दिल्ली में हल्की बारिश का अनुमान, महाराष्ट्र, राजस्थान समेत कुछ राज्यों में भी बरसेंगे बादल

दिल्ली में हल्की बारिश का अनुमान, महाराष्ट्र, राजस्थान समेत कुछ राज्यों में भी बरसेंगे बादल

प्रेषित समय :07:54:06 AM / Mon, Sep 13th, 2021

नई दिल्ली. देश के कई हिस्‍सों में बारिश का दौर रविवार को भी जारी रहा. महाराष्ट्र, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली-एनसीआर और ओडिशा समेत कुछ राज्‍यों में जमकर बारिश (Monsoon Rain) हुई. इस बीच मौसम विभाग का कहना है कि सोमवार को भी महाराष्‍ट्र, ओडिशा, राजस्थान, पश्चिमी यूपी समेत कुछ राज्‍यों में बारिश का सिलसिला जारी रह सकता है. इसे लेकर महाराष्ट्र और ओडिशा में अलर्ट जारी किया गया है.

आईएमडी के अनुसार मुंबई समेत कोंकण क्षेत्र के अन्य हिस्से तथा पश्चिमी महाराष्ट्र में अगले दो-तीन दिन भारी से भारी बारिश’ होने की आशंका है. बंगाल की खाड़ी में निम्न दबाव क्षेत्र के दबाव में बदलने और इसके उत्तर-उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ने की संभावना है. इसकी वजह से मुंबई समेत कोंकण और पश्चिमी महाराष्ट्र के हिस्सों में भारी बारिश का पूर्वानुमान लगाया गया है.

आईएमडी ने रायगढ़, पुणे, रत्नागिरि, सातारा और कोल्हापुर के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया जबकि मुंबई, ठाणे, वर्धा, पालघर और सिंधुदुर्ग जिलों के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया. महाराष्ट्र के बाकी हिस्सों में अगले दो-तीन दिनों में हल्की से मध्यम बारिश का अनुमान है.

वहीं राजस्थान के कई हिस्सों में पिछले 24 घंटों के दौरान हल्की से मध्यम तथा कई स्थानों पर भारी बारिश दर्ज की गई. मौसम विभाग ने राज्य के कई हिस्सों में गुरुवार तक भारी बारिश होने की संभावना जताई है. राजस्थान में अब तक सामान्य बारिश दर्ज की गई है.

जयपुर मौसम केन्द्र के निदेशक राधेश्याम शर्मा के अनुसार आगामी दिनों में पूर्वी राजस्थान के ज्यादातर हिस्सों में तथा पश्चिमी राजस्थान के कुछ हिस्सों में मानसून के सक्रिय बने रहने के लिए परिस्थितियां अनुकूल हैं. उदयपुर संभाग व आसपास के जिलों में कहीं-कहीं भारी बारिश का दौर आगामी चार-पांच दिन तक बने रहने की संभावना है.

इसके अलावा आईएमडी ने ओडिशा में भारी से बहुत भारी बारिश होने की चेतावनी जारी की है. भुवनेश्वर स्थित मौसम विज्ञान केंद्र ने कहा कि उत्तर ओडिशा और उत्तरी छत्तीसगढ़ में निम्न दबाव के क्षेत्र के बढ़ने की संभावना है. मौसम विभाग ने कहा कि अगले दो दिनों में ओडिशा के तटीय और उसके आस-पास के इलाकों में हवा की गति 45-55 किलोमीटर प्रति घंटे से लेकर 65 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलने की संभावना है.

समुद्र में ऊंची लहरें उठने की आशंका के मद्देनजर मछुआरों को सलाह दी गई है कि वे शनिवार की रात तक गहरे समुद्र से तट पर लौट आएं और मंगलवार तक समुद्र में न जाएं. मौसम विभाग ने रविवार और सोमवार को एक या दो स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश और अत्यधिक भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

दिल्ली में बारिश से आफत: इंदिरा गांधी एयरपोर्ट में भी भरा पानी, ऑरेंज अलर्ट जारी

दिल्ली एनसीआर में सुबह-सुबह झमाझम बारिश, कई जगह जलभराव

बदला मौसम का मिजाज: कई राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट जारी

मानसून ने पकड़ी रफ्तार, कई राज्यों में बेहद भारी बारिश की चेतावनी

एमपी में तांत्रिक बाबा गिरफ्तार, जो लोगों को नोटों की बारिश का देता था झांसा, उज्जैन में पकड़ाया

एमपी के दमोह में बारिश के लिए बच्चियों को निर्वस्त्र घुमाया, बाल आयोग ने कलेक्टर से एक्शन लेने को कहा

Leave a Reply