चीन में सरकारी उपक्रमों की ऊर्जा जरूरतों को पूरा करने के लिए बड़े पैमाने पर बिजली कटौती

चीन में सरकारी उपक्रमों की ऊर्जा जरूरतों को पूरा करने के लिए बड़े पैमाने पर बिजली कटौती

प्रेषित समय :09:33:27 AM / Tue, Sep 28th, 2021

बीजिंग. चीन में सरकारी उपक्रमों की ऊर्जा जरूरतों को पूरा करने के लिए इस वक्त बड़े पैमाने पर बिजली सप्लाई में कटौती की जा रही है. इस वजह से फैक्टरियां बंद हो गई हैं और कई घर अंधेरे में हैं. इसके साथ ही वैश्विक ग्राहकों को क्रिसमस से पहले स्मार्टफोन और अन्य चीजों की सप्लाई की कमी झेलनी पड़ सकती है.

सरकारी चैनल की खबर के अनुसार, चीन के पूर्वोत्तर में स्थित लियाओयांग शहर में धातु की एक फैक्टरी में बिजली चले जाने से एयर कंडीशनर बंद हो गया. जिसके कारण 23 लोग जहरीली गैस से बीमार पड़ गए. उन्हें अस्पताल ले जाना पड़ा. हालांकि, इस घटना में किसी की मौत नहीं हुई. एपल आईफोन पार्ट्स के एक सप्लायर ने बताया कि स्थानीय अधिकारियों के कहने पर उसे शंघाई के पश्चिम में स्थित एक फैक्टरी में प्रोडक्शन रोकना पड़ा.

सबसे व्यस्ततम समय में चीन के उत्पादन उद्योग का रुकना यह दिखाता है कि सत्तारूढ़ कम्युनिस्ट पार्टी आर्थिक वृद्धि और प्रदूषण को रोकने के प्रयास के बीच संतुलन बिठाने में संघर्ष कर रही है. नोमुरा के अर्थशास्त्री तिंग लू, लीशेंग वांग और जिंग वांग ने सोमवार को कहा, ‘ऊर्जा की बचत करने के बीजिंग के संकल्प से दीर्घकालिक फायदा हो सकता है, लेकिन कम अवधि में इसकी ज्यादा कीमत चुकानी होगी.’

वैश्विक वित्तीय बाजार पहले से ही चीन की सबसे बड़ी रियल एस्टेट कंपनी एवरग्रैंड समूह के धराशायी होने से चिंतित हैं जो अरबों डॉलर के बोझ तले दबी है. उत्पादक पहले से ही प्रोसेसर चिप की कमी और कोरोना वायरस जनित महामारी के कारण लागू यात्रा और परिवहन संबंधी प्रतिबंधों से उपजी परेशानियों से जूझ रहे हैं. चीन के उत्तर पूर्वी इलाकों में जहां तापमान घट रहा है, बिजली कटने की खबरें आ रही हैं और वहां के निवासियों ने सोशल मीडिया के जरिये सरकार से बिजली की आपूर्ति बहाल करने की गुहार लगाई है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

चीन ने LAC पर तैनात किए 50 हजार सैनिक, ड्रोन से विवादित इलाकों पर रख रहा नज़र

चीन के केंद्रीय बैंक पीपुल्स बैंक आफ चाइना ने सभी क्रिप्टो लेनदेन अवैध ठहराया, जारी किए नए नियम

अग्नि-5 की जद में होगा पूरा चीन और पाकिस्तान, अगले महीने मिलेगी महामिसाइल

पाकिस्तान-चीन की चाल हुई नाकाम, UN में तालिबान नहीं रख सकेगा अपनी बात

चीन से लगी सीमा पर युद्ध के नए प्रतिमान का सामना कर रहा है भारत: राहुल गांधी

Leave a Reply