देश में बारिश का कहर, कई राज्यों का बुरा हाल, अगले कुछ दिन तक राहत की उम्मीद नहीं

देश में बारिश का कहर, कई राज्यों का बुरा हाल, अगले कुछ दिन तक राहत की उम्मीद नहीं

प्रेषित समय :20:55:48 PM / Thu, Sep 16th, 2021

नई दिल्ली. देश के कई राज्यों में भारी बारिश का प्रकोप जारी है. दिल्ली और उत्तर प्रदेश समेत गुजरात, छत्तीसगढ़, झारखंड, ओडिशा और पश्चिम बंगाल के कई हिस्सों में तेज बारिश दर्ज की गई है. उत्तरी बंगाल की खाड़ी के ऊपर 17 सितंबर को चक्रवात बनने से पूर्वी भारत में भारी बारिश होने की संभावना है.

मौसम विभाग के मुताबिक, उत्तरी बंगाल की खाड़ी के ऊपर 17 सितंबर को एक चक्रवात विकसित होने की संभावना है. इसके 18-19 सितंबर को पश्चिम-उत्तर पश्चिम की ओर ओडिशा-पश्चिम बंगाल के व्यापक क्षेत्रों में बारिश होने तथा छिटपुट स्थानों पर भारी बारिश की संभावना है.

वहीं उत्तर प्रदेश, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, मध्य प्रदेश, हिमाचल प्रदेश और छत्तीसगढ़ के कुछ जिलों में पिछले 24 घंटों के दौरान मध्यम से भारी बारिश और गरज के साथ बौछारें पड़ी हैं. लगातार हो रही बारिश के चलते दीवार ढहने, पेड़ और खंभे गिरने जैसी कई घटनाएं सामने आई हैं जिसमें कई लोगों की मौत की खबर है. इसके साथ ही उत्तर प्रदेश के कई जिलों में भारी बारिश के चलते जलभराव जैसी समस्याएं भी देखने को मिली हैं.

इसके अलावा रेलवे ट्रैक और अंडरपास आदि में भी भारी जलभराव की तस्वीरें सामने आई हैं. रायबरेली में 24 घंटे में 186 मिमी बारिश होने के बाद दो दिन के लिए स्कूलों की छुट्टी कर दी गई है. इसके साथ ही भारी बारिश के कारण हुए जलभराव के कारण जगह-जगह पर यातायात भी प्रभावित हुआ है.

मौसम विभाग ने अगले 48 घंटों के लिए उत्तर प्रदेश के 30 जिलों के लिए अलर्ट जारी किया है. ये अलर्ट लखनऊ, गाजियाबाद, बाराबंकी, सुल्तानपुर, मथुरा, सीतापुर, अयोध्या, मुरादाबाद, शामली, वाराणसी, संभल, बुलंदशहर, बिजनौर, अमरोहा, गोरखपुर, मुजफ्फरनगर, सहारनपुर और प्रयागराज समेत 30 जिलों के लिए जारी किया गया है. जम्मू-कश्मीर, लद्दाख तथा हिमाचल प्रदेश को छोड़ कर उत्तर-पश्चिम भारत में 17 सितंबर तक छिटपुट या व्यापक स्तर पर बारिश होने की संभावना है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

खाने के तेल के दाम आगे भी बढ़ने की आशंका, बारिश होने से घट सकती है पैदावार

आईएमडी की चेतावनी: गुजरात, एमपी-छत्तीसगढ़ समेत कई राज्यों में 16 सितंबर तक भारी बारिश के आसार

गुजरात के 3 जिलों में भारी बारिश, 3 की मौत, 4300 लोगों को सुरक्षित स्थान पर भेजा

देश के अनेक राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी, दिल्ली को मिल सकती है थोड़ी राहत

भारी बारिश ने जगन्नाथ पुरी में 87 साल का, भुवनेश्वर में 63 वर्ष का रिकॉर्ड तोड़ा

दिल्ली में हल्की बारिश का अनुमान, महाराष्ट्र, राजस्थान समेत कुछ राज्यों में भी बरसेंगे बादल

Leave a Reply