अभिमनोजः ऐसे तो कितने दिन बीजेपी के साथ चल पाएंगे नीतीश कुमार?

अभिमनोजः ऐसे तो कितने दिन बीजेपी के साथ चल पाएंगे नीतीश कुमार?

प्रेषित समय :11:10:28 AM / Fri, Sep 3rd, 2021

नजरिया. बिहार के जयप्रकाश विश्वविद्यालय में जेपी के विचारों को ही राजनीति विज्ञान के स्नातकोत्तर पाठ्यक्रम से हटा दिया गया है?

दिलचस्प तथ्य यह है कि ऐसा तब हुआ है, जब जेपी के शिष्य नीतीश कुमार बिहार के मुख्यमंत्री हैं!

बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री लालू प्रसाद यादव ने इसके बाद नाराजगी जताते हुए ट्वीट किया- मैंने जयप्रकाश जी के नाम पर अपनी कर्मभूमि छपरा में 30 वर्ष पूर्व जेपी विश्वविद्यालय की स्थापना की थी, अब उसी यूनिवर्सिटी के सिलेबस से संघी बिहार सरकार तथा संघी मानसिकता के पदाधिकारी महान समाजवादी नेताओं जेपी-लोहिया के विचार हटा रहे हैं, यह बर्दाश्त से बाहर है, सरकार तुरंत संज्ञान ले!

खबरों की माने तो जेपी के साथ ही राम मनोहर लोहिया, दयानंद सरस्वती, राजा राम मोहन राय, बाल गंगाधर तिलक, एमएन राय जैसे महापुरुषों के विचार भी सिलेबस से बाहर करते हुए पंडित दीनदयाल उपाध्याय, सुभाष चंद्र बोस, ज्योतिबा फुले के नाम शामिल किए गए हैं.

ऐसी खबरें आते ही मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने आश्चर्य और नाराजगी व्यक्त की, तो राज्य के शिक्षा मंत्री विजय चौधरी ने प्रेस से कहा कि जैसे ही अख़बार में यह ख़बर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने पढ़ी, उन्हें तुरंत फ़ोन कर इसके निराकरण का निर्देश दिया था. इसके बाद उन्होंने राज्यपाल से बात की और इस बात की सहमति बनी है कि जल्द इसका निराकरण किया जायेगा.

इतना ही नहीं, अब शिक्षा विभाग को यह भी निर्देशित किया गया है कि राज्य के अन्य विश्वविद्यालयों से भी पाठ्यक्रमों में पिछले दिनों में किए गए बदलाव की सूचना एकत्रित की जाए और यदि किसी विश्वविद्यालय में भी इस तरह की कोई आपत्तिजनक जानकारी सामने आती है, तो उसमें भी आवश्यक सुधार की व्यवस्था की जाएगी.

सियासी सयानों का मानना है कि बिहार में विरोधी राजनीतिक विचारधाराओं की सरकार है, लिहाजा ऐसी घटनाएं तो होती ही रहेंगी, इसलिए यह देखना दिलचस्प होगा कि नीतीश कुमार और नरेंद्र मोदी के दल कब तक साथ रहेंगे?

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

बच्चे स्कूल नहीं आए तो हाल जानने उनके घर जाएंगे गुरुजी, बिहार सरकार का नया आदेश

बिहार: उपेंद्र कुशवाहा की दो टूक, बोले- सीएम नीतीश कुमार पीएम मैटेरियल, कोई चिढ़ता है तो चिढ़े

अरब सागर से तेज हवाएं लाएंगी मौसम में हलचल, बिहार-यूपी-बंगाल सहित कई राज्यों में अलर्ट

बिहार पुलिस के कांस्टेबल ने खुदकुशी की नियत से थाने की छत से लगाई छलांग, हालत नाजुक

बिहार में थाने में FIR करवाकर लौट रहे किसान को दिनदहाड़े गोलियों से भूना, इलाज के दौरान मौत

बिहार में संपत्ति का ब्योरा नहीं देने वाले कर्मचारियों का रुकेगा वेतन, होगी विभागीय कार्रवाई

Leave a Reply