चीन: ना जाने क्या क्या खाते हैं यहां के लोग, कुँवारे लड़कों की मूत्र से बनता है इनका वर्जिन एग

चीन: ना जाने क्या क्या खाते हैं यहां के लोग, कुँवारे लड़कों की मूत्र से बनता है इनका वर्जिन एग

प्रेषित समय :18:20:13 PM / Mon, Sep 27th, 2021

बीजिंग. चीन के बारे में एक कहावत है कि टेबल कुर्सी को छोड़कर हर चार पैरों वाली चीज खाई जाती है, लेकिन आज हम जिस डिश के बारे में बात करेंगे उसके बारे में जानकर आप हैरान रह जाएंगे. इस व्यंजन को वर्जिन एग कहा जाता है, जो अविवाहित लड़कों के मूत्र का उपयोग करके बनाया जाता है.

सुनकर ही अचरज में डाल देने वाली यह वर्जिन एग नाम की डिश चीन के झेजियांग प्रांत में काफी मशहूर है. बसंत का मौसम शुरू होते ही वहां रहने वाले लोग इस व्यंजन का लुत्फ उठाते हैं.

इस व्यंजन की खास बात यह है कि इसे बनाने में अविवाहित लड़कों के मूत्र का प्रयोग किया जाता है. सुनने में आपको थोड़ा अजीब लग सकता है. यह सच है. बर्तन में इस्तेमाल होने वाले अंडों को पेशाब में डुबो कर रखा जाता है. इसलिए इसे वर्जिन अंडा कहा जाता है.

एक रिपोर्ट के मुताबिक वर्जिन एग तैयार करने के लिए सिंगल लड़कों के यूरिन में पहले अंडे को उबाला जाता है.  फिर अंडे का छिलका हटा दिया जाता है और फिर इसे मूत्र में फिर से डाला जाता है और उबाला जाता है. ताकि पेशाब का स्वाद उसमें आ सके.

इस डिश की तैयारी काफी पहले से करनी पड़ती है. इसके लिए बहुत अधिक पेशाब की आवश्यकता होती है. वहां के स्कूलों में पेशाब इक_ा करने के लिए कानूनी तौर पर बाल्टी रखी जाती हैं.

जिसमें बच्चे पेशाब करते हैं. यह मूत्र तब बड़े बर्तन में एकत्र किया जाता है. जिसमें पूरे दिन धीमी आंच पर अंडे पकते हैं. जब इन अंडों को यूरिन में ठीक से स्टीम किया जाता है, तो इन्हें तोड़कर खाया जाता है. वहां के लोग इस व्यंजन का खूब लुत्फ उठाते हैं. उनके मुताबिक यह डिश सेहत के लिए काफी फायदेमंद होती है. इस व्यंजन का स्थानीय नाम तोंगजी दान है, जबकि कुछ लोग इसे बॉय एग भी कहते हैं.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

चीन के केंद्रीय बैंक पीपुल्स बैंक आफ चाइना ने सभी क्रिप्टो लेनदेन अवैध ठहराया, जारी किए नए नियम

अग्नि-5 की जद में होगा पूरा चीन और पाकिस्तान, अगले महीने मिलेगी महामिसाइल

पाकिस्तान-चीन की चाल हुई नाकाम, UN में तालिबान नहीं रख सकेगा अपनी बात

चीन से लगी सीमा पर युद्ध के नए प्रतिमान का सामना कर रहा है भारत: राहुल गांधी

600 दिन में एक भी विदेश दौरा नहीं, क्या बीमार हैं चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग?

Leave a Reply