मुंहासों के निशान से छुटकारा पाने के लिए आजमाएं ये घरेलू उपचार

मुंहासों के निशान से छुटकारा पाने के लिए आजमाएं ये घरेलू उपचार

प्रेषित समय :10:22:44 AM / Sat, Sep 25th, 2021

मुंहासे और मुंहासों के निशान से छुटकारा पाना थोड़ा मुश्किल होता है. इसके लिए लोग बाजार के बहुत से प्रोडक्ट्स का भी इस्तेमाल करते हैं. ऐसे में आप कुछ घरेलू नुस्खे भी आजमा सकते हैं. ये न केवल मुंहासों  को बल्कि मुंहासों के निशान को भी दूर करने में मदद करेंगे. आइए जानें आप कौन से होममेड फेस पैक का इस्तेमाल कर सकते हैं.

मुंहासों के निशान से छुटकारा पाने के लिए 4 आसान घरेलू उपचार

बेसन- बेसन भारतीय रसोई में पाई जाने वाली सबसे आम सामग्री में से एक है. ये त्वचा संबंधी अधिकतर समस्याओं के लिए एक प्राकृतिक उपचार है.

आप अपने मुंहासों के निशान हटाने के लिए बेसन का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसे नियमित फेस स्क्रब के रूप में भी इस्तेमाल कर सकते हैं.

1 बड़ा चम्मच बेसन, गुलाब जल और नींबू का रस लें. एक कटोरी लें, सभी सामग्री को मिलाकर गाढ़ा पेस्ट बनाएं, फिर पेस्ट को अपने पूरे चेहरे और गर्दन पर समान रूप से लगाएं. इसे करीब 15 से 20 मिनट तक लगा रहने दें और ठंडे पानी से धो लें. बेहतर परिणामों के लिए आप इसे हर दूसरे दिन लगा सकते हैं.

संतरे के छिलके का पाउडर

संतरे में मौजूद साइट्रिक एसिड पिंपल्स और दाग-धब्बों को हल्का करने में मदद करता है. ये त्वचा को हेल्दी और ग्लोइंग बनाने में मदद करता है. 1 चम्मच संतरे के छिलके का पाउडर और 1 चम्मच शहद लें. इन्हें एक बाउल में मिलाकर स्मूद पेस्ट बना लें. इसे अपने चेहरे और गर्दन की प्रभावित जगहों पर लगाएं. इसे करीब 10 से 15 मिनट के लिए छोड़ दें और सादे पानी से धो लें. आप हर दूसरे दिन इसका इस्तेमाल कर सकते हैं.

एलोवेरा

एलोवेरा त्वचा संबंधी सभी समस्याओं को दूर करने में मदद करता है. अपने एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों के साथ, एलोवेरा पिंपल्स के निशान, दाग-धब्बों और संक्रमण के इलाज में मदद करता है. आप ताजा एलोवेरा के पत्तों से जेल निकाल सकते हैं. इसे अपने चेहरे और गर्दन के प्रभावित जगहों पर लगाएं. इसे रात भर अपने चेहरे पर लगा रहने दें और सुबह धो लें.

टी ट्री ऑयल

मुंहासे वाली त्वचा के लिए टी ट्री ऑयल सबसे प्रभावी तरीकों में से एक है. इसमें भी एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीमाइक्रोबियल गुण होते हैं, जो त्वचा पर पिंपल्स और दाग-धब्बों से छुटकारा दिलाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं. इसके लिए टी ट्री ऑयल की तीन से चार बूंदें और नारियल या बादाम का तेल लें. एक बाउल लें. इसमें टी ट्री ऑयल को कैरियर ऑयल के साथ मिलाकर पेस्ट बना लें. अब, इसे प्रभावित जगहों पर समान रूप से अपने चेहरे पर लगाएं. इसे धोने से पहले रात भर या कम से कम एक या दो घंटे के लिए रखें.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

कलर आई लाइनर लगाने से पहले जान लें जरूरी टिप्स

किसी से भी बातचीत को प्रभावी बनाने के लिए इन टिप्स को आजमाएं

कोरोना महामारी के बीच तनाव और चिंता के मुद्दों से निपटने के 5 टिप्स

दो मुंहे बालों से हैं परेशान तो आजमाएं ये टिप्स, कुछ ही दिन में दिखेगा असर

शुरु​आती महीनों में प्रेगनेंसी को छिपाना चाहती हैं, तो फॉलो करें ये टिप्स

Leave a Reply