अभिमनोजः पंजाब में कांग्रेस के मास्टर स्ट्रोक के बाद कैप्टन अमरिंदर सिंह के सियासी भविष्य की चर्चाएं शुरू!

अभिमनोजः पंजाब में कांग्रेस के मास्टर स्ट्रोक के बाद कैप्टन अमरिंदर सिंह के सियासी भविष्य की चर्चाएं शुरू!

प्रेषित समय :07:10:53 AM / Mon, Sep 20th, 2021

नजरिया. पंजाब में जितना बुरी तरह से कांग्रेस के सीएम का मुद्दा उलझा था, फिलहाल उतने ही बेहतर तरीके से इसे सुलझा लिया गया है!

लिहाजा, कांग्रेस के मास्टरस्ट्रोक के बाद कैप्टन अमरिंदर सिंह के सियासी भविष्य की चर्चाएं शुरू हो गई हैं?

खबरें हैं कि कांग्रेस के चरणजीत सिंह चन्नी पंजाब के नए मुख्यमंत्री बन गए हैं.. कांग्रेस के पंजाब प्रभारी हरीश रावत ने चरणजीत सिंह चन्नी के नाम का ऐलान किया है, जिसमें उन्होंने बताया कि विधायक दल के नेता चरणजीत सिंह चन्नी को बनाया गया है.

इसके बाद कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने उन्हें नई ज़िम्मेदारी के लिए बधाई देते हुए ट्वीट किया- निश्चित तौर पर हमें पंजाब के लोगों से किए वादे पूरा करना जारी रखना चाहिए, उनका भरोसा हमारे लिए सबसे अहम है.

बड़ा सवाल यह है कि पूर्व मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह अब क्या करेंगे?

याद रहे, मुख्यमंत्री पद से इस्तीफे के बाद अमरिंदर ने कहा था कि- मेरे पास कई विकल्प हैं, करीबियों से सलाह के बाद फैसला लूंगा.

उनके बयानों को लेकर कई अनुमान लगाए जा रहे हैं, जैसे वे नई पार्टी बना सकते हैं, बीजेपी ज्वाइन कर सकते हैं आदि-आदि, लेकिन क्या यह इतना आसान है?

जहां नई पार्टी खड़ी करने का अब पर्याप्त वक्त नहीं है, वहीं किसान आंदोलन के बाद बीजेपी के लिए भी पंजाब में कामयाबी का रास्ता लगभग बंद है.

उल्लेखनीय है कि 1982 में अकाली दल से अलग होने के बाद कैप्टन अमरिंदर सिंह ने नई पार्टी बनाई थी, परन्तु 1988 में उन्होंने अपनी पार्टी का विलय कांग्रेस में कर दिया था.

कैप्टन अमरिंदर सिंह के सामने अब सियासी अस्तित्व का बड़ा सवाल है, क्योंकि उनके प्रमुख विरोधी नवजोत सिंह सिद्धू प्रदेश कांग्रेस कमिटी के अध्यक्ष हैं, मतलब- विधानसभा चुनाव के समय कैप्टन अमरिंदर सिंह को अपने समर्थकों को टिकट दिलाना आसान नहीं होगा.

बीजेपी उनके लिए बेहतर विकल्प हो सकती है, किन्तु इसके लिए उन्हें पहले किसान आंदोलन को खत्म करवाना होगा, अर्थात.... यदि कैप्टन अमरिंदर सिंह, सरकार और किसानों के बीच मध्यस्थता करके किसानों को संतुष्ट कर सकें और आंदोलन समाप्त हो जाए, तो बीजेपी के लिए पंजाब में संभावनाएं बन सकती हैं?

लेकिन, सियासी सयानों का बड़ा सवाल यह है कि पीएम मोदी क्या किसानों की मांगे मानने के लिए तैयार होंगे?

यदि हां, तो पंजाब का पूरा सियासी समीकरण बदल सकता है!

कुछ दिलचस्प प्रतिक्रियाएं....

Shakeel Akhtar @shakeelNBT अमरिन्दर सिंह के समर्थन में जो कांग्रेस के नेता थे उनमें से एक नहीं दिख रहा, पार्टी हाईकमान का इकबाल ऐसा ही होता है, राहुल ने देर से पहचाना, मगर क्या इस रुआब को कायम रख पाएंगे?

