टोक्यो पैरालिंपिक का समापन: क्लोजिंग सेरेमनी में गोल्डन गर्ल अवनि लेखरा ने थामा तिरंगा, भारत का सबसे सफल पैरालिंपिक

टोक्यो पैरालिंपिक का समापन: क्लोजिंग सेरेमनी में गोल्डन गर्ल अवनि लेखरा ने थामा तिरंगा, भारत का सबसे सफल पैरालिंपिक

प्रेषित समय :18:46:56 PM / Sun, Sep 5th, 2021

टोक्यो. टोक्यो पैरालिंपिक का समापन हो गया. क्लोजिंग सेरेमनी में अवनि लेखरा भारतीय दल की ध्वजवाहक बनीं. 19 साल की इस शूटर ने टोक्यो में एक गोल्ड सहित दो मेडल जीते. अवनि ने स्॥1कैटेगरी के 10 मीटर एयर पिस्टल में गोल्ड मेडल और 50 मीटर राइफल थ्री पॉजिशन में ब्रॉन्ज मेडल जीता. भारत ने इस बार 5 गोल्ड सहित 19 मेडल जीते. यह पैरालिंपिक में भारत का अब तक का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है. अगला पैरालिंपिक 2024 में पेरिस में होगा.

भारत के 11 एथलीट भाग ले रहे हैं

क्लोजिंग सेरेमनी में भारत के 11 एथलीट भाग ले रहे हैं. 24 अगस्त को उद्घाटन समारोह में 5 एथलीटों ने हिस्सा लिया था. शॉटपुटर टेकचंद ध्वजवाहक थे. उन्होंने हाईजंपर मरियप्पन थांगवेलु की जगह ली थी. मरियप्पन हवाई यात्रा के दौरान कोरोना संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आए थे. जिसके बाद वह क्वारैंटाइन में चले गए थे और उनकी जगह पर टेकचंद को ध्वजवाहक बनाया गया था.

इससे पहले जीते थे कुल 12 मेडल

भारत ने टोक्यो पैरालिंपिक में 19 मेडल जीते. अब तक 53 साल में 11 पैरालिंपिक्स में 12 मेडल आए. 1960 से पैरालिंपिक हो रहा है. भारत 1968 से पैरालिंपिक में भाग ले रहा है. वहीं 1976 और 1980 में भारत ने भाग नहीं लिया था. टोक्यो में अब तक 5 गोल्ड, 8 सिल्वर और 6 ब्रॉन्ज मेडल मिले हैं.

बैडमिंटन में 7 खिलाड़ी गए, 4 ने जीता मेडल

बैडमिंटन को पहली बार ओलिंपिक में शामिल किया गया था. भारत से 7 खिलाडिय़ों ने विभिन्न कैटेगरी में भाग लिया. इनमें से चार खिलाड़ी मेडल जीते. प्रमोद भगत और कृष्णा नागर ने गोल्ड जीता, जबकि सुहास यथिराज ने सिल्वर और मनोज सरकार ने ब्रॉन्ज मेडल जीता.

पैरालिंपिक में 163 देशों के 4500 खिलाडिय़ों ने हिस्सा लिया

पैरालंपिक खेलों के दौरान 163 देशों के लगभग 4500 खिलाड़ी 22 खेलों की 540 स्पर्धाओं में हिस्सा ले रहे हैं. भारत के खाते में अब तक 18 पदक आ चुके हैं, जिनमें 4 गोल्ड, 8 सिल्वर और 6 ब्रॉन्ज शामिल हैं.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

टोक्यो पैरालंपिक : शटलर प्रमोद भगत ने भारत को टोक्यो पैरालंपिक में दिलाया चौथा गोल्ड, मनोज सरकार को ब्रॉन्ज

अवनि लेखरा ने रचा इतिहास, टोक्यो पैरालंपिक में जीता दूसरा मेडल

टोक्यो पैरालंपिक में सुमित अंतिल ने वर्ल्ड रिकॉर्ड के साथ जीता गोल्ड मेडल

टोक्यो पैरालंपिक में निषाद कुमार ने जीता सिल्वर, भारत को मिला दूसरा पदक

बच्चे की सर्जरी के लिए टोक्यो ओलंपिक की सिल्वर मेडलिस्ट ने नीलाम किया अपना मेडल

टोक्यो पैरालंपिक के लिए 54 सदस्यीय भारतीय टीम रवाना

Leave a Reply