एमपी बीजेपी में संगठन मंत्रियों को हटाया, अब प्रदेश को 3 भागों में बांटा- मालवा, मध्य और महाकौशल प्रांत बनाए

एमपी बीजेपी में संगठन मंत्रियों को हटाया, अब प्रदेश को 3 भागों में बांटा- मालवा, मध्य और महाकौशल प्रांत बनाए

प्रेषित समय :16:20:39 PM / Sun, Sep 12th, 2021

भोपाल. एमपी में बीजेपी ने संगठन के अंदर बड़ा बदलाव किया है. बीजेपी ने प्रदेश में अपने छह संभागीय संगठन मंत्रियों को हटा दिया है. उन सभी को प्रदेश कार्यसमिति का सदस्य बना दिया है. यानी अब ये संघ से बीजेपी में आ गए हैं. इस फैसले के साथ ही प्रदेश में संगठन मंत्री के पद रिक्त हो गए हैं.

पार्टी सूत्रों ने बताया कि अब बीजेपी में संभागीय संगठन मंत्री की व्यवस्था को ही खत्म कर दी है. बदली व्यवस्था के तहत राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ के पैटर्न पर प्रदेश को तीन भागों बांटने की तैयारी है. जिसके तहत मालवा, मध्य और महाकौशल प्रांत के स्तर पर नई नियुक्ति की जाएंगी. जिसमें संघ के प्रचारकों को बड़ी भूमिका दी जा सकती है.

बताया जा रहा है कि प्रदेश में 3 सह संगठन मंत्री होंगे. नई व्यवस्था को लागू करने के लिए 2 और सह संगठन मंत्रियों को संघ भेजेगा. फिलहाल 1 सह संगठन मंत्री हितानंद शर्मा नियुक्त हैं, जो प्रदेश संगठन मंत्री सुहास भगत के बतौर सहयोगी काम कर रहे हैं, लेकिन जल्दी ही 3 सह संगठन मंत्रियों को एक-एक प्रांत की जिम्मेदारी दिए जाने की उम्मीद है. संभागों से संगठन मंत्रियों को हटाए जाने के बाद से प्रदेश में संगठन महामंत्री सुहास भगत और सह संगठन महामंत्री हितानंद शर्मा पूरी व्यवस्था देखेंगे.

ऐसा पहली बार हुआ है, जब बीजेपी के संभागों में तैनात संगठन मंत्रियों को भी हटाया गया है. शैलेंद्र बरुआ के पास जबलपुर और नर्मदापुरम की जिम्मेदारी थी. इसके अलावा जयपाल सिंह चावड़ा इंदौर और जितेंद्र लिटोरिया उज्जैन संभाग की कमान संभाल रहे थे. इसी तरह आशुतोष तिवारी के पास ग्वालियर और भोपाल संभाग, श्याम महाजन के पास रीवा-शहडोल और केशव सिंह भदौरिया के पास सागर और चंबल की जिम्मेदारी थी. ये सभी लोग अब प्रदेश कार्यसमिति में शामिल हो गए हैं.

सत्ता-संगठन के नए केंद्र बन गए थे संभाग कार्यालय

पार्टी सूत्रों ने संगठन मंत्रियों को हटाए जाने की वजह यह बताई है कि संभागीय कार्यालय सत्ता और संगठन के नए केंद्र के रूप में काम कर रहे थे. विधायकों से लेकर जिलों में काम करने वाले पदाधिकारी भी संगठन मंत्रियों के प्रभाव में आकर फैसले लेने की प्रचलन बढ़ता जा रहा था. इतना ही नहीं, प्रशासनिक कार्यप्रणाली भी इनके हस्तक्षेप से प्रभावित हो रही थी. यही वजह है कि अब नई व्यवस्था को लागू किया जा रहा है.

भोपाल में ही कैंप करेंगे शिवप्रकाश

बीजेपी के अंदर एक और बदलाव हुआ है. अब राष्ट्रीय सह संगठन महामंत्री शिवप्रकाश भी भोपाल में ही कैंप करेंगे. यानी कुछ महीने तक वह स्थाई रूप से भोपाल में रहेंगे. यहीं से वह संगठन और सरकार की गतिविधियों पर नजर रखेंगे.

दूसरे राज्यों में भी ऐसा ही सिस्टम लागू होगा

पार्टी के एक वरिष्ठ नेता ने बताया कि संगठन का ढांचा अन्य प्रदेशों में मध्य प्रदेश जैसा तैयार किए जाने की तैयारी है. मध्य प्रदेश में यह निर्णय संघ की सहमति से लिया गया है. जिसके कयास पिछले दो माह से लगाए जा रहे थे, लेकिन राजगढ़ में हुई प्रदेश पदाधिकारियों की बैठक में इसे अंतिम रूप दिया गया.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

सोशल मीडिया पर बीजेपी से भिड़ने को टिकैत तैयार, कहा- उनके पास ट्विटर तो हमारे पास ट्रैक्टर

अभिमनोजः क्या अब भी बीजेपी, पीएम मोदी के पीछे ही खामोश से खड़ी रहेगी?

झारखंड: बीजेपी सांसद, मेयर और आजसू सुप्रीमो सुदेश महतो के खिलाफ केस दर्ज, लगे संगीन आरोप

झारखंड विधानसभा में नमाज के लिए कमरे के खिलाफ बीजेपी का विरोध प्रदर्शन, JMM कार्यकता को पीटा

सीतापुर के बीजेपी MLA शशांक त्रिवेदी के बिगड़े बोल, कहा- SDM को जूते से मारूंगा

5 राज्यों में चुनाव प्रभारियों का बीजेपी ने किया ऐलान, यूपी में धर्मेंद्र प्रधान, पंजाब का शेखावत

Leave a Reply