उम्र के लक्षणों को कम करने के लिए इस्तेमाल करें ये चीजें, दिखेगी खूबसूरत और जवां

उम्र के लक्षणों को कम करने के लिए इस्तेमाल करें ये चीजें, दिखेगी खूबसूरत और जवां

प्रेषित समय :13:59:33 PM / Tue, Sep 28th, 2021

बढ़ती उम्र के साथ त्वचा में एजिंग के लक्षण दिखना आमबात है. लेकिन समय पर त्वचा की देखभाल नहीं की तो एजिंग के लक्षण जल्दी नजर आने लगते हैं. पिछले कुछ सालों में आयुर्वेद की लोकप्रियता काफी बढ़ी है. पहले सिर्फ दवाइयों और सेहत से जुड़े नुस्खों में उपयोग किया जाता है. लेकिन आजकल इसका इस्तेमाल कई ब्यूटी प्रोडक्ट्स में किया जाता है. लोग अपने स्वास्थ्य के साथ- साथ स्किन प्रॉब्लम्स को दूर करने के लिए भी आयुर्वेदिक जड़ी बूटियों का इस्तेमाल करते हैं. खासतौर पर ये जड़ी बूटियां बढ़ती उम्र के लक्षण को कम करने में कारगर साबित होती है. आइए जानते हैं ये त्वचा के लिए कैसे फायदेमंद है.

मोरिंगा

मोरिंगा त्वचा में एंटी एजेंट की तरह काम करता है. ये त्वचा से जुड़ी समस्याओं से छुटकारा दिलाने में काफी मददगार होता है. इसका इस्तेमाल त्वचा के मुंहासों, दाग धब्बों और झुर्रियों को कम करने के लिए कर सकते हैं. एजिंग के लक्षणों को दूर करने के लिए चेहरे पर मोरिंगा का फेस पैक लगाएं. ये स्किन प्रॉब्लम्स से छुटकारा दिलाने में मदद करता है.

अश्वगंधा

अश्वगंधा एक सुपरफूड है जो बीमारियों से दूर रखने में मदद करता है. इसके अलावा इम्युनिटी को भी मजबूत रखता है. लेकिन क्या आप जानती हैं एजिंग के लक्षणों को कम करने में मदद करता है. अश्वगंधा डेड स्किन को हटाकर त्वचा में निखार लाने में मदद करता है. इससे आपकी त्वचा फ्रेश और ग्लोइंग नजर आता है. रात को सोने से पहले एक गिलास गर्म दूध में अश्वगंधा और सूखे मेवे मिलाकर पीना फायदेमंद होता है. ये त्वचा में कोलेजून को बूस्ट करने में मदद करता है.

नीम

नीम में एंटी ऑक्सीडेंट और एंटी बैक्टीरियल गुण होते हैं जो त्वचा की रंगत को निखारने में मदद करता है. इसके अलावा झुर्रियों और फाइन लाइंस को बढ़ाने में मदद करता है. त्वचा की समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए नीम के तेल में नारियल तेल को मिलाएं और इससे त्वचा पर मसाज करें. इसके अलावा आप चाहे तो नीलगिरी के तेल में नीम की पत्तियों को मिलाकर पेस्ट की तरह लगा भी सकती हैं.

आंवला

आंवला में एंटी ऑक्सीडेंट और विटामिन सी की भरपूर मात्रा होती है. ये आपकी त्वचा को फ्री रेडिक्ल्स से बचाता है. आंवले का इस्तेमाल कर स्किन प्रॉब्लम्स को दूर कर सकते हैं. इसके अलावा एजिंग के लक्षणों को भी कम करने में मदद करता है. त्वचा को ग्लोइंग रखने के लिए हर सुबह एक गिलास आंवले का जूस पिएं.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

किसी से भी बातचीत को प्रभावी बनाने के लिए इन टिप्स को आजमाएं

कलर आई लाइनर लगाने से पहले जान लें जरूरी टिप्स

कोरोना महामारी के बीच तनाव और चिंता के मुद्दों से निपटने के 5 टिप्स

दो मुंहे बालों से हैं परेशान तो आजमाएं ये टिप्स, कुछ ही दिन में दिखेगा असर

शुरु​आती महीनों में प्रेगनेंसी को छिपाना चाहती हैं, तो फॉलो करें ये टिप्स

बारिश के दिनों में आपके पैरों को इंफेक्शन से बचाएंगे ये टिप्स

Leave a Reply