दुनिया की सबसे सस्ती Electric Car! जो 300 किमी की देती है रेंज

दुनिया की सबसे सस्ती Electric Car! जो 300 किमी की देती है रेंज

प्रेषित समय :09:31:57 AM / Sun, Oct 3rd, 2021

चीन की ऑटोमोबाइल कंपनी वूलिंग होंगगुआंग ने 2020 में इलेक्ट्रिक कार के सेगमेंट में एंट्री की थी. कंपनी ने अपनी एंट्री कार की बीते एक साल में 119,255 यूनिट सेल की हैं. इस कार की सफलता है बाइ वूलिंग होंगगुआंग ने अब दुनिया की सबसे सस्ती और छोटी इलेक्ट्रिक कार लॉन्च की है. जिसे कंपनी ने नैनो EV नाम दिया है. इस नाम को सुनकर आपको टाटा मोटर्स की नैनो कार की याद आ गई होगी. लेकिन वूलिंग होंगगुआंग की नैनो EV टाटा मोटर्स की नौनो से बिल्कुल अलग है. आइए जानते हैं नैनो EV के बारे में….

नैनो EV की कीमत – Wuling Nano EV की कीमत 20,000 युआन जो कि, भारतीय रुपये अनुसार 2 लाख 30 हजार रुपये है. ऐसे में अगर इस कार की कीमत को मारुति की सबसे सस्ती कार ऑल्टो से कंम्पेयर करें तो ये ऑल्टो से भी सस्ती है. आपको बता दें वूलिंग होंगगुआंग ने इस इलेक्ट्रिक कार को सबसे पहली बार 2021 तियानजिन इंटरनेशनल ऑटो एक्सपो में पेश किया था.

Wuling Nano EV के फीचर्स – इस नैनो ईवी में सुरक्षा और सुविधा काफी अच्छे हैं. कंपनी ने इसमें EBD, इलेक्ट्रिक पार्किंग ब्रेक, आइसोफिक्स चालल्ड सीट, ABS ब्रेक के साथ कम गति वाले पैदल यात्री वार्निग सिस्टम दिया है. इसके अलावा नैनो ईवी में रिवर्सिंग कैमरा, टायर प्रेशन मॉनिटरिंग सिस्टम, एयर कंडीशनिंग, कीलेस एंट्री सिस्टम, टीलेमौटिक्स सिस्टम, एलईडी हेडलाइट्स और 7 इंच की डिजिटल स्क्रीन दी है.

Wuling Nano EV का इंटीरियर और एक्सटीरियर – Wuling Nano को कंपनी ने शहरी यूज के हिसाब से डिजाइन के या है. जिसके चलते इस ईवी में कंपनी ने केवल 2 सीट दी है. वहीं इस ईवी की लंबाई 2,497 मिमी, चौड़ाई 1,526 मिमी और ऊंचाई 1,616 मिमी है. इसके साथ ही इस ईवी में 1,600 मिमी का व्हीलबेस भी दिया है. नैनो ईवी 33 पीएस इलेक्ट्रिक मोटर से लैस है जो 85 एनएम का अधिकतम टॉर्क उत्पन्न कर सकता है और इस ईवी की टॉप स्पीड 100 प्रति घंटा है.

Wuling Nano EV की बैटरी – इस ईवी में कंपनी ने IP67 लिथियम-आयन बैटरी दी है जो कि 28kWh की है. Wuling Nano EV की रेंज की बात करें तो ये सिंगल चार्ज में 305 किमी तक की दूरी तय कर सकती है. वहीं ये ईवी कार 220 वोल्ट के घरेलू सॉकेट से 13.5 घंटा में फुल चार्ज होती है और 6.6KW AC चार्जर से चार्ज होने में Wuling Nano EV को 4.5 घंटा का समय लगता है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

WCREU के पदाधिकारी कर्मचारियों के बीच पहुंच कर उनकी समस्याओं से हो रहे रूबरू, महामंत्री गालव ने निराकरण का दिया भरोसा

केन्द्र सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों के लिए बदले नॉमिनी से जुड़े नियम, अब यह होगा

Leave a Reply