जब शनि और सूर्य कुंडली में एक साथ रहे तो क्या प्रभाव होगा!

जब शनि और सूर्य कुंडली में एक साथ रहे तो क्या प्रभाव होगा!

प्रेषित समय :20:36:29 PM / Tue, Sep 7th, 2021

सूर्य राजा है.राजा का स्वभाव होता है शासन करना.वह आगे पीछे नहीं सोचता  निर्णय सुनाने में विश्वास रखता है.उग्र होता है.तानाशाह होता है दयावान भी होता है.अपने जनता   या परिवार का ख्याल भी रखता है. तेज है उर्जा है इसमें  दिन बलि ग्रह है.

शनि में धैर्य है.न्यायाधीश है.किसी को क्षमा नहीं करता.कर्मों का दंड देकर रहता है.नीचे तबके मेहनती लोगों का प्रतिनिधित्व करता है.मेहनत करने वालों से बहुत प्रभावित रहता है.रात्रि बली ग्रह है.

पिता पुत्र है लेकिन दोनों में शत्रुता है.शत्रुता यानी वैचारिक मतभेद है.दोनों के विचार अलग-अलग हैं. एक राजसी विचारधारा के हैं.एक मेहनती विचारधारा के हैं. लेकिन हठी और जिद्दी दोनों है.

जब दोनों कुंडली में एक साथ रहेंगे समझिए नदी के दो छोर के समान हैं. हालांकि शनि को यहां अस्त माना जाएगा क्योंकि वह  सूर्य के साथ है.लेकिन अगर दोनों के डिग्री में 10 डिग्री का  अंतर हो  तो  शनि अस्त नहीं माना जाएगा.लेकिन बहुतों का कहना यह भी है.दोनों पिता-पुत्र हैं. इसलिए सूर्य के साथ  शनि  को अस्त नहीं मान सकते. 

चलिए अब इसके फल के बारे में हम बात करते हैं.

दोनों एक साथ रहने के बाद ऐसे व्यक्ति गरीबों के लिए  संघर्ष करते हैं.दया की भावना रहती है.सभी को अपना समझते हैं.लोक कल्याण की ऐसी भावना होती है कि वह अपने लिए कोई लाभ नहीं ले पाते हैं.अपने जीवन यापन के लिए पर्याप्त धन भी  इकट्ठा नहीं कर पाते हैं.लेकिन इनके चाहने वाले बहुत होते हैं.यह लोकनायक होते हैं.हर क्षेत्र में प्रभावशाली रहते हैं. ईमानदारी के साथ अपनी  परवाह  इन्हें कभी नहीं रहती है.

इसलिए इनके परिवार कभी इनसे संतुष्ट नहीं रहते हैं.पारिवारिक दायित्व यह नहीं निभा पाते धन नहीं कमा पाते लेकिन सामाजिक प्रतिष्ठा बहुत ज्यादा रहती है.दूसरों की चिंता ज्यादा करते हैं.अपनी समस्या धरी रह जाती है और फिर यह परेशान भी रहते हैं.राजनीति करना जनता के बीच रहना इन्हें बहुत अच्छा लगता है.अगर यह उच्च पदों पर भी चले जाएं तो सिर्फ यह अपनी इज्जत ही बना पाते हैं.धन इकट्ठा नहीं कर सकते.न्याय के प्रति लड़ते हैं.कभी-कभी हठी और जिद्दी भी हो जाते हैं. न्याय के लिए यह अपनों का भी विरोध कर बैठते हैं.
Astro nirmal

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

जानें ज्योतिष आचार्य पं. श्रीकान्त पटैरिया से सितंबर 2021 का मासिक राशिफल

नींद ना आने के ज्योतिषीय कारण व उपाय

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार जानें- क्यों आती है दांपत्य जीवन या प्रेम प्रसंग में खटास

ज्योतिषी शास्त्रों के अनुसार कालसर्प दोष के 12 कारण

Leave a Reply