गुजराती खमण ढोकला

गुजराती खमण ढोकला

प्रेषित समय :07:48:59 AM / Thu, Sep 2nd, 2021

खमण ढ़ोकला गुजरात की यह पॉपुलर डिश अब देशभर में काफी फेमस हो चुकी है.गुजराती खमण ढोकला की हम आपको आसान रेसिपी बताने जा रहे हैं जो बेहद कम वक्त में घर में ही तैयार की जा सकती है. इस रेसिपी की मदद से आप मुलायम और स्पंजी गुजराती खमण ढोकला तैयार कर सकेंगे.  बच्चे भी इसे काफी पसंद करते हैं.

खमण ढोकला के लिए सामग्री

घोल बनाने के लिए

बेसन – 1 कप

सूजी (रवा) – 1 टेबल स्पून

नींबू रस – डेढ़ टी स्पून

इनो पाउडर – 1 टी स्पून

हरी मिर्च (कटी) – 2

अदरक (कद्दूकस) – 1 टी स्पून

पानी – 3/4 कप

दही – 1/4 कप

तेल – 1 टी स्पून

नमक – स्वादानुसार

तड़का लगाने के लिए

तेल – 2 टेबल स्पून

कड़ी पत्ते – 10-15

राई – 1/2 टी स्पून

जीरा – 1/2 टी स्पून

तिल – 1 टी स्पून

चीनी – 1 टेबल स्पून

हरी मिर्च (लंबाई में कटी) – 4

किसा हुआ ताजा नारियल – 2 टेबल स्पून

हींग – 1 चुटकी

पानी – 1/3 कप

खमण ढोकला बनाने की विधि

खमण ढोकला तैयार करने के लिए सबसे पहले सभी सामग्रियों को तैयार कर लें. ढोकला बनाने के लिए बर्तन में 2 से 3 कप पानी डालें. इसे मध्यम आंच पर गरम करने रख दें. प्लेट रखने से पूर्व ढोकला बनाने वाले बर्तन को कम से कम 5 मिनट तक गरम करें. अब 2 छोटी थाली लें (थाली ऐसी हों जो बर्तन में आसानी से रखी जा सकें). 1 टी स्पून तेल लगाकर उसे चिकना कर लें.

अब एक बड़े कटोरे में बेसन, सूजी, नींबू का रस, हरी मिर्च-अदरक का पेस्ट, दही और 3/4 पानी को मिला लें. इसमें स्वादानुसार नमक डालें. अब इसे अच्छी तरह से मिला दें. इस तरह मिलाएं की घोल में गुठले नहीं बचे. अब इस घोल में इनो पाउडर डालकर इसे एक मिनट तक फेंटें, इससे घोल लगभग दोगुना हो जाएगा. इसके बाद तत्काल चिकनी की गई थाली में घोल डालें. घोल डालते वक्त इस बात का ध्यान रखें कि थाली 1/2 इंच ऊंचाई तक ही घोल से भरी हो.

अब ढोकला बनाने के बर्तन में एक स्टैंड को रखें फिर उसके ऊपर थाली रखकर उसे मध्यम आंच पर 10 से 12 मिनट तक भाप की मदद से पकने दें. इसके बाद ढोकला को एक चाकू डालकर देख लें. अगर चाकू डालने के बाद वह घोल में नहीं चिपकता है तो इसका मतलब है कि ढोकला पक गया है, वर्ना इसे और कुछ वक्त तक पकने दे

तड़का लगाने की विधि

अब एक कड़ाही लें उसमें 2 टेबल स्पून तेल डालकर गर्म करें. तेल गर्म होने के बाद उसमें राई, हींग डालें. जब यह तड़कने लगें तो जीरा, तिल, कड़ी पत्ता और हरी मिर्च डालकर कुछ सेकंड के लिए भूनें. अब 1/3 कप पानी और चीनी डालें. उसे उबालने रख दें. एक उबाल आने के बाद इसे एक मिनट तक पकने दें. अब आपका तड़का तैयार है उसे ढोकले पर डालकर ढोकले को धीरे से हिलाएं जिससे तड़का अच्छी तरह से लग जाए.

अब कटा हुआ हरा धनिया और किसे हुए नारियल के साथ इसे सजाएं और हरी धनिया की चटनी के साथ परोसें. इस आसान विधि से घर में ही गुजराती खमण ढोकले का मजा लिया जा सकता है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

बेसन के पत्तौड़

बेसन चीले की सब्जी

बेसन का पराठा

सूजी टोस्ट

सूजी बेसन चीला

Leave a Reply