यूएसए प्रेसिडेंट बोले- दोनों देशों के बीच संबंध मजबूत करने को तत्पर, व्हाइट हाउस में मोदी-बाइडेन की मुलाकात

यूएसए प्रेसिडेंट बोले- दोनों देशों के बीच संबंध मजबूत करने को तत्पर, व्हाइट हाउस में मोदी-बाइडेन की मुलाकात

प्रेषित समय :21:04:58 PM / Fri, Sep 24th, 2021

वॉशिंगटन. अमेरिका यात्रा पर गए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन से मिलने व्हाइट हाउस पहुंचे हैं. व्हाइट हाउस के ओवल ऑफिस में मोदी और बाइडेन की मीटिंग चल रही है. यह बैठक 1 घंटे तक चलेगी.

मुलाकात से पहले जो बाइडेन ने ट्वीट कर कहा कि आज मैं एक द्विपक्षीय बैठक के लिए व्हाइट हाउस में भारतीय प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की मेजबानी कर रहा हूं. मैं दोनों देशों के बीच संबंधों को मजबूत करने, स्वतंत्र और खुले हिंद-प्रशांत को बनाए रखने और कोविड-19 से लेकर जलवायु परिवर्तन तक हर चीज से निपटने के लिए तत्पर हूं.

भारतीय मूल के लोग भी मौजूद

व्हाइट हाउस के एक्टिंग चीफ ऑफ प्रोटोकॉल ने पश्चिमी दरवाजे पर उनका स्वागत किया. इससे पहले दोनों देशों के प्रोटोकॉल ऑफिसर्स ने बातचीत की. व्हाइट हाउस के बाहर बड़ी संख्या में भारतीय मूल के लोग भी मौजूद हैं.

मोदी-बाइडेन की पहली मुलाकात

बाइडेन ने 20 जनवरी को अमेरिकी राष्ट्रपति पद की शपथ ली थी. इसके बाद यह पहला मौका है, जब दोनों नेता आमने-सामने बैठकर बात करेंगे. दोनों देशों के लिए साझा चुनौतियां हैं. कोविड का कहर पूरी तरह दोनों ही देशों में थमा नहीं है. तेजी से वैक्सीनेशन का चैलेंज है. और ताजा और साझा चैलेंज अफगानिस्तान से सामने आ रहा है. देखना होगा कि बाइडेन और मोदी इस मामले में किस मुकाम या सहमति तक पहुंचते हैं.

पहले शेड्यूल में नहीं थी मीटिंग

मोदी के अमेरिकी दौरे का जब कार्यक्रम बना था, तब शुरुआती तौर पर यह तय नहीं लग रहा था कि बाइडेन से उनकी बाइलेट्रल बातचीत होगी. कई दिनों बाद व्हाइट हाउस ने खुद इस पर मुहर लगाई और कहा- प्रेसिडेंट बाइडेन व्हाइट हाउस में प्रधानमंत्री मोदी की अगवानी करेंगे. बाद में बाइडेन के वीकली शेड्यूल में भी इसे शामिल किया गया और फिर भारत के विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रिंगला ने मुलाकात की पुष्टि कर दी.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

विराट कोहली ने किया ऐलान: विश्व कप के बाद छोड़ देंगे टी20 फॉर्मेट में कप्तानी

रोटरी क्लब साउथ ने मनाया विश्व अभियंता दिवस

काशी विश्वनाथ कॉरिडोर का मोहित कर देने वाला फर्स्ट लुक आया सामने

टी20 विश्व कप 2021: इंग्लैंड ने किया टीम का ऐलान, बेन स्टोक्स- जो रूट नहीं हैं हिस्सा

आज हम विश्व की उभरती अर्थव्यवस्थाओं के लिए एक प्रभावकारी आवाज़ हैं: पीएम मोदी

Leave a Reply