अफगानिस्तान के ऊपर से नहीं गुजरा मोदी का विमान, पाकिस्तान के एयरस्पेस में भरी उड़ान, तालिबान है कारण

अफगानिस्तान के ऊपर से नहीं गुजरा मोदी का विमान, पाकिस्तान के एयरस्पेस में भरी उड़ान, तालिबान है कारण

प्रेषित समय :16:41:28 PM / Wed, Sep 22nd, 2021

नई दिल्ली. बुधवार को अमेरिका यात्रा पर रवाना हुए प्रधानमंत्री के विमान ने अफगानिस्तान के ऊपर से उड़ान नहीं भरी. सुरक्षा कारणों से यह फैसला लिया गया. वहीं, अमेरिका तक अपनी नॉन स्टॉप फ्लाइट के लिए उन्होंने पाकिस्तान के एयरस्पेस का इस्तेमाल किया.

प्रधानमंत्री के साथ विशेष विमान में एनएसए अजित डोभाल, विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला समेत सरकार के उच्च अधिकारी अमेरिका भी रवाना हुए. सरकारी सूत्रों के मुताबिक, प्रधानमंत्री मोदी की फ्लाइट के लिए पाकिस्तान का एयरस्पेस इस्तेमाल करने की इजाजत मांगी गई थी. इस्लामाबाद की तरफ से हामी भरने के बाद प्रधानमंत्री की फ्लाइट के लिए यह रूट तय किया गया.

अफगानिस्तान से गुजरता है भारत-अमेरिका हवाई रूट

भारत से अमेरिका का एयर रूट पाकिस्तान और अफगानिस्तान से होकर गुजरता है. इसके बाद विमान ताजिकिस्तान की सीमा से होते हुए नॉर्थ अटलांटिक ओशन के ऊपर से उड़ान भरते हैं. हालांकि अमेरिका के अलग-अलग शहरों तक जाने वाली उड़ानें अपने रूट में थोड़ा बदलाव करती हैं.

अमेरिका पहुंचने में ज्यादा समय लेगा एआई-1

प्रधानमंत्री का विशेष विमान नई दिल्ली से अमेरिका की नॉन स्टॉप उड़ान में 15 घंटे का समय लेगा. हालांकि, अफगानिस्तान का एयरस्पेस इस्तेमाल न करने की वजह से इसमें कुछ घंटे की बढ़ोतरी हुई है. अफगानिस्तान पर पूरी तरह कब्जे के बाद तालिबान ने 16 अगस्त से अपना एयरस्पेस कॉमर्शियल उड़ानों के लिए बंद कर दिया था. भारत सरकार ने एयरलाइन कंपनियों को अफगानिस्तान के हवाई क्षेत्र से उड़ान न भरने की एडवाइजरी भी जारी की है.

मोदी अमेरिकी राष्ट्रपति और उपराष्ट्रपति से मिलेंगे

अमेरिका यात्रा पर रवाना होने से पहले पीएम मोदी ने बयान जारी कर कहा कि यह दौरा अमेरिका से स्ट्रैटेजिक पार्टनरशिप मजबूत करने का मौका होगा. पीएममोदी ने कहा, मैं अमेरिका के महामहिम राष्ट्रपति जो बाइडेन के निमंत्रण पर 22-25 सितंबर, 2021 तक यूएसए का दौरा करूंगा. इस दौरान मैं राष्ट्रपति बाइडेन के साथ वैश्विक रणनीतिक साझेदारी और आपसी हितों के क्षेत्रीय व ग्लोबल मुद्दों पर विचार साझा करूंगा. मैं उपराष्ट्रपति कमला हैरिस से मिलने के लिए भी उत्सुक हूं. हैरिस के साथ विज्ञान और टेक्नोलॉजी सेक्टर में सहयोग के अवसरों पर चर्चा होगी.

क्वाड शिखर सम्मेलन में भी शामिल होंगे मोदी

प्रधानमंत्री ने कहा, मैं राष्ट्रपति बाइडेन, ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन और जापान के प्रधानमंत्री योशीहिदे सुगा के साथ व्यक्तिगत रूप से क्वाड लीडर्स शिखर सम्मेलन में भाग लूंगा. यह सम्मेलन इस साल मार्च में हुए वर्चुअल शिखर सम्मेलन के नतीजों का जायजा लेने का मौका देगा. साथ ही भारत-प्रशांत क्षेत्र के लिए हमारे साझा दृष्टिकोण के आधार पर भविष्य में उठाए जाने वाले कदमों पर बातचीत होगी.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

दिल्ली में अब वैध प्रदूषण नियंत्रण सर्टिफिकेट के बिना गाड़ी चलाने पर होगा ड्राइविंग लाइसेंस रद्द

भ्रष्टाचार के आरोप में बीजेपी दिल्ली ने तीन पार्षदों को किया 6 साल के लिए पार्टी से निष्कासित

दिल्ली में आज से प्रदूषण सर्टिफिकेट लिए बिना गाड़ी चलाई तो रद्द हो जाएगा DL, लगेगा 10000 रुपए जुर्माना

दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे से केंद्र को हर महीने मिलेगा 1,000 से 1,500 करोड़ रुपये का टोल राजस्व: गडकरी

काबुल एयरपोर्ट पर धमाका करने वाला आतंकी 5 साल पहले दिल्ली में हुआ था अरेस्ट

दिल्ली-जयपुर के बीच बनेगा देश का पहला इलेक्ट्रिक हाईवे, 2 घंटे में तय होगा सफर: नितिन गडकरी

Leave a Reply