पीएम मोदी ने किया राजस्थान में 4 मेडिकल कॉलेजों का शिलान्यास: बोले- हमारी सरकार ने किया स्वास्थ्य सेवा में लगातार विकास

पीएम मोदी ने किया राजस्थान में 4 मेडिकल कॉलेजों का शिलान्यास: बोले- हमारी सरकार ने किया स्वास्थ्य सेवा में लगातार विकास

प्रेषित समय :14:58:23 PM / Thu, Sep 30th, 2021

नई दिल्ली. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी  ने आज वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए सेंट्रल इंस्टीट्यूट ऑफ पेट्रोकेमिकल्स टेक्नोलॉजी का उद्घाटन किया है. साथ ही उन्होंने राजस्थान में 4 मेडिकल कॉलेजों की नींव भी रखी. इस दौरान कार्यक्रम को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि भारत ने कोविड आपदा में आत्मनिर्भर बनने का संकल्प लिया है. राजस्थान में 4 मेडिकल कॉलेजों के निर्माण का कार्यक्रम और इंस्टीट्यूट ऑफ पेट्रोकेमिकल्स टेक्नोलॉजी का उद्घाटन इसी दिशा में एक अहम कदम है.

पीएम मोदी ने कहा, साल 2014 के बाद से राजस्थान में 23 नए मेडिकल कॉलेजों के लिए केंद्र सरकार ने स्वीकृति दी थी, इनमें से 7 मेडिकल कॉलेज शुरू हो चुके हैं. आज बांसवाड़ा, सिरोही, हनुमानगढ़ और दौसा में नए मेडिकल कॉलेज के निर्माण की शुरुआत हुई है.

उन्होंने कहा, मुझे उम्मीद है कि इन नए मेडिकल कॉलेज का निर्माण राज्य सरकार के सहयोग से समय पर पूरा होगा. देश के स्वास्थ्य क्षेत्र की जो कमियां मुझे अनुभव होती हैं, बीते 6-7 सालों से उसे दूर करने की निरंतर कोशिश जारी है.

पीएम मोदी ने आगे कहा, 6-7 सालों में 170 से अधिक नए मेडिकल कॉलेज तैयार हो गए हैं. 100 से ज़्यादा नए मेडिकल कॉलेज पर काम तेज़ी से चल रहा है. साल 2014 में देश में मेडिकल की अंडर ग्रेजुएट और पोस्ट ग्रेजुएट की कुल सीटें 82 हज़ार के करीब थीं, आज इनकी संख्या बढ़कर 1,40,000 सीट तक पहुंच रही है.

पीएम मोदी न कहा कि आज भारत में कोविड वैक्सीन की 88 करोड़ से ज़्यादा डोज़ लग चुकी है. राजस्थान में भी 5 करोड़ से अधिक डोज़ लग चुकी हैं.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

छत्तीसगढ़ में फिर सियासत गरमाई, 14 कांग्रेस विधायक अचानक दिल्ली रवाना

आईपीएल : लगातार चार जीत के बाद दिल्ली की पहली हार, केकेआर की जीत में चमके सुनील नरेन

दिल्ली की मंडोली जेल में 25 कैदियों ने जानबूझकर खुद को किया घायल, यह है कारण

आज शाम दिल्ली में अमित शाह से मिलेंगे कैप्टन अमरिंदर सिंह, जेपी नड्डा से भी हो सकती मुलाकात

किसानों का भारत बंद: दिल्ली बार्डर पर लगा लंबा जाम, कई ट्रेनें भी चल रहीं देरी से

दिल्ली में हाईवे निर्माण के लिए काटे जा सकते हैं 5,100 से अधिक पेड़

Leave a Reply