आसमान पर महंगाई: पेट्रोल और डीजल की कीमतों में फिर हुई बढ़ोत्तरी

आसमान पर महंगाई: पेट्रोल और डीजल की कीमतों में फिर हुई बढ़ोत्तरी

प्रेषित समय :10:23:31 AM / Sun, Oct 3rd, 2021

नई दिल्ली. कच्चे तेल में लगी आग का असर भारत में पेट्रोल और डीजल के ग्राहकों की जेब पर बढ़ता जा रहा है. आज लगातार चौथे दिन पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बढ़त देखने को मिली है. तेल कंपनियों ने आज के लिये कीमतों को जारी कर दिया जिसके मुताबिक डीजल के दाम में प्रति लीटर 30 पैसे की बढ़ोतरी हुई है और पेट्रोल 25 पैसे प्रति लीटर महंगा हो गया है.

सितंबर के महीने की शुरुआत में  तेल कीमतों में स्थिरता का सिलसिला महीने के अंत के करीब आते आते टूट गया. इसके बाद बढ़त का जो सिलसिला शुरू हुआ वो लगातार जारी है. इस हफ्ते मंगलवार से कीमतों में बढ़त शुरू हुई है जो एक दिन को छोड़कर लगातार जारी है. पिछले 5 दिन में पेट्रोल 1.2 रुपये प्रति लीटर तक महंगा हो चुका है. वहीं डीजल बीते 8 दिनों में 2.15 रुपये प्रति लीटर तक महंगा हो गया है. कीमतों में ये तेजी कच्चे तेल में आई बढ़त की वजह से दर्ज हुई है. ब्रेंट क्रूड फिलहाल 80 डॉलर प्रति बैरल के स्तर के करीब पहुंच चुका है. भारत की क्रूड बास्केट में सबसे बड़ा हिस्सा ब्रेंट क्रूड का ही है.

कच्चे तेल की कीमतों में बढ़त से डीजल और पेट्रोल की कीमतों पर दबाव बढ़ा है. शुक्रवार को ब्रेंट क्रूड 79 डॉलर प्रति बैरल के पार निकल गया है. साल 2021 की शुरुआत में कीमतें 51 डॉलर प्रति बैरल के स्तर पर थीं. क्रूड कीमतों में तेजी के साथ साथ तेल कीमतों पर शुल्क से पेट्रोल और डीजल रिकॉर्ड स्तरों पर पहुंच गये हैं. इसके साथ एक प्रमुख ब्रोकरेज हाउस ने अनुमान दिया है कि क्रूड की कीमत 90 डॉलर प्रति बैरल तक पहुंच सकती है, जिससे तेल कीमतों और दबाव बढ़ने का आशंका बन गयी है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

जबलपुर में कर्ज चुकाने कुख्यात बदमाश ने सराफा कारोबारी को धमकी देते हुए मांगे 20 लाख रुपए, की फायरिंग

छत्तीसगढ़ में रायगढ़ के कांग्रेसी नेता व बड़े कारोबारी मदन मित्तल की पत्नी समेत हत्या

कारोबारियों और निवेशकों के लिए शुरु हुआ नेशनल सिंगल विंडो सिस्टम, मिलेगी यह सुविधा

Leave a Reply