यूपी में यह लड़़की सालों से खाती थी अपने बाल, पेट से निकला 2 किलो बालों का गोला

यूपी में यह लड़़की सालों से खाती थी अपने बाल, पेट से निकला 2 किलो बालों का गोला

प्रेषित समय :19:45:33 PM / Sat, Sep 4th, 2021

लखनऊ. 17 साल की बच्ची के पेट से सर्जरी के जरिए करीब दो किलोग्राम वजन के बालों का एक गोला निकाला गया. लखनऊ के बलरामपुर अस्पताल के डॉक्टरों की एक टीम ने गुरुवार को यह उपलब्धि हासिल की.

बलरामपुर जिले की लड़की को पेट दर्द और गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल समस्या हो रही थी जिसके बाद उसे अस्पताल में भर्ती कराया गया. अल्ट्रासाउंड और सीटी स्कैन के माध्यम से प्रारंभिक निदान में लड़की के पेट में एक अज्ञात गांठ दिखाई दी.

डॉ. एस.आर. सर्जनों की टीम का नेतृत्व करने वाले समद्दर ने कहा कि मैंने एक एंडोस्कोपी की और बालों की गेंद देखी. रोगी अपने बालों को हटाने से इनकार कर रही थी. साथ ही बहुत मनाने के बाद, उसने स्वीकार किया कि वह पिछले पांच वर्षों से अपने बालों को खा रही थी.

ट्राइकोबेजार नामक यह दुर्लभ विकार तब होता है जब मानसिक रूप से अस्थिर व्यक्ति बालों को खींचने और खाने के लिए जुनूनी होता है, जो तब पेट में एक गांठ के रूप में जमा हो जाते हैं. दो किलोग्राम वजन और 20 इनटू15 सेंटीमीटर आयाम वाले बालों की गांठ हटाने में डेढ़ घंटे तक सर्जरी की गई. समद्दर ने कहा कि मरीज को परामर्श की आवश्यकता है और इसलिए हमने उसके लिए मनोवैज्ञानिक मदद की सलाह दी है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

योगी आदित्यनाथ का बड़ा फैसला: लखनऊ कैंसर संस्थान अब दिवंगत पूर्व सीएम कल्याण सिंह के नाम से जाना जाएगा

यूपी के 25 जिलों में बारिश का अलर्ट, लखनऊ-बनारस में सुबह से बादल छाए, प्रयागराज में तेज बारिश जारी

लखनऊ में महिला ने चालक को थप्पड़ मारे, फिर चप्पल से पीटा

Leave a Reply