सुरजेवाला का केंद्र पर हमला, बोले- एमएसपी पर धान की खरीद को खत्म करने की साजिश कर रही बीजेपी सरकार

सुरजेवाला का केंद्र पर हमला, बोले- एमएसपी पर धान की खरीद को खत्म करने की साजिश कर रही बीजेपी सरकार

प्रेषित समय :17:06:00 PM / Fri, Oct 1st, 2021

नई दिल्ली. देश में केंद्र के तीन नए कृषि कानूनों को लेकर किसानों का जोरदार हंगामा और विरोध-प्रदर्शन का दौर जारी है. ऐसे में कांग्रेस के वरिष्ठ कांग्रेस नेता रणदीप सिंह सुरजेवाला ने धान की खरीद को 11 अक्टूबर तक स्थगित करने के निर्णय पर शुक्रवार को केंद्र की भाजपा नीत सरकार पर हमला बोला और आरोप लगाया कि यह न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) पर धान की खरीद को खत्म करने की स्पष्ट साजिश है.

धान की खरीद 11 अक्टूबर तक स्थगित कर दी गई

केंद्र ने भारी बारिश की वजह से फसल के पकने में विलंब के चलते बृहस्पतिवार को पंजाब और हरियाणा में धान की खरीद 11 अक्टूबर तक स्थगित कर दी थी. फसल की खरीद राज्य की एजेंसियों के साथ केंद्र की नोडल एजेंसी भारतीय खाद्य निगम द्वारा की जाती है.

सुरजेवाला जमकर बरसे, लगाया आरोप

हरियाणा की मंडियों में धान पहुंचने का जिक्र करते हुए सुरजेवाला ने कहा, लाखों क्विंटल धान 20 सितंबर से ही मंडियों में पहुंचना शुरू हो गया है. तब से 11 दिन गुजर गए हैं, लेकिन अब तक हरियाणा में एमएसपी पर एक भी दाना नहीं खरीदा गया है. कांग्रेस नेता ने एक वर्चुअल संवाददाता सम्मेलन में कहा कि हरियाणा में खुले आसमान के नीचे मंडियों में 20 लाख क्विंटल धान पड़ा है.
साथ ही उन्होंने कहा, अंबाला में मंडियों में 4.5 लाख क्विंटल धान पहुंच चुका है. कुरुक्षेत्र में 5.5 लाख क्विंटल, यमुनानगर में 2.25 लाख क्विंटल, कैथल में दो लाख क्विंटल और करनाल में 1.75 लाख क्विंटल फसल मंडियों में पड़ी है. सुरजेवाला ने कहा कि हजारों किसान सरकार के खरीद शुरू करने का इंतजार कर रहे हैं और इस स्थिति में किसान कहां जाएंगे.खरीद स्थगित करने के निर्णय के बारे में कांग्रेस नेता ने कहा, यह एमएसपी पर धान की खरीद को खत्म करने की स्पष्ट साजिश है. हरियाणा में धान 20 सितंबर से मंडियों में पहुंचना शुरू हो गया था और अगर सरकार इसे 11 अक्टूबर तक नहीं खरीदेगी तो फिर यह एमएसपी को खत्म करने की साजिश नहीं है तो फिर क्या है? उन्होंने आरोप लगाया कि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के नेतृत्व वाली सरकार एमएसपी को खत्म करना तथा किसानों को खुले बाजार की दया पर छोडऩा चाहती है.

नरेंद्र मोदी और मनोहर लाल खट्टर सरकारें किसान विरोधी: सुरजेवाला

सुरजेवाला ने कहा कि नरेंद्र मोदी और मनोहर लाल खट्टर के नेतृत्व वाली सरकारों का किसान विरोधी चेहरा एक बार फिर सामने आ गया है. कांग्रेस नेता ने कहा कि हरियाणा में धान की खरीद 25 सितंबर से शुरू होनी थी. उन्होंने कहा कि कांग्रेस मांग करती है कि हरियाणा में एक अक्टूबर से धान और बाजरा की खरीद शुरू की जाए. उन्होंने यह भी कहा कि राज्य की भाजपा-जजपा सरकार हाल में हुई भारी बारिश की वजह से फसलों को हुए नुकसान के लिए 15 दिन के भीतर किसानों को मुआवजा प्रदान करे.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

मोदी कैबिनेट ने रेल यात्रा को और सुरक्षित और आरामदायक बनाने के लिए लिया ये निर्णय, दलहनी फसलों की एमएसपी बढ़ी

शिवराज सरकार ने किसानों को दी बड़ी राहत: घोषित की मूंग की एमएसपी, 8 जून से शुरू होंगे पंजीयन

केंद्र के आगे झुकी पंजाब सरकार: अब सीधे किसानों के बैंक खाते में होगा एमएसपी पर हुई खरीद का भुगतान

रक्षामंत्री राजनाथ सिंह बीजेपी कार्यसमिति की बैठक में बोले- खत्म नहीं होगी एमएसपी, कानून में संशोधन को सरकार तैयार

अनुराग ठाकुर ने दी विपक्षी नेताओं को चुनौती, बतायें कृषि कानून में कहां लिखा है खत्म होगी एमएसपी

Leave a Reply