिन छह माह खत्म होने से पहले विधायक बनना होगा!

सियासी सयानों का मानना है कि समय रहते उप-चुनाव करवाने में ही बीजेपी का सियासी फायदा है, वरना देर से हुए उप-चुनाव के बाद ममता बनर्जी ज्यादा ताकतवर और आक्रामक होकर उभरेंगी, इतना ही नहीं, इसके बाद होने वाले कई चुनावों में बीजेपी को सियासी नुकसान भी होगा?

https://twitter.com/PalpalIndia/status/1430717733356802054

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

बंगाल के बाद अब पूर्वोत्तर में दमखम दिखाएगी टीएमसी, ऐसे काम कर रही ममता की पार्टी

पश्चिम बंगाल में ममता बनर्जी मना रही है खेला होबे दिवस, चुनाव में दिया था खेला होबे का नारा

सीएम ममता ने कहा- आजादी का गला घोंटने वाली ताकतों के खिलाफ आवाज उठाने की जरूरत

सोनिया गांधी ने 20 अगस्त को बुलाई विपक्ष की बैठक, उद्धव ठाकरे और ममता बनर्जी होंगी शामिल

बीजेपी पर ममता बैनर्जी ने साधा निशाना, कहा -त्रिपुरा में गृह मंत्री शाह ने कराया अभिषेक बनर्जी पर हमला

असम में अखिल गोगोई को TMC की कमान देने की तैयारी में ममता बनर्जी

Leave a Reply