सत्ता में हिस्सेदारी को लेकर तालिबान दो फाड़, आपसी गोलीबारी में अब्दुल गनी बरादर घायल

सत्ता में हिस्सेदारी को लेकर तालिबान दो फाड़, आपसी गोलीबारी में अब्दुल गनी बरादर घायल

प्रेषित समय :11:23:24 AM / Sun, Sep 5th, 2021

काबुल. अफगानिस्तान पर तालिबान ने कब्जा तो कर लिया है लेकिन वह संगठन के अंदर ही दो फाड़ को रोक नहीं पा रहा है. हक्कानी नेटवर्क के नेता अनस हक्कानी और खलील हक्कानी की तालिबान के नेता मुल्ला बरादर और मुल्ला याकूब के साथ झड़प की खबरें आई थीं. अब रिपोर्ट्स में दावा किया गया है कि इस झगड़े के दौरान हक्कानी गुट की ओर से चली गोली में बरादर घायल हो गया है.

हक्कानी नेटवर्क सरकार में बड़ी हिस्सेदारी और रक्षा मंत्री का पद मांग रहा है, जबकि तालिबान इतना कुछ देने को तैयार नहीं है. इसी के चलते दोनों आपस में सरकार पर सहमति नहीं बना पा रहे थे. इस बीच खबरें आईं कि हक्कानी और बरादर गुट के बीच झड़प हो गई है. रिपोर्ट्स के मुताबिक इस झगड़े में गोली चल गई जिसके बाद बरादर घायल हो गया.

हालांकि दोनों ही दावों की पुष्टि नहीं की जा सकी है. रिपोर्ट्स में दावा किया गया है कि बरादर अब पाकिस्तान में इलाज करा रहा है. इसी के चलते सरकार के गठन के ऐलान को भी टाल दिया गया है. इससे पहले खबरें आई थीं कि तालिबान की सरकार का नेतृत्व बरादर के हाथ में होगा.

दूसरी ओर मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया गया है कि पाकिस्तान चाहता है कि तालिबानी सरकार में अहम पद हक्कानी नेटवर्क को दिए जाएं। इसके जरिए वह अफगानिस्तान की सेना को नए सिरे से खड़ा करना चाहता है. मीडिया रिपोर्ट में दावा किया गया है कि फैज के काबुल पहुंचने के पीछे एक बड़ा कारण यह है कि वह क्वेटा शूरा के मुल्ला याकूब, मुल्ला अब्दुल गनी बरादर और हक्कानी नेटवर्क के बीच मतभेद खत्म करना चाहते हैं.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

तालिबान ने की घोषणा: हैबतुल्ला अखुंदजादा होंगे अफगानिस्तान के सर्वोच्च नेता

अफगानिस्तान: नॉर्दन एलायंस का दावा- पंजशीर पर हमला करने आए 350 तालिबानी लड़ाके हुए ढेर, 40 पकड़े गए

अफगानिस्तान छोड़ने के अलावा कोई विकल्प नहीं था, लेकिन मिशन रहा कामयाब: जो बाइडन

Leave a Reply