Dr.Rakesh Pathak डॉ. राकेश पाठक @DrRakeshPathak7 रुआब कायम रख पाए तब ही खुद कायम रह पाएंगे, आज इसी इक़बाल की जरूरत है!

Abhinav Pandey @Abhinav_Pan कैप्टन सीएम रहे, मंत्री-विधायकों तक को मिलने के लिए राजा साहब की हवेली के दरवाजे खड़ा होना पड़ता था, सिद्धू ने तरीका ही बदल दिया, घर-घर जाकर विधायकों से मिले और गले लगा लिया,राजा की जगह उन्हें नेता मिल गया, विधायक सिद्धू के साथ खड़े हो गए, खेल पलट गया, चन्नी भी सिद्धू की च्वाइस हैं!

Mukesh Sharma @MukeshSharmaMLA सदमे में गोदी मीडिया... पंजाब : सोनिया गांधी @INCIndia  अध्यक्षा व @RahulGandhi के फैसले से विपक्ष ही नहीं गोदी मीडिया भी सदमे में है, पंजाब फिर जीतेंगे... दलित नेता चरणजीत सिंह चन्नी पंजाब के नए मुख्यमंत्री होंगे, कांग्रेस हाईकमान का निर्णय स्वागत योग्य है!

Sarvapriya Sangwan @DrSarvapriya न्यूज़ वालों ने ‘सूत्रों’ के हिसाब से एक-एक करके पंजाब के 76 कांग्रेस एमएलए के नाम गिना दिए लेकिन मुख्यमंत्री बना 77वाँ आदमी!

Avadhesh Akodia @avadheshjpr तथाकथित सूत्रों को इस बार कांग्रेस ने भी धता बता दिया है, खबरों के नाम पर तुक्का मारना बंद कीजिए पत्रकार मित्रो!

Babulal Sharma @babulalsharma19 राजनीति में सूत्र नाम की कोई चीज काम नहीं करती, होता वही है जो करने वाला करना चाहे?

Imran Pratapgarhi @ShayarImran चरणजीत सिंह चन्नी जी को पंजाब का मुख्यमंत्री बनने पर दिली मुबारकबाद, एक दलित को मुख्यमंत्री बनाकर @INCIndia ने एक बार फिर से हाशिये पर मौजूद समूह को सम्मान दिया है!

Sushil Asopa @SushilAsopa 47 साल के चरणजीत सिंह चन्नी वर्तमान दौर में देश में एकमात्र दलित मुख्यमंत्री होंगे, कांग्रेस में युवाओं का दौर शुरू, धन्यवाद राहुल गांधी!

https://twitter.com/harishrawatcmuk/status/1439561495780605954

https://twitter.com/RahulGandhi/status/1439586086359998468?ref_src=twsrc%5Etfw%7Ctwcamp%5Etweetembed%7Ctwterm%5E1439586086359998468%7Ctwgr%5E%7Ctwcon%5Es1_&ref_url=https%3A%2F%2Fwww.bbc.com%2Fhindi%2Findia-58616567

https://twitter.com/PalpalIndia/status/1439267616330117131

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

पंजाब के मुख्यमंत्री के लिए सुखजिंदर रंधावा का नाम तय, दो डिप्टी सीएम भी बनेंगे, रंधावा ने राज्यपाल से मांगा वक्त

अंबिका सोनी ने ठुकराया पंजाब के CM पद का ऑफर! सोनिया गांधी ने लगाई थी नाम पर मुहर

पंजाब के सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह ने दिया इस्तीफा, बोले- पार्टी में मेरा अपमान हुआ है

पंजाब सरकार चुनाव से पहले बड़ा ऐलान, 80% तक बढ़ाया सैनिकों का मासिक भत्ता

नेशनल एससी कमीशन का पंजाब सरकार को आदेश: जजों व कोर्ट के अफसरों को प्रमोशन में दें आरक्षण

पंजाब में आंदोलन न करें, इससे राज्य को हो रहा आर्थिक नुकसान, हरियाणा और दिल्ली जाकर जो मर्जी करें: सीएम अमरिंदर सिंह

Leave a Reply